Latest News
      1. पूर्व सरपंच श्री श्यामसुंदर पालीवाल ने पालीवाल प्रतिनिधि मंडल का किया पिपलांत्री में भव्य स्वागत       2. श्री योगेन्द्र जोशी को अनेक संगठनों ने दी भावभीनी श्रद्वांजलि      3. पालीवाल समाज की मातृशक्तियों ने प्रथम बार टिफिन पार्टी का लुत्फ लिया      4. श्री श्यामसुंदर पुरोहित कामधेनु सेना के जिला महासचिव मनोनित      5. पालीवाल समाज सेवा समिति के प्रथम अध्यक्ष श्री मन्नालाल पालीवाल का निधन      6. श्री राजकुमार पालीवाल राष्ट्रीय ब्राह्मण महासंघ के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मनोनित

राजसिंह पेनोरमा राजस्थान का बेहतरीन पेनोरमा होगा- श्री ओंकारसिंह लखावत

suresh bhat      Category: राजसमन्द     25 Nov 2017 (11:48 PM)

राजसमंद। राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकारसिंह लखावत ने कहा कि राजसमन्द के संस्थापक महाराण राजसिंह पेनोरमा के तहत धरोहर संरक्षण एवं कार्यो से यह पेनोरमा राजस्थान में बेहतरीन पेनोरमा होगा। महाराणा राजसिंह पेनोरमा के तहत नौ चौकी पाल पर विकसित किये जा रहे गार्डन एवं धरोहर संरक्षण के कार्यो का निरीक्षण किया और अधिकारियो को मौके पर ही निर्देश दिये। उन्होंने पाल पर आयोजित जिला पर्यटन विकाय समिति की बैठक ली। बैठक में उन्होंने उपखण्ड अधिकारी राजसमन्द की अध्यक्षता में पेनोरमा के तहत हो रहे कार्यो के लिए निगरानी समिति भी गठित की। उन्होंने आम लोगो से कहा कि महाराणा राजसिंह से जुडे महत्वपूर्ण दस्तावेज एवं साहित्य उपलब्ध कराये ताकि इसे संग्रहालय में प्रदर्शित किया जा सके। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक धरोहर संरक्षण एवं राजसिंह से जुडे कार्यो को पूर्ण करवाने से आने वाली पीढी को इसकी विस्तृत जानकारी मिलेगी। उन्होंने पेनोरमा के तहत हो रहे रहे विभिन्न निर्माण कार्य 20 दिसम्बर तक पूर्ण करने निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कार्य पूर्ण होने के पश्चात अवलोकन के लिए 10 रूपये का प्रवेश शुल्क निर्धारित किया गया है। एकत्र राशि यही व्यय होगी।

नौ चौकी पाल के पास महाराणा राजसिंह की मूर्ति स्थापित होगी

उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने नौ चौकी पाल पर ही विकसित किये जा रहे आकर्षक गार्डन एवं पाल शौदर्यकरण की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 44 वर्षो बाद ऐतिहासिक झील ओवरफ्लो हुई है इससे पर्यटको की आवाजाही भी बढी ही। उन्होंने मुख्य अतिथि के साथ झील किनारे स्थापित सार्वजनिक निर्माण विभाग के एक हिस्से को हटाकर सडक को चैड़ी करने तथा द्वार को चैडा कर आवागमन सुविधाजनक करने के लिए अधिकारियो के साथ मौके का निरीक्षण भी किया। माहेश्वरी ने कहा कि राजसिंह पेनोरमा मुख्यमंत्री की बजट घोषणा है इसके तहत हो रहे कार्यो के पश्चात महाराणा राजसिंह स्थान देखकर लोग गौरवान्वित महसूस कर सकेगे। उन्होंने कहा कि पाल के विकास पर विभिन कार्य स्वीकृत किये गये है। आगामी छ माह के पश्चात कई कार्य पूर्ण होने के बाद पाल का सौन्दर्य और निखर उठेगा। इसके अलावा उन्होने हो रहे अन्य कार्यो की जानकारी दी। नौ चौकी पाल के मुख्य द्वार के समीप महाराणा राजसिंह की मूर्ति भी स्थापित की जाएगी। बैठक में जिला कलेक्टर श्री पीसी बेरवाल ने हो रहे कार्यो की जानकारी दी और कहा कि कार्यो की नियमित रूप से पर्यवेक्षण कार्य होगा। उन्होंने कहा कार्य पूर्ण पश्चात यहा पर्यटको की बढोतरी होगी और पाल का सौन्र्दय निखरेगा।

paliwalwani
पन्नाधाय पेनोरमा के कार्यो का किया निरीक्षण

राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नोति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकारसिंह लखावत ने पन्नाधाय पेनोरमा के तहत कमेरी मे हो रहे विभिन्न विकास कार्यो का अवलोकन किया एवं अधिकारियो व ठेकेदार को गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिये। मेवाड़ की रक्षा के लिए अपने पुत्र का बलिदान देकर महाराणा उदयसिंह का जीवन बचाने वाली महाबलिदानी पन्नाधाय पेनोरमा के तहत आमेट पंचायत समिति के कमेटी में हो रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होंने दल के साथ पहाड़ी पर निर्मित भवनो, मूर्ति स्थल, पेयजल, सडक सहित विभिन्न निर्माण कार्यो एवे पहाड़ी पर वृक्षारोपण एवं उसके सौन्दर्यकरण के लिए किये जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी ली। इस अवसर पर प्राधिकरण के सीईओ श्री टीसी बोहरा, उपखण्ड अधिकारी आदि मौजूद थे।
 नो चौकी पर बन रहे महाराणा राजसिंह पेनोरमा व आमेट के कमेटी गांव में महाबलिदानी पन्नाधाय पेनोरमा के विकास कार्यों का अवलोकन करते ओंकारसिंह लखावत व मंत्री माहेश्वरी। फोटो-सुरेश भाट

पालीवाल वाणी ब्यूरो-सुरेश भाट्
आपकी बेहतर खबरों के लिए मेल किजिए-
Email-paliwalwani2@gmail.com
09977952406,09827052406
पालीवाल वाणी की खबर रोज अपटेड
पालीवाल वाणी हर कदम...आपके साथ...

Paliwal Menariya Samaj Gaurav