Latest News
      1. अंकित जोशी ने दिखाया अपना दमदार प्रदर्शन-भारत को मिला कांस्य पदक      2. आमेट में स्वचछ भारत मिशन के तहत स्वच्छता ट्रेनिंग कोर्स मोबाइल पर      3. पालीवाल समाज देवगढ़ की डिजिटल बेटी भावना पालीवाल की दिल्ली तक चर्चा      4. सर्व ब्राह्मण समाज इंदौर के समाजसेवी श्री अशोक अवस्थी को विभिन्न संगठनों ने दी श्रद्वाजंलि      5. विश्व हिन्दू परिषद सामाजिक समरसता अभियान-शैक्षणिक परिवेश को विकसित करना होगा : हेमराज सिंधल      6. पालीवाल समाज के वरिष्ठ समाजसेवी श्री धुलीराम पुरोहित पंचतत्व में विलीन-किया पौधारोपण

नामिबिया की उपमंत्री ने किया जलस्वावलम्बन एवं पीपलांत्री मॉडल का अवलोकन

Davnayan Paliwal     Category: राजसमन्द     21 Oct 2016 12:56 PM

नामिबिया की उपमंत्री ने किया जलस्वावलम्बन एवं पीपलांत्री मॉडल का अवलोकन
राजसमंद। नामिबिया की ग्रामीण विकास उपमंत्री सिलविया मेकगान एवं गरीबी उन्मूूलन उपमंत्री प्रिसिलिया सहित दो अधिकारी एवं तीन काउन्सलरों के सात सदस्यीय दल ने शुक्रवार को जिले की भीम तहसील की ग्राम पंचायत बरार के ग्राम दपटा में मुख्यमंत्री जलस्वावलम्बन कार्य एवं राजसमंद ग्राम पंचायत पीपलांत्री में हरितिमा मॉडल का अवलोकन किया तथा यहां हुए कार्यो को सराहना की गई। उपमंत्री सिलविया मेकगान ने कहा कि भारत में महात्मा गांधी नरेगा जैसी योजना संचालित है तो वास्तव में गांव के गरीब व्यक्तियों के लिए वरदान है जिससे ग्रामीण व्यक्ति अपनी रोजी रोटी कमा रहा है। ऐसी ही योजना नामिबिया में योजना आयोग के माध्यम से शुरू करवाने के प्रयास किए जाएगें। नामिबिया के दल ने पीपलांत्री मॉडल को देख काफी अभिभूत हुए। इस मौके पर जिला कलक्टर अर्चनासिंह, साथ में श्री श्यामसुंदर पालीवाल ने नामिबिया के दल को बताया कि पीपलांत्री में बेटी पैदा होने पर ग्यारह पौधे लगाकर उनके बड़ा होने तक सुरक्षा की जाती है और पौधो को बेटी का नाम दिया जाता है तथा पौधो पर राखी बांधकर सुरक्षा का भी संकल्प लिया जाता है जो वास्वत में दूसरी पंचायतों के लिए भी एक उदाहरण है। इस अवसर पर नामिबिया में भारत के सलाहकार डॉ.विश्वास सेक्सना, संयुक्त सचिव पंचायत राज जयपुर सीमासिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी.आर.मीणा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविन्द सिंह राणावत सहित अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

 फोटो राजसमंद। जलस्वावलम्बन एवं पीपलांत्री मॉडल का अवलोकन के दौरान मंचासीन नामिबिया उपमंत्री सिलविया मेकगान सदस्यीय दल साथ में श्री श्यामसुंदर पालीवाल।