Latest News
      1. मेनारिया समाज में अन्नकूट महोत्सव आज      2. युवा ब्रह्मशक्ति का राष्ट्रीय अधिवेशन ब्रह्मोत्सव उदयपुर में संपन्न      3. खो-खो में चार बालिकाओं का विश्व विद्यालय की टीम में चयन      4. मंत्री किरण माहेश्वरी ने किया ग्रामीण क्षैत्रों में सघन जनसम्पर्क      5. निर्वाचन से जुड़ी मशीनरी प्रोएक्टिव होकर करें चुनावी कामकाज का सम्पादन: मारुत त्रिपाठी      6. कांग्रेस द्वारा प्रत्याशियों की अधिकृत सूची जारी नहीं होने पर जिले में दावेदारों की बढ़ी धडक़ने

कांकरोली में प्रथम संचालित स्काउट गाइड अभिरूचि केंद्र मेे बेटियां लगा रही अपने हुनर को पंख

Suresh Bhat     Category: राजसमन्द     26 May 2018 (4:28 AM)

कांकरोली। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय प्रथम हाथीनाडा श्री बालकृष्ण उ.मा.वि. कांकरोली में आयोजित ग्रीष्मकालीन स्काउट गाइड अभिरूचि एवं कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षणार्थी बालिकाओं को संबोधित करते हुऐ जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा भरत कुमार जोशी ने कहा कि अभिरूचि केंद्र पर सीख रही कलाओं को जीवन में अपनानें एवं दूसरों को भी प्रशिक्षण देने का गुरू सीखा कर रोजगारोन्मुखी होने को उन्मुक्त हो रही है प्रतिभाऐं। भरत कुमार जोशी ने अपनें उद्बोधन में यह भी कहा कि जिले की मातृृशक्ति प्रतिभाऐं शिविर में सीखाये जा रही विभिन्न कलाओं में अपनें कला के हुनर को पंख लगानें को आतुर दिखाई पडती है। निष्चित ही स्काउट गाइड संगठन इस ओर श्रेष्ठ कार्य कर रहा है।

शिक्षा अधिकारी ने प्रशिक्षण एवं व्यवस्थाओं में खुशी जाहिर की

जिला स्तरीय अभिरूचि केंद्र का भरत कुमार जोशी ने औचक निरीक्षण किया तथा शिविर में सीखाये जा रहे कौशल विकास की विभिन्न कलाओं का बारिकी से अवलोकन किया तथा शिविर में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही प्रशिक्षणार्थियों तथा प्रशिक्षण दल से चर्चा कर जानकारी प्राप्त कर उनके द्वारा सीखे एवं सीखाऐं जा रही कलाओं के प्रति खुशी जाहिर की।

paliwalwani

मील का पत्थर साबित हो रहा है अभिरूचि केंद्र

शिविर के प्रधान संचालक एवं सी.ओ स्काउट राजसमंद सुरेन्द्र कुमार पांडे ने पालीवाल वाणी को बताया कि बालक-बालिकाओं में श्रम के प्रति निष्ठा, आत्म विश्वास जगाने, उन्हें स्वावलंबी बनानें, एवं खाली समय के सदुपयोग की दृष्टि से राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड जिला मुख्यालय राजसमंद के तत्वावधान में अभिरूचि एवं कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर चल रहा है। मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा राजसमंद भरत कुमार जोशी ने स्काउट गाइड अभिरूचि केंद्रो में बालिकाओं एवं महिलाओं के लिऐ एक बहुत ही उपयोगी एवं सुंदर अवसर बताते हुए अधिकाधिक युवतियों एवं महिलाओं एवं बालिकाओं को इसका लाभ उठानें के अपील की साथ ही कहा कि राजसमंद में स्काउट गाइड संगठन द्वारा प्रारंभ किया गया यह अभिरूचि एवं कौशल विकास शिविर बालिकाओं एवं महिलााओं के लिए स्वावलंबन की दिशा में मील का पत्थर साबित हो रहा है।

शिविरार्थियों की हौसला ओफजाई के लिए प्रतिदिन प्रतियोगिता आयोजित

paliwalwani

राकेश सांचीहर ने पालीवाल वाणी को बताया कि शिविर में प्रतिदिन प्रशिक्षणार्थियों की हौसला ओफजाई के लिए प्रतियोगिता आयोजित कर उन्हें पुरस्कृत किया जा रहा है ताकि सभी प्रशिक्षणार्थियों को अपने अंदर छुपी हुई प्रतिभा को मंच प्रदान करने तथा विकसित करनें का अवसर प्रदान हो सके। इस अवसर पर डांस के प्रशिक्षणार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा ब्यूटिशियन की प्रशिक्षणार्थियों ने ड्रेसअप का प्रदर्शन कर खूब तालियां बटोरी। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी ने मूक पक्षियों के लिऐ चुुग्गा पात्र एवं परिण्डें भी बांधे। आयोजन के अंत में घर्मेन्द्र गुर्जर ने आभार प्रकट किया।

paliwalwani

पालीवाल वाणी ब्यूरो Suresh Bhat -✍️
आपकी बेहतर खबरों के लिए मेल किजिए-
Email- paliwalwani2@gmail.com
पालीवाल वाणी हर कदम... आपके साथ...
🔹Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...Sunil Paliwal-Indore M.P.
*एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...

Paliwal Menariya Samaj Gaurav