Latest News
      1. श्री श्यामसुंदर नागदा का निधन-अंतिम यात्रा आज      2. मेनारिया समाज में अन्नकूट महोत्सव आज      3. युवा ब्रह्मशक्ति का राष्ट्रीय अधिवेशन ब्रह्मोत्सव उदयपुर में संपन्न      4. खो-खो में चार बालिकाओं का विश्व विद्यालय की टीम में चयन      5. मंत्री किरण माहेश्वरी ने किया ग्रामीण क्षैत्रों में सघन जनसम्पर्क      6. निर्वाचन से जुड़ी मशीनरी प्रोएक्टिव होकर करें चुनावी कामकाज का सम्पादन: मारुत त्रिपाठी

राजसमंद में चाकूबाजी की खोफनाक घटना-शहर में फिर तनाव के हालात

suresh bhat     Category: राजसमन्द     24 Feb 2018 (12:39 PM)

राजसमंद। एक के बाद एक शर्मनाक घटनाओं से राजसमंद लगतार सुर्खियों में रह रहा है। इसी क्रम में एक बार फिर जिला मुख्यालय पर कांकरोली थाना क्षेत्र के 50 फीट रोड़ कमल तलाई में गत दिनों हुई छेड़छाड़ के मामले ने इतना तुल पकड़ा किए ये एक दूसरे की जान के दुश्मन बन गए। जिन्होंने छेड़छाड़ के मामले को लेकर अपनी रंजिश का बदला लेने के लिए पूर्व निर्धारित योजना के अनुरूप गुरूवार दोपहर तीन बाल अपचारियों ने मिलकर सरेआम एक युवक पर चाकू से जानलेवा ताबड़तोड़ हमला कर युवक को गंभीर घायल कर दिया। शहर की अति व्यस्ततम सडक़ पर हुई इस घटना से एकाएक देखने वाले लोगों के होंस उड़ गए। हमले में युवक की हालात ईतनी गंभीर हो गई कि हमले से उसकी पेंट की आंते तक बाहर आ गई। घटना के दौरान हमलावरों से घायल युवक को बचाने दोड़े लोगों ने युवक की गंभीर हालात देख रूह तक कांप उठी। लोगों ने घायल युवक की अवस्था को देख उसे अस्पताल तक ले जाने का साहस तक नहीं झुटा पाएं, इतने में ही एक ियवुक ने साहस दिखाते हुए घायल युवक के पेट को गमछे से बांधकर टेम्पों की मदद से वो आरके चिकित्सालय में पहंचा दिया। जहां पर उसकी हालत गंभीर होने के कारण प्राथमिक उपचार के बाद उदयपुर के लिए रेफर कर दिया। डॉक्टारों ने घायल की हालत चिंताजनक बताते हुए नाजुक हालत बताई। वहीं मौके पर हालात तनावपूर्ण हो गये। सूचना मिलने पर कांकरोली थाना पुलिस मौके पर पंहुची और उच्च अधिकारीयों को भी घटना की जानकारी दी। घटना की जानकारी मिलते ही कांकरोली थानाधिकारी गोविंदसिंह राजपुरोहित, एसआई मानसिंह चौहान, भवंरसिंह माय जाब्ते के मौके पर पहुंचे और घटना की उच्च अधिकारियों को सूचना दी।

हमलावर की धुनाई कर सौंपा पुलिस को

एक युवक पर तोबड़तोड़ चाकू से हमला कर रहे किशोरों को पकडऩे के लिए दोड़े तो तीन किशार में से दो किशोर भागने में सफल हो गए तथा एक किशोर को लोगों ने पकड़ लिया। चाकू घोंपने के बाद तीनों युवक फिर बाइक से भागने लगे, मगर एकत्रित लोगों ने एक युवक को पकड़ लिया। साथ ही उसकी धुनाई करने के बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया। जिसकी राहगीरों सहित लोगों ने जमकर धुनाई कर दी। धुनाई के बाद किशोर को पुलिस पकडक़र थाने ले गई। पुलिस ने उसकी मदद से अन्य दो किशोर को तत्काल पकड़ लिया। जिससे कड़ाई से की गई पुछताछ में पुरी कहानी बयां कर दी। पुलिस के अनुसार तिनों ही हमलावर नाबालिग है फिर भी जन्म तिथि का सत्यापन के लिए उनकी शिक्षा सम्बंधित दस्तावेजों से मिलान किया जा रहा है।

धोखे से साथ बिठाकर लाए हमलावर

तीनों ही बाल अचारियों ने घायल को पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार धोखे से अपने साथ मोटर साईकिल पर बैठाकर ले जा रहे थे। तभी 50 फीट रोड़ पर कमल तलाई के पास चलती बाइक पर सभी के बिच आपस में खींचतान शुरू हो गई जिसके कारण बाइक के साथ सभी नीचे गिर पड़े। जिसके बाद तीनों ही नाबालिगों ने चाकू से ताबड़तोड़ हमलाकर एक युवक का पेट काट दिया। जिससे उसके पेट की आंते बाहर निकल आई।

पुलिस ने तत्काल किया गिरफ्तार

शहर में हुई खोफनाक घटना के तुरंत बाद तत्परता दिखाते हुए पुलिस ने तीनों अपचारी बालकों को पकड़ लिया। पुलिस के अनुसार प्रथम दृष्टया बहन से छेड़छाड़ करने पर चाकू घोंपने की वारदात कबूल की है। घटना के बाद समूचे शहर में सनसनी फैल गई और ऐतियात के तौर पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया।  पुलिस के अनुसार देवली (कुंवारिया) निवासी उदयलाल पुत्र सोहनलाल गमेती (20) को बाइक पर बिठा कर तीन अपचार 50 फीट रोड पर टीवीएस चौराहे की तरफ जा रहे थे, तभी कमल तलाई चौराहे के पास खींचतान से असंतुलित होकर बाइक नीचे गिर पड़ी। तभी ताबड़तोड़ किशोरों ने चाकू से पेट काट डाला। जिससे उदयलाल के पेट की आंते बाहर निकल आई। उदयपुर अस्पताल में उसकी हालत नाजुक बताई जा रही है।

बहन से छेड़छाड़ की द्वेषता

आरोपियों ने पुलिस को बताया कि बहन को छेडने की द्वेषता के चलते एक किशोर ने दो अन्य किशोरों का सहयोग लते हुए उदयलाल को सबक सिखाने का शडयंत्र रचा। इसके तहत तीनों किशोर बाइक लेकर निकले और किसी बहाने उदयलाल को बाइक पर बीच में बिठा कर राजसमंद ले आए। चलती बाइक पर चारों के बीच खींचतान चल रही थी और उसी दौरान कमल तलाई के पास बाइक स्लीप होने से चारों गिर पड़े। जानकारी के अनुसार किशोरी से छेड़छाड़ को लेकर उसके परिजनों ने विरोध जताया तो अन्य पक्ष आक्रोशित हो गया। बस स्टैण्ड पर शुरु हुआ विवाद आखिर चाकूबाजी पर जाकर थमा। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने तीन संदिग्धों को हिरासत मे ले लिया है। जिनसे पूछताछ जारी है। वहीं घटना मे चाकू के वार से घायल युवक की हालत गंभीर बतायी जा रही है।तमाशा देखते रहे लो चाकू से युवक का पेट काटने से आंतें बाहर निकल आई और युवक रोता, बिलतखता व तड़पता रहा, मगर लोग तत्काल अस्पताल पहुंचाने की बजाय प्रत्यक्षदर्शी लोग सिर्फ तमाशा देखते रहे। खौफनाक घटना के बावजूद कुछ लोग घायल की अवस्था व उसके रोने बिलखने की आवाज फोटो, वीडियो बनाने में व्यस्त रहे। हालांकि बाद में एक युवक ने मानवता दिखाते हुए अकेले ही तड़पते युवक को ऑटो से जिला अस्पताल पहुंचाया। मददगार युवक भी पूरी तरह खून से लथपथ हो गया।

शहर में फिर तनाव के हालात

शहर में सरेआम हुए इस घटना को लेकर पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार चौधरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनिष त्रिपाठी सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने घटना स्थल का मौका मुआयना किया। घटना को लेकर शहर के अति संवदेनशिल स्थल, घटना स्थल सहित शहर भर में एहतीयातन पुलिस जाब्ता तैनात कर दिया। वहीं युवक के पेट में चाकूवार की घटना के बाद शहर में एक बार फिर तनाव के हालात उत्पन्न हो गए। हालात बिगडऩे से पहले ही घटना स्थल के साथ ही राजसमंद शहर के विभिन्न चौराहों व गली मोहल्ले तक पुलिस बल तैनात कर दिया गया।

एक पखवाड़े में चाकूबाजी की दूसरी घटना

शहर के कांकरोली थाना क्षेत्र में बिते एक पखवाड़े में देसरी चाकूबाजी की घटना है। गत 4 फरवरी को जलचक्की स्थित भील मगरी पर मामुलि कहा सुनि के बाद समुदाय विशेष के लोगों ने एक समुदाय के युवक पर चाकूओं से जानलेवा हमला कर उसे भी गंभीर घायल कर दिया था। उस दौरान भी प्रशासनिक तत्परता के कारण शहर में हालात बिगड़ते-बिगड़ते बचे थे। वो मामला अभी तक शांत नहीं हुआ उससे पहले की एक बार फिर गुरूवार दोपहर तीन बाल अपचारियों ने मिलकर सरेआम एक युवक पर चाकू से जानलेवा ताबड़तोड़ हमला कर युवक को गंभीर घायल कर दिया। जिससे शहर में एक बार फिर माहौल गर्मा गया। शहर में आए दिन हो रही चाकू बाजी की घटना से पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर शहरवासियों में भारी आक्रोश व्याप्त है। शहर वासियों का कहना है कि पुलिस की सुस्त कार्यवाही की वजह से शहर में इस तरह के अपराध बढ़ते जा रह है।

खोफनाक वारदात को देखकर रूंह तक काप उठी

राजसमंद शहर में अब तक जितनी भी चाकूबाजी की घटनाएं हुई, उनमें सबसे ज्यादा खौफनाक घटना ये थी। अब तक चाकू घोंपने या चाकू से गोदने की वारदातें सुनी और देखी जरूर होगी। लेकिन राजसमंद में तीन किशोरों ने हैवानों की तरह एक युवक का पेट चाकू से इस तरह काटा डाला, कि जैसे सामान्य तौर पर सब्जी काटते हैं। बदमाशों ने आनन फानन में चाकू से हमला कर दिया। चाकूवार की घटना में घायल हुआ युवक गंभीर हालत में गश खाकर मौके पर ही गिर पड़ा। इस खोफनाक वारदात के फोटो सोश्यल मिडिया पर वायरल हो गए जिसे देखकर लोगों की रूंह तक काप उठी।

एसपी का बेतुका बयान

जिला पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार चौधरी से शहर में आए दिन हो रही चाकूबाजी की घटनाओं को लेकर किए गए सवाल में एसपी कानून व्यवस्थाओं की बात पर बोखलाते हुए हुए बड़ा ही बेतुका बयान दिया। उन्होंने कहां कि आपसी रंजीश व आपस की लड़ाई में पुलिस का क्या लेना देना है। ये लोग दिनभर में भले ही चार बार लड़े उसमें हम और आप क्या कर सकते है। ये आपस की व्यक्तिगत लड़ाई है। इसमें सामाजिक सौहार्द का कोई मतलब नहीं है। व्यक्तिगत लड़ाई में कोई कुछ नहीं कर सकता है।
राजसमंद। घायल युवक का जिला अस्पताला में उपचार करते चिकित्सक। फोटो-सुरेश भाट
पालीवाल वाणी ब्यूरो- suresh bhat ✍
आपकी बेहतर खबरों के लिए मेल किजिए-
Email : paliwalwani2@gmail.com
09977952406,09827052406
पालीवाल वाणी की खबर रोज अपटेड
पालीवाल वाणी हर कदम...आपके साथ...

Paliwal Menariya Samaj Gaurav