Latest News
      1. श्री भुपेश पुरोहित का दुःखद निधन-अंतिम यात्रा आज       2. पालीवाल समाज 24 खेङा ने किया तीन दिवसीय गंगा प्रसादी महोत्सव का समापन      3. पालीवाल समाज 24 खेङा ने किया तीन दिवसीय गंगा प्रसादी महोत्सव का समापन      4. पालीवाल समाज 24 खेङा ने किया तीन दिवसीय गंगा प्रसादी महोत्सव का समापन      5. अन्नकूट महोत्सव एवं छप्पन भोग दर्शन कल-आज सुंदर काण्ड का आयोजन      6. श्री श्यामसुंदर नागदा का निधन-अंतिम यात्रा आज

केसुली के खुले में शौच मुक्त होने पर निकाली गौरव यात्रा

Suresh Bhat     Category: राजसमन्द     20 Mar 2017 (11:58 AM)

राजसमंद। स्वच्छ भारत मिशन(ग्रा.)अन्तर्गत पंचायत समिति खमनोर की ग्राम पंचायत केसुली के खुले में शौच मुक्त होने पर शनिवार को स्थानीय लोगों द्वारा गौरव यात्रा आयोजित की गई। आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद हरिओमसिंह राठौड़, विशिष्ट अतिथि कलक्टर अर्चनासिंह, जिला प्रमुख प्रवेशकुमार सालवी, खमनोर प्रधान शोभा पुरोहित, उपप्रधान दलजित सिंह, जिला समन्वयक नानालाल सालवी, स्वच्छता प्रेरक मनीष दवे, उपखण्ड अधिकारी निषा, तहसीलदार राजेन्द्र भारद्वाज, दलपत सिंह थे जबकि अध्यक्षता क्षेत्रीय विधायक कल्यानसिंह चौहान ने की। सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए स्थानीय सरपंच मांगीलाल सुथार, विकास अधिकारी विरेन्द्र जैन ने केसुली ग्राम पंचायत के खुले में शौच से मुक्त होने की प्रक्रिया पर विस्तार से जानकारी दी। समारोह में स्थानीय विद्यालय की छात्र-छात्राओं ने स्वच्छता विषयक गीत, नृत्य एवं लघु नाटिकाएं प्रस्तुत की। समारोह का संयोजन दिनेश श्रीमाली ने किया। समारोह को संबोधित करते हुए सांसद हरिओमसिंह राठौड़ ने कहा की हमें सोच में बदलाव की जरूरत है, प्रधानमंत्री ने देश से गंदगी हटाने का नारा दिया उस नारे के साथ हमें कदम से कदम मिलाकर आगे चलना होगा। पंचायतीराज में जनप्रतिनिधियों की महत्ती भूमिका है उसे जिम्मेदारी पूर्वक स्वीकार करते हुए जनप्रतिनिधियों को मानवीय एवं भौतिक विकास दोनों के बीच समन्वय स्थापित करने की आवश्यकता है।

आदर्श बनेगी पंचायत समिति खमनोर व नाथद्वारा विधानसभा

विधायक कल्याण सिंह चौहान ने कहा कि स्वच्छता को लेकर विगत कई वर्षो से प्रयास किए जा रहे है लेकिन प्रधानमंत्री ने न केवल विचारों में बल्कि आचरण में स्वच्छता को स्वीकार करने को लेकर के जो अभियान छेड़ा है उसके व्यापक परिणाम हमारे सामने आने लगे है। चौहान ने विश्वास दिलाया कि जिले में स्वच्छता अभियान में पंचायत समिति खमनोर एवं विधानसभा क्षेत्र नाथद्वारा खुले में शौच मुक्त होकर सबसे पहले आदर्श कायम करेगा। इस अवसर पर उन्होने केसुली ग्राम पंचायत मुख्यालय ग्राम गौरवपथ, स्कूल खेल मैदान, समतलीकरण करवाने की घोषणा की।

ओडीएफ पंचायत को विकास में विशेष प्राथमिकता मिलेगी

कलक्टर अर्चना सिंह ने कहा की स्वच्छता के संस्कार हमारे भारतीय समाज के आदर्श रहे है इसलिए हमें अपनी बालपीढ़ी में स्वच्छता को मन ,वचन एवं कर्म से आत्मसात करने के प्रयास करने होंगे। कलक्टर ने कहा कि सरकार ने खुले में शौच से मुक्त होने वाली ग्राम पंचायतों को विकास कार्यो में विषेश प्राथमिकता दी है, उन्होने उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों से अपनी ग्राम पंचायतों को समयबद्ध योजना के अनुसार खुले में शौच से मुक्त करने की अपील की।

लोगों की शौच में बदलाव लाना होगा

जिला प्रमुख प्रवेशकुमार सालवी ने कहा गौरव-यात्रा तभी सफल हो पाएगी जब हम शौचालय बनाकर उपयोग करेंगे अत: हमें शौचालय निर्माण पर नही बल्कि लोगों की सोच में बदलाव लाकर शौचालय के उपयोग पर जोर देने की आवश्यकता है आपकी ग्राम पंचायत केसुली ने यह कारनामा कर दिखाया अन्य ग्राम पंचायतों को भी सीख लेकर ऐसा करना होगा तभी स्वच्छ भारत मिशन का सपना साकार होगा।

केसुली गांव में निकाली गौरव यात्रा

इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिषन में ग्राम पंचायत स्तर पर सहयोग करने वाले 24 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सम्मानित करते हुए अतिथियों ने केसुली ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त होने पर शुभकामना संदेश पत्र भेंट किया। इससे पूर्व गाजो-बाजों के साथ ऊंट, घोड़ों की भव्य मंगल कलश यात्रा के साथ गौरव यात्रा स्थानीय ग्रामीणों द्वारा ग्राम पंचायत के सभी प्रमुख मार्गो से निकाली गई।
 राजसमंद। ग्राम पंचायत केसूली के ओडीएफ घोषित होने पर गौरव यात्रा निकालती बालिकाए तथा सरपंच को प्रशंसा पत्र प्रदान करते अतिथि। फोटो-सुरेश भाट

Paliwal Menariya Samaj Gaurav