Latest News
      1. श्री श्यामसुंदर नागदा का निधन-अंतिम यात्रा आज      2. मेनारिया समाज में अन्नकूट महोत्सव आज      3. युवा ब्रह्मशक्ति का राष्ट्रीय अधिवेशन ब्रह्मोत्सव उदयपुर में संपन्न      4. खो-खो में चार बालिकाओं का विश्व विद्यालय की टीम में चयन      5. मंत्री किरण माहेश्वरी ने किया ग्रामीण क्षैत्रों में सघन जनसम्पर्क      6. निर्वाचन से जुड़ी मशीनरी प्रोएक्टिव होकर करें चुनावी कामकाज का सम्पादन: मारुत त्रिपाठी

सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय महाविद्यालय राजसमंद में स्वछता अभियान की शुरूआत

nilesh paliwal     Category: राजसमन्द     06 Jan 2017 (6:48 AM)

राजसमंद (राज.)। सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय महाविद्यालय राजसमंद में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर के दूसरे दिन महाविद्यालय में आज स्वछता अभियान चलाया गया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ बृजेश कुमार बसोतिया ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि महात्मा गाँधी स्वच्छता के बहुत बड़े समर्थक थे। वे गंदी सड़कें, रास्ते, मंदिर के बारे में बहुत ज्यादा चिंतित रहते थे। दक्षिण अफ्रीका से लौटने के तुरंत बाद उन्होंने महसूस किया कि स्वच्छता और साफ-सफाई के मामले में भारत देश की स्थिति बहुत खराब है। गाँधी जी ने लोगों को प्रेरणा देने की जिम्मेदारी अपने ऊपर ली और व्यक्तिगत रुप से भारत को गंदगी मुक्त बनाने का फैसला किया।

स्वछ भारत मिशन जो वर्तमान में अभियान

स्वछ भारत मिशन जो वर्तमान में अभियान के रूप में पूरे राष्ट्र में चल रहा है उसका केवल एक मात्र उदेश्य ये नही की हमारे आस पास की गंदगी साफ हो इसके अगर मूल अर्थ को समजा जाए तो इस अभियान के तहत हमे अपने मन में व्याप्त गंदगी के रूप में विराजमान बुराइयों को साफ करना भी है। इस अवसर पर दोनों इकाइयों के स्वयंसेवकों एवं स्वयंसेविकाओं ने महाविद्यालय में श्रमदान कर भवन को साफ किया। सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय महाविद्यालय राजसमंद के सभी कक्षो तथा प्रशासनिक भवन तथा बरामदों की सफाई की। महाविद्यालय में एकत्रित कचरे को बहार डाला गया। सभी स्वयंसेवक स्वयंसेविकाओं ने पूर्ण लगन से कार्य किया। मिडिया प्रभारी श्री नीलेश पालीवाल ने पालीवाल वाणी को बताया कि इसके बाद पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सभी छात्र-छात्राओं ने पोस्टर बनाया। इस अवसर पर श्रीमती विभा शर्मा, छात्र संघ अध्यक्ष ईश्वर पहाड़िया, क्रीड़ा मंत्री राहुल प्रजापत आदि कई महाविद्यालय विद्यार्थी मौजूद थे। पालीवाल वाणी समूह की ओर से सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय महाविद्यालय राजसमंद के छात्र-छा़ओं को अनुठी, राष्ट्रीय महत्वपूर्ण भूमिका निभाने पर बधाई।
पालीवाल वाणी ब्यूरों से नीलेश पालीवाल

Paliwal Menariya Samaj Gaurav