Latest News
      1. अंकित जोशी ने दिखाया अपना दमदार प्रदर्शन-भारत को मिला कांस्य पदक      2. आमेट में स्वचछ भारत मिशन के तहत स्वच्छता ट्रेनिंग कोर्स मोबाइल पर      3. पालीवाल समाज देवगढ़ की डिजिटल बेटी भावना पालीवाल की दिल्ली तक चर्चा      4. सर्व ब्राह्मण समाज इंदौर के समाजसेवी श्री अशोक अवस्थी को विभिन्न संगठनों ने दी श्रद्वाजंलि      5. विश्व हिन्दू परिषद सामाजिक समरसता अभियान-शैक्षणिक परिवेश को विकसित करना होगा : हेमराज सिंधल      6. पालीवाल समाज के वरिष्ठ समाजसेवी श्री धुलीराम पुरोहित पंचतत्व में विलीन-किया पौधारोपण

सुन्दरचा को सुन्दर बनाने दिलीप बागोरा की पहल, प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान से जगा जोश और जुनून

Suresh Bhatt     Category: राजसमन्द     07 Feb 2017 12:29 AM

राजसमंद। जिले में स्वच्छ भारत मिशन की गतिविधियां अब जोर पकडऩे लगी हैं। खासकर ग्रामीण अंचलों में विभिन्न स्तरों पर चलायी जा रही लोक जागरुकता की हलचलें जन-मन में स्वच्छता को अपनाने के प्रति आत्मीय भावों के जागरण में जुटी हुई हैं। जिले के ग्रामीणों में इस अभियान को लेकर अब बेहतर माहौल बनने लगा है और जिला प्रशासनए स्वच्छ भारत मिशन तथा विभिन्न संस्थाओं और संगठनों की प्रभावी भूमिका के साथ ही युवाओं में विशेष उत्साह का संचार होने लगा है। गांवों में अब घर-घर शौचालयों के निर्माण का दौर बना हुआ है तथा जिन घरों में अभी तक शौचालय नहीं बन पाए हैं उनमें शौचालय बनाने पर जोर दिया जा रहा है। ग्रामीण खुद आगे आ रहे हैं और सब तरफ प्रयास यह हो रहा है कि अपना गांव इस मामले में अव्वल रहे और गांव तथा ग्राम पंचायत जल्द से जल्द खुले मेंं शौच से मुक्त घोषित हों ताकि जिले को तयशुदा समय सीमा से पहले ही खुले में शौच से मुक्त जिला बनाने में देरी न हो। हर तरफ अपने गांव को ओडीएफ घोषित कराने में युवाओं का जोश-खरोश विभिन्न क्षेत्रों में उत्साह और उमंग का संचार करने लगा है।  इन्हीं में एक उत्साही और ऊर्जावान युवा हैं दिलीप बागोरा।

असर दिखा रही है दिलीप बागोरा की पहल

जिला मुख्यलाय से करीब 7 किमी दूर सुन्दरचा गांव के रहने वाले दिलीप का स्वप्न है कि उनका अपना गांव सुन्दरचा हर मामले में सुन्दरता पाए। इसके लिए यह जरूरी है कि गांव में स्वच्छता की गतिविधियां मूर्त रूप पाएं और हर ग्रामवासी अपने घर में शौचालय बनाकर गांव को ओडीएफ होने का गौरव दिलाएं। टेलीफोन एजेंसी में काम करने वाले दिलीप बारहवीं पास हैं और उनका लक्ष्य है कि सुन्दरचा जितना जल्दी हो सके, ओडीएफ होने का गर्व प्राप्त कर ले। दिलीप को अपने गांव के लिए यह प्रेरणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वच्छ भारत मिशन से प्राप्त हुई। इसके बाद से ही वे पूरे मन से जुट गए हैं स्वच्छ भारत मिशन की गतिविधियों में।

मिल रहा भरपूर प्रोत्साहन और सहयोग

उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्रप्रसाद अग्रवाल और स्वच्छ भारत मिशन की पूरी टीम का प्रोत्साहन पाकर दिलीप अब समर्पित भाव से अपने मिशन में जुट गए हैं। सामाजिक एवं आंचलिक कल्याण के सरोकारों को सुनहरा आकार देने में जुटे सुन्दरचा गांव के दिलीप बागोरा आज के युवाओं के लिए मिसाल हैं।