Latest News
      1. श्री ललित पालीवाल सम्मानित      2. पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल जी को दी श्रद्धांजलि      3. श्री नरेन्द्र बागोरा को मंत्री श्री रामपाल सिंह ने श्रेष्ठ कर्मचारी से किया पुरस्कृत       4. मेनारिया समाज ने मचाई स्वतंत्रता दिवस की धूम      5. पालीवाल समाज ने किया प्रतिभाओं का सम्मान-स्वतंत्रता दिवस पर दी शुभकामनाएं      6. पालीवाल ब्राह्मण समाज 24 श्रेणी इंदौर ने मनाया आजादी का जश्न
राजसमंद नगर परिषद वर्ष 2017-18 का बजट हंगामें के बीच पारित हुआ - Paliwalwani.com

राजसमंद नगर परिषद वर्ष 2017-18 का बजट हंगामें के बीच पारित हुआ

Suresh Bhat     Category: राजसमन्द     28 Feb 2017 (1:41 AM)

 राजसमंद। सुरेश भाट की कलम सेनगर परिषद बोर्ड की साधारण सभा की बैठक शनिवार को परिषद सभागार में उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी के मुख्य आतिथ्यि व सभापति सुरेशचन्द्र पालीवाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में सभापति सुरेशचन्द्र पालीवाल की अनुमति से एजेण्डे के अनुसार शुरू की गई तथा सदन द्वारा एजेण्डे में वर्णित बिन्दुओं सर्वसम्मति से पारित किए गए। आयुक्त ब्रजेश रॉय ने बताया कि बोर्ड द्वारा वर्ष 2017-18 के लिए 1 अरब 7 करोड़ 85 लाख 1 हजार का विकासोन्मुखी बजट पारित किया गया। बजट में स्मार्ट सिटी की तर्ज पर शहर को ग्रीन क्लीन स्वच्छ सुन्दर व स्मार्ट सिटी बनाने हेतु 4 करोड रूपये राशि का व्यय में बजट में प्रावधान रखा गया है। उक्त बजट में सडक़ व नाली निर्माण हेतु 20 करोड़, नगर में सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट रख रखाव एवं बिजली बिल भुगतान हेतु 15.15 लाख, खेलकुद को प्रोत्साहन देने की दृष्टि से क्रिडा सामग्री हेतु 25 लाख रूपये व्यय, सामुदायिक भवन हेतु 1 करोड रूपये, सब्जी मण्डी हेतु 2.5 करोड रूपये, ऑडीटोरियम हेतु 10 करोड रूपये के प्रस्ताव रखे गये। सदन द्वारा प्रस्तुत बजट प्रस्ताव 2017-18 के तहत इस वर्ष के अन्त में अन्तिम शेष 20 करोड़ 84 लाख 21 हजार को मिलाते हुए व्यय बजट 1 अरब 7 करोड़ 85 लाख 1 हजार रूपयें की राशि का सदन द्वारा ध्वनीमत से स्वीकृत किया गया।

बैठक में ये रहे उपस्थित

उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी, सभापति सुरेशचन्द्र पालीवाल, उपसभापति अर्जुन मेवाड़ा, पार्षद रवि गर्ग, अशोक टांक, राजेश पालीवाल, विजय कुमार जैन, उत्तम कावडिया, नंदकिशोर कुमावत, हिम्मत मेहता, हेमंत रज्जक, रोहित पंचोली, कुशलेन्द्र दाधीच, मोहन कुमावत, जगदीश पालीवाल, दिपक शर्मा, कुलदीप पुर्बिया, राजकुमार पहाडिय़ा, ब्रजेश पालीवाल, भुरालाल कुमावत, खुशकमल कुमावत, राजेश पालीवाल, दीपक शर्मा, रेखा गाडरी, राजकुमारी पालीवाल, देविका निष्कलंक, पारस भील, निलोफर बानू, सीमा खत्री सहित कई पार्षदगण उपस्थित थे। अंत में सभापति सुरेश पालीवाल द्वारा सभी का आभार प्रकट करते हुए बैठक समाप्ति की घोषणा की।

उपसभापति के बर्खाश्त को लेकर अड़े विपक्षी

नगर परिषद में शहर के विकास कार्य को लेकर पारित किया जाने वाला बजट हंगामें की भेंट चढ़ गया। साधारण सभा की बैठक में शुरूआत मेें ही भाजपा व कांगे्रस के पार्षदों के बीच जमकर नोंक-झोंक वाली बहस हुई। गत दिनों उपसभापति अुर्जन मेवाड़ा द्वारा सरकारी मशीनों के निजी उपयोग करने व फर्जी तरीके से बनवाए गए पट्टों के मामले को लेकर विपक्षी पार्षदों ने जमकर हंगामा किया तथा उपसभापति को बर्खाश्त करने की मांग की गई।

मृतक कर्मचारियों के आश्रितों कों नियुक्तियां

बैठक में चार मृतक सफाई कर्मचारीयों के आश्रितों को अनुकम्पात्मक नियुक्ति देने व कैलाशसिंह चारण को उच्च न्यायालय जोधपुर के निर्णय एवं निदेशालय स्थानीय निकाय विभाग जयपुर से प्राप्त निर्देशानुसार चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद पर नियुक्ति देने का निर्णय लिया गया।

35 लाख का होगा गणगौर मैला

नगरपरिषद द्वारा मनाए जाने वाले गणगौर महोत्सव पर गतवर्ष के मुकाबले 15 प्रतिशत की बढोतरी कर लगभग 35 लाख रूपये तक राशि व्यय करने की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति सर्वसम्मति से प्रदान की गई। जिस पर कांग्रेसी पार्षद अशोक टांक, रोहित पंचोली, हेमंत गुर्जर, रविगर्ग ने बालकृष्ण स्टेडियम पर लगने वाले मेला स्थल पर खेल विभाग द्वारा इण्डोर स्टेडियम के निर्माण के बाद मेले के लिए बची जगह पर्याप्त नहीं है तथा मेले में भगदड़ की स्थिति में आपातकालिन मार्ग खोलने की मांग की गई। तथा अशोक टांक, रोहित पंचोली ने आगामी वर्ष में भरने वाले गणगौर मेले के लिए उपयुक्त नई जगह का चिन्हीकरण कराने की मांग की।

मेरी तो सुनो, फिर निकल लिया

भाजपा पार्षद जगदीश पालीवाल द्वारा सदन को मेरी तो सुनो, मेरी तो सुनो कहते हुए ग्रांट एक्ट के तहत मिलने वाले पट्टों की जानकारी देते हुए कुर्सी से बार-बार खड़े हुए। परंतु बैठक में मौजुद मंत्री, सभापति द्वारा पार्षद की बात को तवज्जा नहीं देता देख बिच में ही बैठक छोड़ निकल गए। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर को खुले में शौच मुक्त करने के लिए शौचालय निर्माण में पार्षद रविगर्ग, अशोक टांक, रोहित पंचोली, हेंमत रज्जक ने वंचित रहे परिवारों के लिए एक बार पुन: सर्वे कराने के मुद्दे को सर्वसम्मति से पारित किया गया।

आईवैरी कलर में दिखेगा शहर

राजसमन्द शहर को सुन्दर तथा अन्य शहरों की भांति नगर को एक रूपता में सुन्दर दिखाने की दृष्टि से प्रभु द्वारिकाधीश मन्दिर पर हो रखे कलर के अनुसार आईवेरी कलर सम्पूर्ण शहर में एक जैसा कराने हेतु शहर को सुन्दर व एकरूपता में रखने हेतु सहमति प्रदान की ताकि राजसमन्द शहर की विशिष्ट पहचान आईवेरी सिटी रूप में हो सके जिससे स्थानीय पर्यटन एवं व्यापार को भी बढावा मिलेगा।

द्वारिकानगर में बने सडक़, नाली

कांग्रेस पार्षद अशोक टांक द्वारा द्वारिकानगर में परिषद के खाली पड़े भू-खण्ड की निलामी से पूर्व आईडीएसएमटी योजना के तहत पड़े 78 लाख रूपये को द्वारिकानगर कॉलोनी का विकास करते हुए कॉलोनी में सडक़, बिजली, नाली निर्माण किया जाए उसके बाद बकाया पड़े भू-खण्डो की निलामी की जाए जिससे परिषद को भी अतिरिक्त आय हो सके।

आपके वार्ड में तो सुअर गुम रहे है

द्वारिकानगर कॉलोनी की खस्ताहाल सडक़ व नाली, बिजली पानी सहित अन्य समस्यों को कांगे्रस पार्षद अशोक टांक द्वारा उठाने पर भाजपा पार्षद राजेश पालीवाल उखड़ गए तथा राजेश पालीवाल ने टांक को टोंकते हुए कहां कि ये समस्या द्वारिकानगर कॉलोनी के पार्षद बता देंगे आप अपने वार्ड की हालात देखो। पार्षद राजेश पालीवाल ने चुटकी लेते हुए कहा कि पार्षद अशोक टांक आपके पूरे वार्ड में तो सुअर गुम रहे जिस पर पार्षद अशोक टांक अपने वार्ड की सफाई व्यवस्था में कमी बताने पर उखड़ गए तथा टेबल पर पड़ी पानी की बोतले उठाकर फेंक दी।

थोड़ी देर के लिए स्थगित रही बैठक

पार्षद अशोक टांक द्वारा पानी की बोंतले सदन में फैंकने का मुद्दा गर्मा गया। जिस के बाद बैठक में हंगामा शुरू हाता देख मंत्री किरण माहेश्वरी ने थेड़ी देर के लिए बैठक को स्थगित करने को कहा। उसके बाद थेड़ी देर के बाद माहौल शांत होने के बाद पुन: बैठक शुरू की गई।

इन मुद्दो पर भी हुई चर्चा

सदन द्वारा कमला नेहरू अस्पताल हेतु 4000 वर्गमीटर भूमि नि:शुल्क आवंटन, परिषद की मुख्यालय पर अन्य जगहों पर पड़ी रिक्त भूमि तथा विभिन्न योजना भूमि को परिषद में राजस्व प्राप्ति हेतु विक्रय करने की स्वीकृति सर्वसम्मति से प्रदान की गई। खाद्य सुरक्षा हेतु प्राप्त अपीलों पर की गई जांच रिपोर्ट के आधार पर नियमानुसार अपीलें स्वीकार करने, भूमि शाखा द्वारा सदन के स्तर पर चाही गई प्रशासनिक स्वीकृति की पत्रावलीया सदन में प्रस्तुत की गई जिनमें मण्डल स्तर पर स्वीकृत योग्य पत्रावलीयों में स्वीकृति प्रदान की गई तथा निदेशालय स्तर पर स्वीकृति योग्य पत्रावलीयां निदेशालय को सक्षम स्वीकृति हेतु भेजने का सदन द्वारा निर्णय लिया गया। बैठक में नगर को पोलीथीन मुक्त करने हेतु सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के तहत राजसमन्द को ओडीएफ घोषित कराने हेतु सभी सदस्यों ने कर्मचारीयों के साथ इस दिशा में सकारात्मक कार्य करने व नगर को ओडीएफ कराने हेतु ए सिरे से सर्वे कार्य कराने का प्रस्ताव पारित किया।

चौराहों पर लगेगी महापुरूषों की मूर्तियां

बैठक में पार्षद राजकुमार पहाडिया द्वारा बैठक में माणकनगर सर्कल 100 फीट रोड पर बाबासाहब भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा लगाने की मांग की जिसे सदन ने सर्वसम्मति से पारित किया इसके अलावा प्रस्तावित व निर्माणाधीन सर्कलों पर महापुरूषों की मूर्तियां लगाने की स्वीकृति सदन द्वारा दी गई।

बीच में ही स्थगित हुई बैठक

पार्षदों द्वारा किए गए हंगामें के दौरान बैठक में उपस्थित प्रभारी मंत्री किरण महेश्वरी द्वारा कई बार कांग्रेस पार्षदों को समझाती नजर आई, लेकिन बात नहीं बनी और बैठक को स्थगित करना पड़ा।

हंगामें के बीच ही पारित हुआ बजट

बैठक में दौरान दोनों पक्षों के पार्षदों द्वारा की जा रही बहस के बीच में ही परिषद के बजट को पारित किया गया। दोनों पक्षों के पार्षदों द्वारा नगर के विकास कार्यों को लेकर एक दूसरे की बांहे खिंचते रहे। इसी हंगामें के बीच ही चर्चा की औपचारिकता करते हुए बजट की घोषणा की गई।

आयुक्त पर सुनवाई नहीं करने का लगाया आरोप

बैठक के दौरान सत्तापक्ष पार्षद खुशकमल कुमावत ने गत दिनों आयुक्त ब्रजेश रॉय के कार्यालय में धोईन्दा तलाई सौन्धर्यकरण के लिए गत राज्य सरकार से स्वीकृत किए गए 2.5 करोड़ की राशि के बारें में विस्तार से जानकारी चाहीं गई तो आयुक्त ने तानाशाही जवाब देते हुए इस मामले में निर्माण विभाग में जाकर जानकारी लेने की बात पर आयुक्त को परिषद के विभागों की जानकारी नहीं रखते हुए मनमानी का आरोप लगाया। कुमावत द्वारा आयुक्त परा सुनवाई नहीं करने का अरोप लगाते हुए हंगामा किया।

मंत्री ने उपसभापति का किया बचाव

बैठक में विपक्षी पार्षदों ने उपसभापति अर्जुन मेवाड़ा द्वारा निजी कार्य में सरकारी मशीनों के उपयोग करने के मामले की लोक आयुक्त द्वारा की गई जांच को सार्वजनिक करने की मांग की तथा इसके अलावा अन्य आरोपों पर बार-बार कार्यवाही की मांग की गई लेकिन मंत्री किरण माहेश्वरी द्वारा उपसभापति का बचाव करते हुए जांच के बाद रिपोर्ट आने पर नगर परिषद द्वारा नियमानुसार कार्रवाई करने के लिए कहा।

परिवारजनों का बैठक में क्या काम

साधारण सभा के दौरान बैठक में पार्षद निलाफर बानू के पिता खलिल डायर तथा पार्षद राजेश पालीवाल के बड़ भाई व भाजयुमो जिलाध्यक्ष जगदीश पालीवाल के बैठक में मौजुदगी का पार्षद रोहित पंचोली व अशोक टांक ने विरोध किया तथा सभापति से स्पष्टीकरण का जवाब चाहा।

सौ चूहे खाकर बिल्ली हज को चली!

बैठक में कांगे्रस पार्षदों द्वारा नगर परिषद में उपसभापति द्वारा पद का दुरुपयोग करते हुए भ्रष्टाचार किए जाने का बार-बार आरोप लगाए जाने पर हुई बहस के बीच ही कैबिनेट मंत्री किरण माहेश्वरी ने चुटकी लेते हुए अप्रत्यक्ष रूप से विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि यह तो वहीं बात हो गई कि सौ चूहे खाकर बिल्ली हज को चली।

* 1 अरब 7 करोड़ 85 लाख 1 हजार रूपये का विकासोन्मुखी बजट परित
* विपक्ष के हमलों से बिच-बिच में होती रही नोंक - झोंक

* बैठक को सम्बोधित करती उच्च शिक्षामंत्री किरण माहेश्वरी व उपस्थित पार्षदगण

* भाजयुमो जिलाध्यक्ष जगदीश पालीवाल के बैठक में मौजुदगी का पार्षद रोहित पंचोली व अशोक टांक ने विरोध किया

* लोक आयुक्त द्वारा की गई जांच को सार्वजनिक करने की मांग

* आयुक्त को परिषद के विभागों की जानकारी नहीं रखते हुए मनमानी का आरोप

* सर्कलों पर महापुरूषों की मूर्तियां लगाने की स्वीकृति

* राजसमन्द को ओडीएफ घोषित कराने सर्वे कार्य कराने का प्रस्ताव पारित

* कमला नेहरू अस्पताल हेतु 4000 वर्गमीटर भूमि नि:शुल्क आवंटन

 राजसमंद। नगर परिषद राजसमंद की बोर्ड बैठक में खड़े होकर नोक-झोंक करते कांग्रेस व भाजपा पार्षद। फोटो - सुरेश भाट

 

Paliwal Menariya Samaj Gaurav