Latest News
      1. पालीवाल समाज के श्री सेवाराम पालीवाल का निधन-अंतिम यात्रा आज      2. महिला की शिकायत पर कार्मिक विभाग सख्त-जांच भेजने के निर्देश से कलेक्टर में मचा हडकंप      3. पालीवाल समाज इंदौर की समाजसेविका श्रीमती विद्या देवी पुरोहित का दुखद निधन-अंतिम यात्रा 4 बजे      4. कैरियर महिला मंडल ने संघर्ष से बनाई नई राह : सांसद दिया कुमारी      5. पालीवाल समाज की भाविका जोशी हुई सम्मानित      6. पालीवाल समाज की प्रतिभाशाली बिटिया गरिमा जोशी को पालीवाल समाज ने किया सम्मानित

हरिहर सेवा संस्थान राजसमंद के नि:शुल्क चिकित्सा शिविर में 108 व्यक्ति हुए लाभान्वित

Suresh Bhat     Category: राजसमन्द     04 Jun 2018 (4:17 AM)

राजसमंद। हरिहर सेवा संस्थान राजसमंद के तत्वावधान में रविवार को रेलमगरा तहसील अन्तर्गत ओड़ा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित नि:शुल्क चिकित्सा शिविर में 108 लोगों को लाभान्वित करते हुए उनकी स्वास्थ्य जांच एवं उपचार कर दवाईयां वितरण की गई। ओड़ा गांव स्थित चौक में आयोजित इस शिविर में बड़ी संख्या में महिलाएं, पुरूष एवं बच्चों ने भागीदारी करते हुए लाभ प्राप्त किया। इसके चलते शिविर स्थल पर पूरे समय लोगों की खासी भीड़ लगी रही।

स्वास्थ्य जांच की तथा रोगग्रस्त पाए गए लोगों को दवाईयां प्रदान की

शिविर को लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह था जो साफ दिखाई दे रहा था तथा वे घर बैठे आई गंगा का लाभ उठाने के लिए तत्पर नजर आ रहे थे। शिविर में राजसमंद से आए वरिष्ठ डॉ. विजयकुमार खिलनानी, जाने-माने फिजियोथैरेपिस्ट डॉ. यशपाल राजपुरोहित एवं डॉ. राष्ट्र सहना आजाद ने सेवाएं देते हुए शिविर में पहुंचे लोगों की स्वास्थ्य जांच की तथा रोगग्रस्त पाए गए लोगों को उपयुक्त दवाईयां प्रदान की। शिविर में डॉ. राजपुरोहित ने कमर दर्द, घुटना दर्द, गर्दन एवं अन्य जोड़ों के दर्द का फिजियोथैरेपी चिकित्सा पद्धति से उपचार करने के साथ ही रोजमर्रा के कार्य करने के चिकित्सकीय तौर-तरीकों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने फिजियोथैरेपी चिकित्सा में इलेक्ट्रोथैरेपी, मैन्यूअल थैरेपी एवं एक्सरसाइज थैरेपी के माध्यम से भी रोगियों को लाभान्वित किया। साथ ही सर्दी जुखाम, बुखार, ब्लड प्रेशर, शुगर आदि की भी नि:शुल्क जांच कर आवश्यकता अनुसार दवाएं दी गई। डॉ. आजाद ने विशेष रूप से महिलाओं से सम्बन्धित विभिन्न समस्याओं तथा अन्य रोगों के बारे में जांच की तथा समय-समय पर बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देकर सचेत किया।

20 मरीजों का फोलोअप उपचार के लिए चयन

हरिहर सेवा संस्थान के संस्थापक श्यामसुन्दर नवाल ने पालीवाल वाणी से चर्चा करते हुए बताया कि रोगियों को घरों से शिविर स्थल पर लाने एवं ले जाने के लिए संस्थान की ओर से रिक्शे की व्यवस्था की गई ताकि अधिकाधिक लोग शिविर का लाभ प्राप्त कर सके। संस्थान सदस्य विमल आचार्य, पुरूषोत्तम भूतड़ा, धीरज सरावगी आदि ने रोगियों का पंजीयन सहित शिविर सम्बन्धी अन्य व्यवस्थाओं का संचालन किया। संस्थापक श्यामसुन्दर नवाल ने शिविर में सेवा देने वाले चिकित्सकों का स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया और धन्यवाद ज्ञापित किया। शिविर में डॉ. खिलनानी ने विभिन्न रोगों से ग्रस्त पाए 20 मरीजों के उपचार के साथ ही आगामी समय में फोलोअप उपचार के लिए चयन किया।
फोटो -हरिहर सेवा संस्थान के तत्वावधान में आयोजित नि:शुल्क चिकित्सा शिविर में रागियों की जांच करते डॉ. यशपाल राजपुरोहित।
पालीवाल वाणी समाचार पत्र-Suresh Bhat
🔹Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Sunil Paliwal-Indore M.P.
Email- paliwalwani2@gmail.com
09977952406-09827052406-
Whatsapp no- 09039752406
पालीवाल वाणी हर कदम... आपके साथ...