Latest News
      1. मेनारिया समाज में अन्नकूट महोत्सव आज      2. युवा ब्रह्मशक्ति का राष्ट्रीय अधिवेशन ब्रह्मोत्सव उदयपुर में संपन्न      3. खो-खो में चार बालिकाओं का विश्व विद्यालय की टीम में चयन      4. मंत्री किरण माहेश्वरी ने किया ग्रामीण क्षैत्रों में सघन जनसम्पर्क      5. निर्वाचन से जुड़ी मशीनरी प्रोएक्टिव होकर करें चुनावी कामकाज का सम्पादन: मारुत त्रिपाठी      6. कांग्रेस द्वारा प्रत्याशियों की अधिकृत सूची जारी नहीं होने पर जिले में दावेदारों की बढ़ी धडक़ने

एक साथ पाँच ठाकुर जी का मिलन होगा - भक्ति का अद्भूत नजारा दिखाई देगा आमेट में

Kishan Paliwal     Category: राजसमन्द     22 May 2016 (11:07 PM)

आमेट (राज.) आमेट उपखंड मुख्यालय के करीब विश्वकर्मा वाटिका परिसर पर तीन दिवसीय नानी बाई को मायरो कथा का आगाज आज 23 मई से होगा। जिसकी मधुर वाणी की गूंज से पूरा आमेट सुगंधित नजर आएगा। पालीवाल वाणी के संवाददाता श्री किशन पालीवाल को श्री हीरालाल पालीवाल (आमेट) नादुंडा वालों ने चर्चा कर बताया कि आमेट जिला राजसमंद में एक फिर श्री लक्ष्मीनारायण जी बडा भाणुजा से खमनोर से श्री चारभुजानाथ जी, नांदुडा से श्री चारभुजा जी, बडी पोल से श्री चारभुजा जी, पिपल पोल से श्री चारभुजा जी ठाकुर जी की भव्य शोभायात्रा में बग्घी, बैंड, घोडें, तासे के साथ होगें। उसके बाद नानी बाई को मायरो का आयोजन होगा। इस अवसर पर पालीवाल समाज का जनसमूह उमडेगा। जिसकी व्यवस्था आयोजककर्ता द्वारा सूचारू रूप से की गई।

भव्य शोभायात्रा बस स्टेड से निकलेगी

बडा भाणुजा से श्री लक्ष्मीनारायण जी, खमनोर से श्री चारभुजा जी, नादुंडा से श्री चारभुजा जी, बडी पोल से श्री चारभुजा जी, पिपली पोल से श्री चारभुजा ठाकुर जी की भव्य शोभायात्रा बस स्टेड से आज सोमवार प्रातः 11 बजे से आरंभ होगी, जो विभिन्न मार्गों से होती हुई कथा स्थल पर पहुंचेगी। ठाकुर जी का इस दौरान विभिन्न संगठनों द्वारा भव्य पुष्प फुलों की पाखुंडियों से स्वागत किया जाएगा। एक साथ इतनी जगह से ठाकुर का आना आमेट नगरी के लिए सुखद घडी की ओर इशारा करता है। 

कार्यक्रम का समय इस अनुसार

वरिष्ठ समाजसेवी श्री हीरालाल पालीवाल ने कहा कि आमेट में आयोजित हो रहे भव्य कथा वाचन कार्यक्रम में राधा स्वरूपा, बाल व्यास जया किशोरी जी कोलकता कथा वाचन करेगी। आज 23 मई सोमवार प्रात. 11 बजे से ठाकुर जी श्री लक्ष्मी नारायण जी व श्री चारभुजा जी आगमन पर आमेट बस स्टेण्ड से विशाल शोभायात्रा शुरू होगी। तथा दोपहर 3.30 से शाम 6.30 तक कथा वाचन एंव रात्रि 8 बजे से क्रष्ण लीला एंव शिव लीला श्री मनोज-रिया ग्रुप दिल्ली द्रारा किया जाएगा। 24 मई ,मंगलवार दोपहर 3.30 से शाम 6.30 बजे तक कथा वाचन एवं 25 मई. बुधवार को प्रातः 9 बजे से 12.30 बजे कथा वाचन का कार्यक्रम होगा। 

3 हजार लोगो के बैठने की पांडाल में व्यवस्था

वरिष्ठ समाजसेवी श्री हीरालाल पालीवाल ने आगे कहा कि कथा स्थल पर कथा के लिये करीब 3 हजार लोगो के बैठने की व्यापक सुचारू रूप से व्यवस्था की जा रही है। पांडाल में 105 बाय 150 फीट का वाटर प्रूफ आलिशान, शामियाना का भव्य रूप से पांडाल तैयार हो चुका है। कथा में बुजूगों ओर माहिलओं के बैठने की भी अलग से व्यवस्था की जा रही है। श्रद्वालुजनों के लिए 1 हजार कुर्सियो की भी व्यवस्था की गई है। कथा के पश्चात सभी श्रद्रालुओं के लिये प्रसाद की व्यवस्था की गई ।

बाल व्यास जया किशोरी कथा का शुभारंभ करेगी

धार्मिक कथा नानी बाई रो मायरो का आयोजन किया जा रहा है। कथा सुनने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुजन विभिन्न ग्रामों से पंडाल में पहुंचेगे। राधा स्वरूपा, बाल व्यास जया किशोरी (कोलकता) कथा का शुभारंभ कर कथा का वाचन प्रारंभ करेगी।

नरसी भगत के जीवन से शुरू होगी कथा

बाल व्यास जया किशोरी ने पालीवाल वाणी से चर्चा करते हुए कहा कि नानी बाई रो मायरो अटूट श्रद्धा पर आधारित प्रेरणादायी कथा है। कथा के माध्यम से भगवान श्रीकृष्ण का गुणगान किया जाता है। भगवान को यदि सच्चे मन से याद किया जाए तो वे अपने भक्तों की रक्षा करने स्वयं आते हैं। जया किशोरी ने कथा का झांकियों के साथ वर्णन करते हुए कहा कि नानी बाई रो मायरो की शुरूआत नरसी भगत के जीवन से होगी। जो नरसी का जन्म गुजरात के जूनागढ़ में आज से 600 साल पूर्व हुमायूं के शासनकाल में हुआ। समय बीतने पर नरसी की लड़की नानीबाई का विवाह अंजार नगर में हुआ। इधर नरसी की भाभी ने उन्हें घर से निकाल दिया। नरसी श्रीकृष्ण के अटूट भक्त थे। वे उन्हीं की भक्ति में लग गए। उसके बाद अनेक वर्णन का वाचन होगा। 

नांदुडा से भी भव्य शोभायात्रा आमेट पहुंचेगी

नांदुडा (राज.)। आज बडा भाणुजा से श्री लक्ष्मीनारायण जी, खमनोर से श्री चारभुजा जी, नादुंडा से श्री चारभुजा जी, बडी पोल से श्री चारभुजा जी, पिपली पोल से श्री चारभुजा ठाकुर जी की भव्य शोभायात्रा बस स्टेड से आज सोमवार प्रातः 11 बजे से आरंभ होगी। जो विभिन्न मार्गों से होती हुई कथा स्थल पर पहुंचेगी।  श्री हिरालाल जी पालीवाल (नांदूडा) वाले क गांव से भी विशाल शोभा यात्रा आज निकलेगी करीब 9 बजे धूम धाम से बेंड बाजे घोडे, बग्घी साथ आमेट कथा स्थल पर 11 बजे पहुंचेगी। उक्त जानकारी कर्मकाण्डिय पंडित श्री लोकेश व्यास , लवली व्यास (नांदुड़ा) ने दी। पालीवाल बंधुओ से अनुरोध है कि भारी संख्या में पहुंचकर शोभायात्रा को सफल बनाएं।

Paliwal Menariya Samaj Gaurav