Latest News
      1. मेनारिया समाज में अन्नकूट महोत्सव आज      2. युवा ब्रह्मशक्ति का राष्ट्रीय अधिवेशन ब्रह्मोत्सव उदयपुर में संपन्न      3. खो-खो में चार बालिकाओं का विश्व विद्यालय की टीम में चयन      4. मंत्री किरण माहेश्वरी ने किया ग्रामीण क्षैत्रों में सघन जनसम्पर्क      5. निर्वाचन से जुड़ी मशीनरी प्रोएक्टिव होकर करें चुनावी कामकाज का सम्पादन: मारुत त्रिपाठी      6. कांग्रेस द्वारा प्रत्याशियों की अधिकृत सूची जारी नहीं होने पर जिले में दावेदारों की बढ़ी धडक़ने

ठाकुरजी की भक्ति भाव से सराबोर हुई फिजाएं-अ.भा.पालीवाल ब्राह्मण संघ की बैठक

महावीर व्यास, कमलेश पालीवाल, देवनाराय     Category: राजसमन्द     21 Nov 2017 (12:44 PM)

राजसमंद। पालीवाल ब्राह्मण समाज एवं पालीवाल वेलफेयर सोसायटी कांकरोली के तत्वावधान में समाज का दो दिवसीय धार्मिक-सामाजिक महोत्सव रविवार को यहां अपार आनंद एवं उल्लास के माहौल में आरंभ हुआ। पहले दिन अखिल भारतीय पालीवाल ब्राह्मण संघ की सभा की बैठक हुई। जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से आए समाज प्रतिनिधियों ने समाज उत्थान से जुड़े कई पहलुओं पर विचार-मंथन किया। वहीं खमनोर व बड़ाभाणुजा से ठाकुरजी का पदार्पण हुआ और धूमधाम से प्रभु की शोभायात्रा नगर भ्रमण पर निकली। पालीवाल समाज के इस महासंगम में राजसमंद के विभिन्न गांव सहित देश के विभिन्न हिस्सों से समाजजन आयोजन में शामिल हुए।

शाही लवाजमे के साथ कांकरोली में किया प्रवेश


महोत्सव के तहत खमनोर से भगवान चारभुजानाथ एवं बड़ाभाणुजा से लक्ष्मीनारायण प्रभु ने अपने शाही लवाजमे के साथ दोपहर में प्रभु द्वारकाधीश की पावन धरा पर पदार्पण किया। फूलमालाओं से सजे विशेष वाहनों में पधारे दोनों ही ठाकुरजी का धोइन्दा क्षेत्र स्थित श्री किशन पालीवाल के आवास पर आगमन हुआ। जहां प्रभु के इंतजार में पलक-पावड़े बिछाए आतुर हजारों समाजजनों ने उत्साह से स्वागत किया। श्रद्धालुओं ने प्रभु को विश्राम के लिए भवन में विराजित किया। यहां प्रभु को राजभोग धराया गया वहीं सेवा-पूजा की गई। काफी देर यहां विराजे प्रभु के दर्शन के लिए भीड़ लगी रही तथा सभी ने सेवा व दर्शन लाभ लिया। बाद में आरती की गई।

ठाकुर जी का विभिन्न समाजसेवियों ने किया स्वागत


ठाकुर जी का विभिन्न समाजसेवियों में जिला कांग्रेस अध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रदीप पालीवाल, नगर परिषद सभापति सुरेश पालीवाल, पूर्व सभापति आशा पालीवाल, 24 श्रेणी पालीवाल समाज सेवा समिति खमनोर अध्यक्ष मांगीलाल पालीवाल, 44 श्रेणी पालीवाल समाज बड़ाभाणुजा अध्यक्ष धर्मनारायण पालीवाल सहित समाज पदाधिकारी व वरिष्ठजन भी पहुंचे तथा दर्शन लाभ लिया। इसके बाद ठाकुरजी पूरे लाव-लश्कर के साथ टीवीएस चैराहा पहुंचे। समाज अध्यक्ष हरगोविन्द पालीवाल के नेतृत्व में संयोजक भानू पालीवाल, सह संयोजक कन्हैयालाल पालीवाल, भंवरलाल पालीवाल, उमेश पालीवाल, मोहनलाल पालीवाल, श्यामसुन्दर पालीवाल, नंदलाल पालीवाल, नवनीत पालीवाल परमानंद पालीवाल, ओमप्रकाश पालीवाल, मांगीलाल पालीवाल, देवेन्द्र पालीवाल, जयन्त पालीवाल, योगेश पालीवाल, अरविन्द पालीवाल, राधेश्याम पालीवाल, जगदीश पालीवाल, पालीवाल वाणी प्रतिनिधि देवनारायण पालीवाल, कमलेश पालीवाल, सुरेश भाट्, भरत पालीवाल, जीवन पालीवाल, देवकिशन पालीवाल, महिला मंडल अध्यक्ष तुलसीदेवी पालीवाल सहित हजारों समाजजनों ने गगनभेदी जैकारों के साथ श्रद्धा भाव से ठाकुरजी की अगवानी व स्वागत-सत्कार किया। ठाकुरजी के स्वागत में पुष्पवर्षा भी की गई। यहां दर्शन के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। इसके बाद यहां से शोभायात्रा पूरे ठाठ-बाठ से रवाना हुई।

कलश यात्रा के साथ चले समाजजन


शोभायात्रा में बैण्ड बाजों व डीजे पर भक्ति संगीत बिखर रहा था। पीछे पीत व चून्दड़ी वस्त्रधारी सैंकड़ों महिलाएं सिर पर जल कलश धारण किए मंगल गीत गायन करती चल रही थी। ऊंटगाडियों में विभिन्न देवी-देवताओं की मनोहारी झांकियां सजी थी। युवा पूरे जोश के साथ नाचते-गाते एवं जैकारे लगाते चल रहे थे। साथ में सजे-धजे अश्व सवार चल रहे थे तो कच्छी घोड़ी कलाकार व मिकी माऊस लोगों का मनोरंजन कर रहे थे। इनके पीछे श्रद्धालु ठाकुरजी का निशान एवं सेवादार प्रभु की छडियां लिए चल रहे थे। थाली-मांदल व ढोल नगाड़ों की गूंज के बीच युवक जयघोष कर रहे थे। पीछे पालकियों में ठाकुरजी के दोनों श्रीविग्रह विराजित थे और भक्त पालकियां उठाए चल रहे थे। मार्ग में लोग सेवा व दर्शन लाभ लेते रहे। शोभायात्रा में श्वेत पोशाक धारण किए युवा एवं बड़े बुजुर्ग भजन-कीर्तन कर रहे थे तो कई लोगों ने सिर पर साफे व मेवाड़ी पगड़ी पहनी हुई थी। इनके पीछे चून्दड़ी पोशाकों में महिलाएं गीत गाती चल रही थी। इस दौरान भक्तिगीतों, जैकारों व मंगल गीतों से शहर का समूचा परिवेश धर्ममय हो उठा। शोभायात्रा के स्वागत में जगह-जगह स्वागत द्वार लगे थे तो कई जगह पुष्पवृष्टि की गई। पूरे मार्ग में लोग शोभायात्रा देखने के लिए जमा थे। शोभायात्रा जलचक्की चैराहा, पुराना बस स्टेण्ड, नया बाजार, चैपाटी होते हुए पालीवाल मण्डल पहुंची। यहां जयकारों के बीच ठाकुरजी ने प्रवास के लिए पदार्पण किया। इसके बाद मण्डल भवन में छप्पनभोग मनोरथ हुआ जिसमें प्रभु को विभिन्न तरह के व्यंजनों का भोग धराया गया। यहां विराजित प्रभु के दर्शन के लिए देर शाम तक भीड़ लगी रही। इससे पहले जावद में सभापति सुरेश पालीवाल सहित ग्रामवासियों ने उत्साह से प्रभु का स्वागत किया और साथ आए लोगों की आवभगत की। आतिशबाजी भी की गई। धोइन्दा में भी भव्य स्वागत हुआ।

पालीवाल समाज उत्थान पर हुआ विचार-मंथन

अखिल भारतीय पालीवाल ब्राह्मण संघ कार्यकारिणी की सभा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेशचन्द्र पालीवाल दिल्ली की अध्यक्षता में प्रज्ञा विहार में हुई। सभा में राष्ट्रीय महामंत्री आनंद पालीवाल नागपुर ने संघ द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों व भावी कार्यक्रमों की जानकारी दी जबकि कोषाध्यक्ष डॉ. गोपाल पालीवाल नागपुर ने आय-व्यय का ब्यौरा पेश किया। सभा को स्थानीय समाज अध्यक्ष हरगोविन्द पालीवाल,अखिल भारतीय पालीवाल महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष मीना पालीवाल, युवा प्रकोष्ठ अध्यक्ष कौशल किशोर पालीवाल दिल्ली, राजस्थान पालीवाल समाज अध्यक्ष प्रमोद पालीवाल कोटा, गुजरात क्षेत्र के मंत्री मनोज पालीवाल, कार्यक्रम संयोजक भानू पालीवाल ने भी स बोधित किया। इस दौरान राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र आदि राज्यों से आए समाज प्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्र में संचालित सामाजिक गतिविधियों एवं भावी योजनाओं से अवगत कराया। राष्ट्रीय महामंत्री आनंद कुमार पालीवाल ने बताया कि सभा में पाली में समाज भवन, रुक्मिणी मंदिर, शहीद स्मारक व तर्पण सरोवर आदि निर्माण कार्यो की प्रस्तावित योजना पर चर्चा कर अग्रिम रूपरेखा तैयार की गई वहीं समाज में व्याप्त विभिन्न कुरीतियों व रूढ़ीवादी पर पराओं पर रोकथाम पर जोर दिया गया। बालिका शिक्षा व सामूहिक विवाह स मेलन को बढ़ावा देने, अधिकाधिक जगहों पर समाज के छात्रावास व धर्मशालाओं की स्थापना, राष्ट्रीय कार्यकारिणी में प्रबुद्धजनों व योग्य व्यक्तियों को स्थान देने सहित समाज उत्थान से जुड़े बिंदुओं पर चर्चा कर प्रस्ताव लिए गए। संचालन मुकेश पालीवाल ने किया। अंत में स्थानीय समाज अध्यक्ष हरगोविन्द पालीवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

श्रीमाली समाज ने किया चारभुजा, लक्ष्मीनारायण प्रभु का स्वागत

पालीवाल समाज के महास मेलन के सिलसिले में रविवार को कांकरोली पधारे खमनोर के चारभुजा और बड़ा भाणुजा प्रभु का टीवीएस चैराहे पर श्रीमाली समाज की ओर से स्वागत किया गया। समाज के महामंत्री दिनेश श्रीमाली, नारायणलाल श्रीमाली, प्रकाश श्रीमाली के नेतृत्व मे पुष्प वर्षा की तथा पालीवाल समाज पदाधिकारीयो को उपरना भेट कर स्वागत किया ।

पालीवाल वाणी ब्यूरो-महावीर व्यास, कमलेश पालीवाल, देवनारायण पालीवाल ✍
आपकी बेहतर खबरों के लिए मेल किजिए- Ayush Paliwal
E-mail.paliwalwani2@gmail.com
09977952406,09827052406
पालीवाल वाणी की खबर रोज अपटेड
पालीवाल वाणी हर कदम...आपके साथ...

Paliwal Menariya Samaj Gaurav