Latest News
      1. श्री श्यामसुंदर नागदा का निधन-अंतिम यात्रा आज      2. मेनारिया समाज में अन्नकूट महोत्सव आज      3. युवा ब्रह्मशक्ति का राष्ट्रीय अधिवेशन ब्रह्मोत्सव उदयपुर में संपन्न      4. खो-खो में चार बालिकाओं का विश्व विद्यालय की टीम में चयन      5. मंत्री किरण माहेश्वरी ने किया ग्रामीण क्षैत्रों में सघन जनसम्पर्क      6. निर्वाचन से जुड़ी मशीनरी प्रोएक्टिव होकर करें चुनावी कामकाज का सम्पादन: मारुत त्रिपाठी

आलोक में गो ग्रीन अभियान का शुभारंभ

Suresh Bhat/Ayush Paliwal     Category: राजसमन्द     24 Jul 2016 (11:00 PM)

 राजसमंद। आलोक स्कूल के महाराणा प्रताप सभागार में आलोक संस्थान में गो-ग्रीन अभियान का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ निदेशक डॉ. प्रदीप कुमावत, प्राचार्य सुनील त्रिपाठी, पीपलांत्री ग्राम पंचायत सरपंच श्यामसुन्दर पालीवाल व प्रशासक मनोज कुमावत ने मां सरस्वती की छवि के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया। कुमावत ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारा जीवन हरेभरे पर्यावरण पर ही निर्भर है। हम जिले को हराभरा बनाए रखने का संकल्प ले। प्राकृतिक वातावरण पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व में एक बड़ी भूमिका निभाता है और यह मनुष्यों पशुओं और अन्य जीवित चीजों को बढऩे और स्वाभाविक रूप से विकसित होने में मदद करता है।

बेटी के जन्म पर 111 पौधे लगाकर खुशियां मनाई जाती 

इस अवसर पर स्कूल परिसर में छात्र-छात्राओं ने पौध रोपण कर गो ग्रीन अभियान में भाग लिया। रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए एक कार्यशाला का आयोजन भी किया गया। इस दौरान निदेशक डॉ. प्रदीप कुमावत, प्राचार्य सुनील त्रिपाठी व प्रषासक मनोज कुमावत ने सरपंच पर्यावरणविद श्यामसुन्दर पालीवाल को मेवाड़ी पगड़ी, शॉल व उपरणा ओढ़ाकर स्वागत व अभिनंदन किया। सरपंच पालीवाल ने बताया कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पीपलांत्री पंचायत क्षेत्र में विशेष रूप से प्रयासरत है। गांव में बेटी के जन्म पर 111 पौधे लगाकर खुशियां मनाई जाती है। हर छात्र कम से कम पांच पौधे लगाने का संकल्प ले तथा पर्यावरण की रक्षा के लिए तत्पर हो जाये। मार्बल स्लरी से भरे जिले में हरियाली के द्वारा ही पर्यावरण का बचाव कर पाएगें।
फोटो राज राजसमंद। गो-ग्रीन अभियान के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित विद्यालय के छात्र-छात्राएं।

Paliwal Menariya Samaj Gaurav