Latest News
      1. उर्जित पटेल के पीछे छिपा इस्तीफा का राज      2. राधाकृष्ण सीरियल में गजब के दिख रहे है धनबाद के आलोक शर्मा      3. श्री गुलाबचंद्र व्यास का निधन-अंतिम यात्रा आज      4. इंदौर में भाजपा को हो रहा है नुकसान-सर्वे में कांग्रेस जीत की ओर      5. श्री बबलु बागोरा का दुःखद निधन-अंतिम यात्रा कल       6. श्रीमती बारैया सुंदरबेन का 102 वर्ष की आयु में निधन-छाई शोक की लहर

छोटे परिवार के लाभ एवं परिवार कल्याण साधनों की जानकारी पहुंचाएं : श्री सुरेश पालीवाल

Suresh Bhat...✍️     Category: राजसमन्द     13 Jul 2018 (11:53 AM)

परिवार कल्याण में उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों एवं चिकित्सा संस्थान हुए पुरूस्कृत

राजसमंद। गांव-ढाणियों, पिछड़े समुदाय में आज भी जागरूकता की कमी है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं युवा आगे होकर अपने गांव एवं ढाणी में परिवार कल्याण साधनों की जानकारी एवं पहुंच बढ़ाएं। विकास तभी नजर आयेगा जब आबादी कम होगी। यह आह्वान कार्यक्रम के मुख्य अतिथी सभापति श्री सुरेश पालीवाल ने विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य भवन में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि पहले जहां बड़े-बड़े खेत हुआ करते थे वहां अब ईमारतें बन गई हैं। जो खेत बचे हैं उनका बंटवारा होते-होते बहुत छोटे हो गए है। इसलिए यह स्वास्थ्य कार्यकर्ता और पढ़े- लिखे युवाओं की जिम्मेदारी है कि वे अपने आस-पास गांव-ढाणियों और कस्बों में परिवार नियोजन के संदेश को घर-घर तक पहुंचाएं। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि उपखंड अधिकारी श्री राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने पालीवाल वाणी को कार्यक्रम के दौरान बताया कि पूरे विश्व की आबादी 7 अरब से अधिक हो गई है तथा देश की आबादी 1 अरब 32 करोड़ से अधिक हो गई। इसी तरह देश की आबादी बढ़ती रही तो आने वाले कुछ वर्षों में चीन को पीछे छोड़ भारत सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन जायेगा, जो चिन्ता का कारण होना चाहिए। इससे सीएमएचओ डॉ. पंकज गौड़ ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि परिवार कल्याण कार्यक्रम केवल अंतराल साधनों एवं नसबंदी तक ही सीमित नहीं है हमें आमजन में शादी की सही उम्र, शादी के दो साल बाद पहला बच्चा और पहले व दूसरे बच्चें में कम से कम तीन साल के अंतराल के संदेश को पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा निःशुल्क उपलब्ध है।

क्षैत्र में उत्कृष्ट कार्य करने इन्हें किया सम्मानित

कार्यक्रम में जनसंख्या स्थायित्व के क्षैत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायत काछबली, विजयपुरा, सांगठ एवं झालों की मदार के सरपंच एवं एएनएम को एक-एक लाख की राशि का चैक, स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर पुरूस्कृत किया गया। वहीं विभागीय कार्यों में उत्कृष्ट योगदान के लिए श्यामा चौधरी एलएचवी, नूतन रेगर व ज्योत्सना वैष्णव को प्रशस्ति-पत्र व स्मृति-चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को डिप्टी सीएमएचओ डॉ. एमएल मीणा ने संबोधित करते हुए मोबिलाईजेशन पखवाड़े में की गई गतिविधियों के साथ ही परिवार कल्याण के अंतराल साधनों आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी, गर्भनिरोधक गोलियों, अंतरा इंजेक्शन के बारें में विस्तार से जानकारी देते हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. दीपिका दाधीच एवं दिलीप श्रीमाली ने किया।
फोटो-राजसमंद। विश्व जनसंख्या दिवस पर स्वास्थ्य भवन में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में क्षैत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित करते अतिथि।
एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...
पालीवाल वाणी समाचार पत्र ब्यूरो-Suresh Bhat
E-mail.paliwalwani2@gmail.com
09977952406,09827052406
🔹Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए पालीवाल वाणी समाचार पत्र के अधिकारिक पेज को लाईक किजिए... Sunil Paliwal-Indore M.P.
https://www.facebook.com/paliwalwani
हमारा सौभाग्य है...आपका साथ पाकर...धन्यवाद दिल से...✍️

Paliwal Menariya Samaj Gaurav