Latest News
      1. उर्जित पटेल के पीछे छिपा इस्तीफा का राज      2. राधाकृष्ण सीरियल में गजब के दिख रहे है धनबाद के आलोक शर्मा      3. श्री गुलाबचंद्र व्यास का निधन-अंतिम यात्रा आज      4. इंदौर में भाजपा को हो रहा है नुकसान-सर्वे में कांग्रेस जीत की ओर      5. श्री बबलु बागोरा का दुःखद निधन-अंतिम यात्रा कल       6. श्रीमती बारैया सुंदरबेन का 102 वर्ष की आयु में निधन-छाई शोक की लहर

ग्रामीणों को विकास योजनाओं से जोड़ें : जिला कलेक्टर आनन्दी

Suresh Bhat...✍️     Category: राजसमन्द     16 Jul 2018 (2:15 AM)

राजसमंद। जिला कलेक्टर आनन्दी ने ग्रामीणों की समस्याओं के त्वरित समाधान के साथ ही ग्राम्य विकास के लिए ग्रामीणों को उनके भले की योजनाओं से जोडक़र लाभान्वित करने और ग्राम्य खुशहाली के विस्तार में भागीदारी निभाने का आह्वान अधिकारियों एवं कार्मिकों से किया है। आनंदी ने कहा कि सभी अधिकारी मिलकर जनता की समस्याओं का समधान तो करें हीए साथ ही सरकार द्वारा जनता के लिए चलायी जा रही सभी प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता को दिलाने के उनका प्रभावी क्रियान्वयन भी करें जिससे आम जनता को इसका फायदा मिल सके। कलेक्टर आनन्दी ने जिले की भीम पंचायत समिति अन्तर्गत समेलिया ग्राम पंचायत मुख्यालय स्थित विद्यालय परिसर में हुई रात्रि चौपाल में अपने संबोधन में यह आह्वान किया। चौपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविन्द सिंह राणावत, उपखण्ड अधिकारी भंवरलाल जनागल, सरपंच गीता देवी सहित जिला स्तरीय और स्थानीय अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

समस्याओं के तुरंत समाधान पर फोकस

कलेक्टर ने चौपाल में उपस्थित लोगों की समस्याओं के समाधान पर फोकस करते हुए लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने उपस्थित आमजन की समस्याओं पर हाथों-हाथ समाधान करने के लिए उपस्थित अधिकारियों को तुरंत समाधान करने के निर्देश दिए। चौपाल में ग्रामीणों ने अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी और परिवेश से जुड़ी समस्याओं और विकास की जरूरतों से कलेक्टर को अवगत करवाया। ग्रामीणों ने खासकर बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए रात में बिजली कटौती नहीं करने का आग्रह किया। इस पर कलेक्टर ने बिजली से संबंधित अधिकारियों के नम्बर आमजन को नोट करवाए और कहा कि जब भी कोई दिक्कत हो, इनसे सम्पर्क करें। आनंदी ने बिजली अधिकारियों से कहा कि वे ग्रामीणों को जरूरत के अनुरूप बिजली सुविधा मुहैया कराएं।

योजनाओं को जरूरतमंद तक पहुंचाए

कलेक्टर ने क्षेत्र में पेयजल गुणवता के लिए पानी के सैम्पल लेने, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सामाजिक सुरक्षा एवं कल्याण योजनाओं विशेषकर सभी प्रकार की पेंशन, पालनहारए अनुप्रति आदि योजनाओं का लाभ जरूरतमन्दों तक पहुंचाने, राजस्व से संबंधित लम्बित कार्यों के शीघ्र समाधान व अतिक्रमणों से जुड़े मामलों पर सख्त कार्यवाही करने, रास्तों, चारागाह भूमि पर कब्जों व दुरुपयोग आदि मामलों की शिकायतों के निवारण, ग्रामीण अंचलों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली को और अधिक मजबूती देने, स्वच्छ भारत मिशन से संबंधित भुगतान के बकाया कार्यों के निस्तारण आदि विषयों पर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

हाथों-हाथ जॉब कार्ड पाकर फूले न समाए ग्रामीण

कलेक्टर ने चौपाल में मनरेगा के लिए अधिकारियों को निर्देशित कर हाथों-हाथ फार्म भरवाकर सभी औपचारिकताएं पूर्ण कराई और 25 परिवार के मनरेगा जॉब कार्ड बनवाए। इस पर चौपाल में आए लोगों ने खुशी व्यक्त की और इसके लिए कलक्टर आनंदी का आभार जताया। चौपाल में महात्मा गांधी नरेगा योजना में रोजगार पाने के लिए निर्धारित प्रपत्र-6 के फार्म भी हाथों हाथ भरवाकर जमा किए गए और रसीद दी गई। सम्पर्क में विभिन्न विभागों से संबंधित 20 मामले दर्ज किए गए। इसके अलावा विभिन्न परिवेदनाओं का हाथों हाथ निस्तारण किया गया और शेष के बारे में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

paliwalwani

बरसात के बावजूद चलती रही चौपाल

कलेक्टर की चौपाल के दौरान रह-रहकर बारिश होती रही। इसके बावजूद कलक्टर ने रात्रि चौपाल में मौजूद ग्रामीणों की समस्याओं को एक-एक कर सुना तथा इन पर कार्यवाही के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए और कई मामलों में हाथों*हाथ समाधान कर राहत दी।

परिवहन विभाग को लगाई फटकार

रात्रि चौपाल में गा्रमीणों ने परिवहन विभाग की शिकायत की। इस पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों को व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिए और चेतावनी दी कि प्रबन्धों को बेहतर बनाएं अन्यथा जिला प्रशासन एसीबी कार्रवाई से भी परहेज नहीं करेगा।

योजनाओं की जानकारी दी

चौपाल में कलेक्टर और अधिकारियों ने उपस्थित ग्रामीणों की समस्याओं को सुनने व इनके निराकरण की कार्यवाही के साथ ही ग्रामीणों के उत्थान और ग्राम्य विकास से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार ग्रामीण विकास के कामों में पूरी प्राथमिकता से जुटी हुई है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे इन योजनाओं का लाभ पाकर अपनी तकदीर और गांवों की तस्वीर संवारें तथा ग्रामीण विकास में सशक्त भागीदारी निभाएं।
फोटो राज पीएच 2 व 3 राजसमंद। रात्रि चौपाल में ग्रामीणों की समस्या सुनती कलक्टर आनंदी व उपस्थित ग्रामीण।
पालीवाल वाणी ब्यूरो-Suresh Bhat...✍️
आपकी बेहतर खबरों के लिए मेल किजिए...
Email- paliwalwani2@gmail.com
पालीवाल वाणी हर कदम... आपके साथ...
🔹Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...Sunil Paliwal-Indore M.P.

Paliwal Menariya Samaj Gaurav