Latest News
      1. मेनारिया समाज में अन्नकूट महोत्सव आज      2. युवा ब्रह्मशक्ति का राष्ट्रीय अधिवेशन ब्रह्मोत्सव उदयपुर में संपन्न      3. खो-खो में चार बालिकाओं का विश्व विद्यालय की टीम में चयन      4. मंत्री किरण माहेश्वरी ने किया ग्रामीण क्षैत्रों में सघन जनसम्पर्क      5. निर्वाचन से जुड़ी मशीनरी प्रोएक्टिव होकर करें चुनावी कामकाज का सम्पादन: मारुत त्रिपाठी      6. कांग्रेस द्वारा प्रत्याशियों की अधिकृत सूची जारी नहीं होने पर जिले में दावेदारों की बढ़ी धडक़ने

बाल वैज्ञानिकों ने दिखाया कौशल जिला स्तरीय मेला सम्पन्न

Suresh Bhat     Category: राजसमन्द     03 Mar 2017 (12:57 AM)

 राजसमंद। सर्व शिक्षा अभियान की ओर राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के अन्तर्गत जिला स्तरीय विज्ञान मेले का आयोजन राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जावद में हुआ। मेले का उद्घाटन सभापति सुरेश पालीवाल, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक नरेश डांगी ने किया। बीईईओ राजेन्द्र कुमार जोशी, सत्यदेव शर्मा, नारायणसिंह चुण्डावत, लादूलाल आचार्य विशिष्ट अतिथि थे। अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक भानुकुमार वैष्णव ने बताया कि मेले में विज्ञान/गणित शिक्षण को प्रोत्साहन देने व विद्यार्थियों को अपने ज्ञान एवं कौशल को प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त हुआ मेले में बाल कलाकारों ने विभिन्न मॉडल व प्रदर्शनी का प्रदर्शन किया। मेले में चयनित 100 विद्यालयों के 240 बाल वैज्ञानिकों ने हिस्सा लिया। जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 1000, 750 व 500 रूपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। क्विज प्रतियोगिता व निबन्ध प्रतियोगिता भी हुई। मेले में आयोजन में एपीसी नारायणसिंह राव, रतनसिंह चौहान, जगदीश लौहार, शंकरसिंह, पृथ्वीसिंह झाला आदि ने सहयोग प्रदान किया।

पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित

विज्ञान भारती की और से सौ फीट रोड स्थित मधुकर भवन में विज्ञान दिवस पर पोस्टर प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण विषय पर पोस्टर का निर्माण किया। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे प्रतिभागियों को पुरुस्कृत किया गया। विज्ञान भारती सदस्य भूपेंद्र सिंह राव ने सम्बोधित करते हुए कहा कि 28 फरवरी 1928 को भारतीय वैज्ञानिक चंद्रशेखर वेंकटरमण को रमन प्रभाव की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 
फोटो-सुरेश भाट- जावद। सर्व शिक्षा अभियान की ओर आयोजित जिला स्तरीय विज्ञान मेले में लगी प्रदर्शनी का अवलोकन करते सभापति सुरेश पालीवाल।

Paliwal Menariya Samaj Gaurav