Latest News
      1. मेनारिया समाज में अन्नकूट महोत्सव आज      2. युवा ब्रह्मशक्ति का राष्ट्रीय अधिवेशन ब्रह्मोत्सव उदयपुर में संपन्न      3. खो-खो में चार बालिकाओं का विश्व विद्यालय की टीम में चयन      4. मंत्री किरण माहेश्वरी ने किया ग्रामीण क्षैत्रों में सघन जनसम्पर्क      5. निर्वाचन से जुड़ी मशीनरी प्रोएक्टिव होकर करें चुनावी कामकाज का सम्पादन: मारुत त्रिपाठी      6. कांग्रेस द्वारा प्रत्याशियों की अधिकृत सूची जारी नहीं होने पर जिले में दावेदारों की बढ़ी धडक़ने

दिव्यांगजनों की सेवा का फर्ज निभाकर सहभागी बनें-किरण माहेश्वरी

suresh bhat      Category: राजसमन्द     16 Dec 2017 (3:29 PM)

राजसमंद। उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा है कि सामाजिक सरोकारों के निर्वहन में राजस्थान सरकार अग्रणी है और इस दिशा में विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से बेहतर गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। खासकर दिव्यांग जनों के कल्याण की दिशा में मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप अपूर्व एवं एतिहासिक भागीदारी निभायी जा रही है और इससे प्रदेश के दिव्यांग जनों को सम्बल प्राप्त हुआ है। मंत्री माहेश्वरी ने जिला प्रशासन,नगर परिषद,श्री भगवान महावीर सहायता समिति, रवीन्द्रनाथ टैगोर आयुर्विज्ञान महाविद्यालय तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में गुरूवार को जेके ग्राउण्ड पर आयोजित दिव्यांगजन कल्याण शिविर के शुभारंभ समारोह में संबोधित करते हुए यह बात कही। शिविर का आयोजन राज्य सरकार की चौथी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में किया गया है। समारोह में जिलाप्रमुख प्रवेश कुमार सालवी, नगर परिषद सभापति सुरेश पालीवाल,जिला कलक्टर पीसी बेरवाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर बृजमोहन बैरवा,मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविन्दसिंह राणावत, खमनोर प्रधान शोभा पुरोहित,नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, देवगढ़ नगरपालिकाध्यक्ष अंजना जोशी,भाजपा जिलाध्यक्ष भंवरलाल शर्मा, उपाध्यक्ष बहादुरसिंह राठौड़, भाजपा मण्डल अध्यक्ष महेश आचार्य, नगर अध्यक्ष महेन्द्र टेलर, कालूसिंह राठौड़,बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष भावना पालीवाल, पार्षद राजकुमार पहाडिय़ा, कुशलेन्द्र दाधीच, हिम्मत मेहता, निलाफर बानू, राजेश पालीवाल,लक्ष्मीकुंवर चुण्डावत,सीएमएचओं डॉ.पकज गौड़,पीएमओ डॉ.सीएल डुंगरवाल उपस्थित थे। संचालन दिनेश श्रीमाली ने तथा आभार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक मान्धाता सिंह ने जताया।

दिव्यांग जनों को उपकरण वितरित

paliwalwani

राजसमंद। दिव्यांगजन कल्याण शिविर में उपस्थित लाभार्थियों को उपकरण प्रदान करते अतिथि। फोटो-सुरेश भाट

समारोह में माहेश्वरी ने शिविर में विभिन्न विभागों और संस्थाओं के काउन्टरोंं पर पहुंच कर दी जा रही सेवाओं की जानकारी ली तथा दिव्यांगजनों को ट्राईसाईकिल, बैसाखीए श्रवण यंत्र, व्हील चेयर आदि का वितरण किया। उन्होंने नेत्रहीनों के लिए प्रयुक्त की जाने वाली ब्लाईण्ड स्टिक को देखा तथा इसकी क्रियाविधि की व्यवहारिक जानकारी ली और इसे नेत्रहीनों के लिए अत्यन्त उपयोगी बताया और कहा कि जिले के नेत्रहीनों के लिए इस स्टिक की पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए।

सामाजिक सरोकारों का निर्वहन प्राथमिकता पर

जिले में दिव्यांग जन कल्याण के लिए अब तक के प्रयासों की सराहना करते हुए माहेश्वरी ने कहा कि जिले में इस काम के लिए सरकार ने 28 लाख की राशि दी है। उन्होंने विधवा विवाह, दिव्यांगजन विवाह सहित सामाजिक सरोकारों व सुरक्षा से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी और इन योजनाओं का लाभ जरूरतमन्दों को दिलाने के लिए मानवीय संवेदनाओं के साथ काम करने का आह्वान किया।

दिव्यांगजनों की सेवा और मदद को ईश्वरीय कार्य-सुरेश पालीवाल

जिला प्रमुख प्रवेशकुमार सालवी व सभापति सुरेश पालीवाल ने अपने उद्बोधन में दिव्यांगजनों की सेवा और मदद को ईश्वरीय कार्य निरूपित किया और जन प्रतिनिधियों से कहा कि अपने क्षेत्र के उन दिव्यांगजनों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाएं जो अब तक वंचित रहे हैं।

राजसमंद में हो रहे बेहतर प्रयास

कलक्टर पीसी बेरवाल ने जिले में दिव्यांग कल्याण गतिविधियों एवं उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने दिव्यांग जनों को विलक्षण एवं अतिरिक्त प्रतिभा का धनी बताया और कहा कि इनकी ऊर्जाओं और मानव संसाधन का समाज और देश के लिए बेहतर उपयोग किये जाने के लिए इन्हें हरसंभव मददए मार्गदर्शन व प्रोत्साहन दिए जाने की जरूरत है। इस दिशा में जिले में हर स्तर पर हो रहे बेहतर प्रयासों के सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। माहेश्वरी ने समारोह के बाद राजस्थान में होने जा रहे बिगेस्ट साईन्स ओलम्पियाड़ के पोस्टर का विमोचन किया। तथा दिव्यांगजन कल्याण शिविर में जनता की समस्याओं को सुना तथा सम्बन्धित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए।

शुभारंभ से लेकर अंत तक-खाली पड़ा पाण्डाल

paliwalwani

जिला कलेक्ट्रेट के पास आयोजित दिव्यांगजन कल्याण शिविर में उपस्थित अतिथि व पाण्डाल में खाली पड़ी कुर्सिया। फोटो-सुरेश भाट

जिला मुख्यालय पर गुरूवार को जिला प्रशासन, नगर परिषद, श्री भगवान महावीर सहायता समिति, रवीन्द्रनाथ टैगोर आयुर्विज्ञान महाविद्यालय तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जेके गार्डन के पास आयोजित दिव्यांगजन कल्याण शिविर के प्रचार-प्रसार के अभाव में लाभार्थियों की संख्या न के बराबर थी। पुरे पाण्डाल में हजारों कुर्सियां लगी होने के बाद भी व शुभारंभ से लेकर अंत तक खाली रही। जिसको लेकर मंत्री ने भी उपस्थित अधिकारियों को शिविर का व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए। लाभार्थियों के शिविर में कम पहुंचने के कारण पुरा पाण्डाल खाली पड़ा रहा। यहीं नहीं शिविर में लगे काउण्टरों पर भी विभागों के कर्मचारी काम नहीं होने के अभाव में सुस्ताते रहे।

पालीवाल वाणी ब्यूरो-सुरेश भाट्
आपकी बेहतर खबरों के लिए मेल किजिए-
Email-paliwalwani2@gmail.com
09977952406,09827052406
पालीवाल वाणी की खबर रोज अपटेड
पालीवाल वाणी हर कदम...आपके साथ...


Paliwal Menariya Samaj Gaurav