Latest News
      1. मेनारिया समाज में अन्नकूट महोत्सव आज      2. युवा ब्रह्मशक्ति का राष्ट्रीय अधिवेशन ब्रह्मोत्सव उदयपुर में संपन्न      3. खो-खो में चार बालिकाओं का विश्व विद्यालय की टीम में चयन      4. मंत्री किरण माहेश्वरी ने किया ग्रामीण क्षैत्रों में सघन जनसम्पर्क      5. निर्वाचन से जुड़ी मशीनरी प्रोएक्टिव होकर करें चुनावी कामकाज का सम्पादन: मारुत त्रिपाठी      6. कांग्रेस द्वारा प्रत्याशियों की अधिकृत सूची जारी नहीं होने पर जिले में दावेदारों की बढ़ी धडक़ने

स्वयं सहायता समूहों की गतिविधियों को जाने-किरण माहेश्वरी

suresh bhat     Category: राजसमन्द     13 Mar 2018 (4:05 AM)

राजसमंद। उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने महिला सशक्तिकरण के लिए महिलाओं को स्वरोजगारपरक गतिविधियों में दक्षता प्रदान करते हुए स्वरोजगारपरक गतिविधियों से जुडक़र आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया है। माहेश्वरी ने महिलाओं से आह्वान किया कि वे स्वयं सहायता समूहों की गतिविधियों को जाने, समझें और समूहों के रूप में आगे आकर सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से घर-परिवार की खुशहाली के साथ ही आंचलिक सामाजिक एवं आर्थिक विकास में अपनी मजबूत भागीदारी का परिचय दे। मंत्री माहेश्वरी ने जिले के रेलमगरा स्थित हिन्दुस्तान जिंक राजपुरा दरीबा काम्प्लेक्स एवं मंजरी फाउण्डेशन के संयुक्त तत्वावधान में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित सखी उत्सव में बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए आह्वान किया। इस अवसर पर हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के राजपुरा दरीबा कॉम्प्लेक्स के साइट प्रेसीडेन्ट केसी मीणा, हिन्दुस्तान जिंक के राजपुरा दरीबा माइंस के यूनिट हैड संजय खटोड़, प्रशासन हैड जितेन्द्र चौधरी, सीएसआर हैड अभय गौतम एवं एसएन टेलर सहित विभिन्न प्रतिनिधियों ने विचार रखे। कार्यक्रम मेंं क्षेत्र भर के महिला स्वयं सहायता समूहों की पदाधिकारियों व प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। उच्च शिक्षा मंत्री ने श्रेष्ठ स्वयं सहायता समूह के रूप में चिह्नित दुर्गा शक्ति ग्राम स्वयं सहायता समूहए दरीबा को 11 हजार की धनराशि का चैक प्रदान किया। इसी प्रकार दक्षिण अफ्रीका में महिला विकास गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन के लिए मनीषा ;धौलपुरद्ध को सम्मानित किया गया।

उत्पादों को देखा तथा सराहा

उच्च शिक्षा मंत्री ने आयोजन स्थल पर महिला स्वयं सहायता समूहों की स्टॉल्स का अवलोकन किया तथा समूह की महिलाओं द्वारा उत्पादित विभिन्न प्रकार के उत्पादों को देखा एवं इनके बारे में जानकारी पाई। उन्होंने महिला समूहों के इन प्रयासों की सराहना की और कहा कि इन गतिविधियों को और अधिक विकास करते हुए विस्तार दिया जाए ताकि महिला आत्मनिर्भरता का ग्राफ निरन्तर ऊंचाइयां प्राप्त करता रहे। सखी उत्सव में आयी महिलाओं को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री ने महिला शक्ति के विभिन्न आयामों पर प्रकाश डालते हुए महिला शब्द की व्याख्या की।

Paliwalwani
सरकारी योजनाओं का लाभ पाएं

श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि शिक्षा के साथ ही महिलाओं के सशक्तिकरण और बहुविध कल्याण के लिए सरकार खूब सारी योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से भरसक प्रयास कर रही है। इनका लाभ महिलाएं खुद भी पाएं और अपनी सम्पर्कितों तथा अपने-अपने क्षेत्र की महिलाओं को भी दिलाने के लिए पूरे मन से आगे आएं। इस दौरान महिलाओं ने अपने अनुभव भी सामने रखे।

उत्पादों के लिए होगा बाजार मुहैया

मंत्री ने स्वयं सहायता समूहों को महिला विकास का सशक्त माध्यम बताया और कहा कि समूहों द्वारा उत्पादित सामग्री के विपणन के लिए जिले में स्थापित होने जा रहे सुपर मार्केट में स्थान मुहैया कराया जाएगा ताकि ग्रामीण अंचलों की महिलाओं को उनके उत्पादों का उचित बाजार मिल सके।

यह रहे उपस्थित

कार्यक्रम में कोषाध्यक्ष मानसिंह बारहठ, अरुण बोहरा, जिला परिषद सदस्य मंगलसिंह चौधरी, सरपंच पुष्पा सालवी सहित क्षेत्र के सरपंचगण, राघवेन्द्र पारीक, विनोदकुमार सहित क्षेत्र के समाजसेवी, उपखण्ड अधिकारी शक्तिसिंह भाटी, तहसीलदार श्यामसुन्दर भाण्ड, विकास अधिकारी डॉ. सुमन अजमेरा, थानाधिकारी लालसिंह शक्तावत, हिन्दुस्तान जिंक हैड कारपोरेट कम्यूनिकेशन पवन कौशिक, फाउण्डेशन के बेबुका चौधरी, उमेश व्यास एवं सपना सामर सहित क्षेत्र के अधिकारीगण, जन प्रतिनिधिगण और गणमान्यजन उपस्थित थे।

रोचक स्पर्धाओं ने बिखेरा आकर्षण

इस दौरान कबड्डी, मटकी फोड़, मटकी दौड़, रंगोली, चम्मच रेस, रस्सा-कस्सी, साफा बांधों तथा बैलून फोड़ों आदि विभिन्न रोचक स्पर्धाएं हुई। इनके विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

उच्च शिक्षा मंत्री का अभिनंदन

रेलमगरा एवं कुरज तथा आस.पास के ग्रामीण अंचलों के प्रतिनिधियों ने खण्डेला से दरीबा टोल प्लाजा तक सडक़ से संबंधित 27 करोड़ की स्वीकृति के लिए उच्च शिक्षा मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए अभिनंदन किया और कहा कि इससे क्षेत्रवासियों को कई मामलों में सहूलियत होगी।
राजसमंद। अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित सखी उत्सव में उपस्थित महिलाएं एवं चिह्नित दुर्गा शक्ति ग्राम स्वयं सहायता समूह कोचैक प्रदान करती मंत्री।
पालीवाल वाणी ब्यूरो-सुरेश भाट
आपकी बेहतर खबरों के लिए मेल किजिए
E-mail.paliwalwani2@gmail.com
09977952406,09827052406
पालीवाल वाणी की खबर रोज अपटेड
पालीवाल वाणी हर कदम...आपके साथ...

 

Paliwal Menariya Samaj Gaurav