Latest News
      1. मेनारिया समाज ने मचाई स्वतंत्रता दिवस की धूम      2. पालीवाल समाज ने किया प्रतिभाओं का सम्मान-स्वतंत्रता दिवस पर दी शुभकामनाएं      3. पालीवाल ब्राह्मण समाज 24 श्रेणी इंदौर ने मनाया आजादी का जश्न      4. उदयपुर में मची आजादी की धूम-कई प्रतिभाओं को मिला सम्मान       5. पालीवाल समाज के समाजसेवी श्री विजय पालीवाल के जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं      6. पालीवाल वाणी के पत्रकार श्री संजय पालीवाल के जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं
बनास व गोमती दोनों ही नदियों में पानी की आवक लगातार जारी - Paliwalwani.com

बनास व गोमती दोनों ही नदियों में पानी की आवक लगातार जारी

suresh bhat     Category: राजसमन्द     27 Jul 2017 (7:12 PM)

राजसमंद। जिला प्रशासन की त्वरित कार्यवाही और समय पर रेस्क्यू ऑपरेशन से गोमती नदी के उफान में फंसे 3 जनों 2.5 फीट पानी चल रहा है। बनास व गोमती दोनों ही नदियों में पानी की आवक लगातार जारी रहने से दर्जनों रास्ते बंद हो गए हैं और राजसमंद, आमेट व कुंभलगढ़ क्षेत्र के कई गांवों का संपर्क कट गया है। 64 फीट की भराव क्षमता वाले चिकलवास तालाब परें भी वर्तमान में 4 इंच की चादर चल रही है और भंवरा वाळा भी पूर्ण वेग से बहने लगा।

तेज बहाव से रेलमगरा-कांकरोली मार्ग बाधित

नन्दसमंद के 10 गेट खोलने के बाद बनास नदी में पानी एमड़ी, भाटोली, मोही व पीपली आचार्यान तक पहुंच गया है। बनास नदी किनारे पानी देखने के लिए बड़ी तादाद में लोग पहुंच गए हैं। इधर, सतर्कता व सुरक्षा के लिहाज से पुलिस व प्रशासनिक अमल के कई कार्मिक व अधिकारी भी तैनात हो गए हैं। गोमती नदी में अब भी 3 फीट पानी चल रहा है। बनास नदी के बहाव में तेज गति होने के कारण प्रशासन में रेलमगरा-कांकरोली मार्ग पर आवाजाही बंद कर दी है। भाटोली बनास पुलिये पर दो फीट पानी बह रहा है। बनास के पानी का वैग अल सुबह तेज था जो शाम तक कम हो गया। बनास को देखने के लिए जिला मुख्यालय सहित आस-पास के ग्रामीणों व शहरवासियों की भीड़ उमड़ पड़ी।

पांचवें दिन थमी बारिश

बारिश का दौर मंगलवार रात करीब दस बजे थम गया। उसके बाद रातभर बारिश बंद ही रहीं, लेकिन मंगलवार दिन की तेज बारिश के पानी की आवक भी जारी है। सुबह से आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन सूरज व बादलों के बीच लुकाछीपी का दौर भी चलता रहा। हालांकि पूर्ण रूप से धूप नहीं खिल पाई। उसके बाद दोपहर एक बजे बाद जिला मुख्यालय सहित आस पास के गावों में रीमझीम बारिश का दौर शुरू हो गया जो जारी रहा।

कुंभलगढ़ में हालात बेकाबू

24 घंटे में कुंभलगढ़ क्षेत्र में 115 मिमी बारिश होने से लाखेला तालाब ओवरफ्लो हो गया। जिससे कुंभलगढ़ व केलवाड़ा का आवागमन थम गया और वाहनों की लंबी कतार लग गई। पानी की आवक जारी रहने से सडक़ पर पानी पहुंचने का खतरा मंडराने लगा है। लोगों ने आने जाने के लिए आवागमन बाधित है।

सिसोदिया गुड़ा गांव के तालाब की पूजा

अच्छी वर्षा से किसानों के चेहरे खिले मंगलवार को भारी बारिश हुई जिसमें कुंभलगढ़ तहसील के सभी बांध छलक गए वहां कोयल पंचायत के सिसोदिया गुड़ा गांव के छोटे बड़े 10 एनिकट पूर्ण रुप से भरने के बाद गांव के हिम्मतसिंह, शिव सिंह, गणपत सिंह, जोध सिंह, मान सिंह, भंवरलाल प्रजापत, भीमराज प्रजापत मोहनलाल प्रजापत, चुन्नी लाल प्रजापत, गोरधन खटीक, भीमराज खटीक सहित गांव की महिलाओं ने तालाब की पूजा अर्चना की।

राजसमंद। शायद नदी के बहते पानी ने कहा कम पड़ रही है जगह अब कहा से निकलु : गोमती नदी में पानी के तेज प्रवाह के बाद जल मग्न हुए तासोल, छापरखेड़ी सहित आसपास के गांव। फोटो-सुरेश भाट

paliwalwani
राजसमंद। नंदसमंद के गेट खोलने के बाद भाटोली पुलिये से ऑवर फ्लो होकर बहता बनास नदी का पानी। फोटो-सुरेश भाट

paliwalwani

 राजसमंद। गोमती नदी के तेज वैग में फंसे युवकों को बचाने के लिए रेस्क्यू करती एनडीआरएफ टीम। फोटो-सुरेश भाट

आपकी बेहतर खबरों के लिए मेल किजिए- 
E-mail.paliwalwani2@gmail.com
09977952406,09827052406
पालीवाल वाणी की खबर रोज अपटेड
पालीवाल वाणी हर कदम...आपके साथ...

 

Paliwal Menariya Samaj Gaurav