Latest News
      1. श्री गोवर्धनलाल पालीवाल के प्रथम पुण्य तिथि पर अंश्रपूरति श्रद्वांजलि      2. श्री रामचंद्र व्यास का कांकरोली में निधन-अंतिम यात्रा कल      3. श्री दयाशंकर पानेरी का निधन-अंतिम यात्रा कल सुबह 10 बजे      4. जम्मू-कश्मीर पुलवामा जिले में आंतकवादी हमले में शहीद हुए जवानों की लिस्ट      5. श्रीमती कविता पालीवाल को दी आत्मीय श्रद्वांजलि      6. श्री हेमेंद्र पानेरी का निधन-अंतिम यात्रा आज

तासोल में स्वच्छ भारत अभियान के तहत खुले में शौच से मुक्ति के लिए शौचालय विहीन घरों में किया निरीक्षण

Suresh Bhatt     Category: राजसमन्द     30 Sep 2016 (11:36 PM)

तासोल (राजसमंद)। सांसद आदर्श ग्राम कार्यक्रम के समन्वयक श्रीकृष्ण पालीवाल ने पालीवाल वाणी को बताया सांसद आदर्श ग्राम पंचायत तासोल के जनप्रतिनिधियों एवं गांव के सक्रिय लोगों ने दौरा कर स्वच्छ भारत अभियान के तहत खुले में शौच से मुक्ति के लिए शौचालय विहीन घरों में शौचालय निर्माण के चल रहे कार्यो का निरीक्षण करते हुए बकाया कार्य इसी सप्ताह पूर्ण करने को लेकर विचार-विमर्श किया।

सहयोग देने का आह्वान किया गया

सचिव करणसिंह राव ने बताया कि सरपंच अनुराधा वैष्णव, उप सरपंच रामदास वैष्णव सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों के दल ने तासोल सहित पंचायत के विभिन्न गांवों में जाकर वहां सरकारी अनुदान योजना के अन्तर्गत चल रहे शौचालय निर्माण कार्यो का अवलोकन किया। दल ने सरकार की ओर से निर्धारित मापदंडों के अनुसार शौचालय निर्माण को लेकर तकनीकी एवं गुणवत्ता की दृष्टि से जांच की तथा इस कार्य में लगे लोगों से बातचीत कर आवश्यक जानकारी ली। साथ ही लोगों से शौचालयों का निर्माण पूर्णतया तय निर्देशों के अनुरूप ही करने एवं इस महत्वपूर्ण कार्य में अपना सहयोग देने का आह्वान किया गया।

तासोल पंचायत को खुले में शौच मुक्त के लिए प्रशासन की ओर से सतत प्रयास

जनप्रतिनिधियों ने सरकार की ओर से प्रदत्त अनुदान राशि के बारे में भी ग्रामीणों से चर्चा कर जल्द से जल्द कार्य पूर्ण करते हुए रिपोर्ट पंचायत में पेश करने को कहा। उप सरपंच रामदास वैष्णव ने पालीवाल वाणी को बताया कि तासोल ग्राम पंचायत को खुले में शौच मुक्त पंचायत बनाने के लिए पंचायत प्रशासन की ओर से सतत प्रयास किए जा रहे है तथा वंचित परिवारों में शौचालयों का निर्माण कार्य तत्परता से कराया जा रहा है और ये काम शीघ्र पूरे हो जाएंगे। शेष कार्य इसी सप्ताह पूरे करने के लिए सम्बन्धित कार्मिकों को पाबंद किया गया है। सांसद आदर्श ग्राम कार्यक्रम के समन्वयक श्रीकृष्ण पालीवाल ने पालीवाल वाणी को बताया कि तासोल पंचायत में ओडीएफ के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं कार्मिक पूरी मुस्तैदी से जुटे हुए है वहीं ग्राम विकास के प्रति जागरूक व सक्रिय ग्रामीण इस कार्य में विशेष रूचि दिखा रहे है जिसके परिणाम स्वरूप पंचायत जल्द ही खुले में शौच मुक्त बन जाएगी। लोगों को घरों में तैयार शौचालयों का उपयोग करने के लिए निरन्तर प्रेरित कर रहे है। साथ ही आदर्श ग्राम पंचायत की अवधारणा के अनुरूप अन्य कार्य भी लगातार जारी है।

Paliwal Menariya Samaj Gaurav