Latest News
      1. मेनारिया समाज में अन्नकूट महोत्सव आज      2. युवा ब्रह्मशक्ति का राष्ट्रीय अधिवेशन ब्रह्मोत्सव उदयपुर में संपन्न      3. खो-खो में चार बालिकाओं का विश्व विद्यालय की टीम में चयन      4. मंत्री किरण माहेश्वरी ने किया ग्रामीण क्षैत्रों में सघन जनसम्पर्क      5. निर्वाचन से जुड़ी मशीनरी प्रोएक्टिव होकर करें चुनावी कामकाज का सम्पादन: मारुत त्रिपाठी      6. कांग्रेस द्वारा प्रत्याशियों की अधिकृत सूची जारी नहीं होने पर जिले में दावेदारों की बढ़ी धडक़ने

16वें दिन भी जारी रहा धरना प्रदर्शन, मार्बल व्यवसायियों ने बुलन्द की आवाज घटाएं जीएसटी दर

suresh bhat      Category: राजसमन्द     16 Jul 2017 (5:40 PM)

राजसमंद। मार्बल एवं ग्रेनाइट पर 28 प्रतिशत जीएसटी दर लगाने के विरोध में जिला मुख्यालय पर चल रहा मार्बल व्यवसायियों का धरना-प्रदर्शन रविवार को 16वें दिन भी जारी रहा। धरना स्थल पर दिनभर मार्बल गैंगसा, मार्बल ट्रेडर्स एवं कटर एसोसिएशन सहित मार्बल उद्योग से जुड़े विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी व सदस्य अपनी मांग के समर्थन में जमे रहे। दूसरी ओर जीएसटी दर कम कराने को लेकर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के जरिए प्रभावी ढंग से केन्द्र सरकार से सम्पर्क साधने के प्रयास अब और भी तेज कर दिए गए है। पूरे दिन व्यवसायियों ने धरना-प्रदर्शन करते हुए अपनी आवाज बुलन्द की और अपनी मांग के समर्थन में नारेबाजी भी की गई। धरना स्थल पर हुई सभा को मार्बल गैंगसा एसोसिएशन अध्यक्ष सत्यप्रकाश काबरा, महासचिव रवि शर्मा, उपाध्यक्ष अर्जुन लड्ढ़ा, पुष्कर पाटीदार, मनीष देवपुरा, ट्रेडर्स एसोसिएशन अध्यक्ष गोविन्द सनाढ्य, महामंत्री सुशील बड़ाला, वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजकुमार सोनी, उपाध्यक्ष गौतम कर्णावट, ग्रेनाइट एसोसिएशन के शांतिलाल कोठारी आदि ने सम्बोधित करते हुए केन्द्र सरकार द्वारा मार्बल व ग्रेनाइट उद्योग पर 28 प्रतिशत जीएसटी दर लागू करने का कड़ा विरोध किय। उन्होंने दर को पूर्णतया अनुचित बताते हुए सरकार से पुरजोर मांग की कि दर तत्काल घटाकर पांच प्रतिशत की जाए ताकि मार्बल उद्योग पुन: पटरी पर लौट सके तथा देश भर में इससे जुड़े हजारों व्यवसायियों सहित लाखों लोगों का रोजगार यथावत बना रहे। इस दौरान मार्बल माइंस ऑनर्स एसोसिएशन अध्यक्ष गौरवसिंह राठौड़, पर्यावरण विकास संस्थान अध्यक्ष रामजी पालीवाल, मधुसूदन व्यास, दिनेश बड़ाला, ग्रेनाइट एसोसिएशन के दिग्विजय सिंह भाटी, कटर एसोसिएशन अध्यक्ष नानालाल सिंधल, पूर्व अध्यक्ष नानालाल सार्दुल, प्रताप तेली, प्रकाश पालीवाल, घनश्याम बागोरा, अरविन्द बड़ाला, संजय सांगानेरिया, प्रतीक लोढ़ा, देवेन्द्र सिंघवी सहित कई संगठनों के सदस्य उपस्थित थे।

मांग के समर्थन अनशन भी शुरू

इधर, धरने के अन्तर्गत अपनी मांग के समर्थन में रविवार से अनशन भी शुरू हो गया है। पहले दिन मार्बल ट्रेडर्स एसोसिएशन के महामंत्री सुशील बड़ाला अनशन पर बैठे जिनका व्यवसायियों ने माला पहनाकर स्वागत किया। अनशन का क्रम जारी रहेगा और मांग नहीं माने जाने तक व्यवसायी अपनी स्वैच्छा से अनशन करते रहेंगे।

विभिन्न जगहों पर व्यवसायियों से सम्पर्क कर मांगा समर्थन

दूसरी ओर जिला मार्बल कटर एसोसिएशन का दल रैली के रूप में आमेट, सरदारगढ़ व जैतपुरा आदि क्षेत्रों में पहुंचा जहां स्थानीय व्यवसायियों से सम्पर्क कर उनसे आंदोलन के लिए समर्थन प्राप्त कर उन्हें सक्रिय किया गया। साथ ही अपनी मांग के समर्थन में शुरू हुआ पोस्टकार्ड अभियान रविवार को दूसरे दिन भी जारी रहा।

केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री से की भेंट

रविवार को उदयपुर आए केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल से इस मुद्दे पर भेंट हुई। मार्बल ट्रेडर्स एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजकुमार सोनी ने बताया कि उदयपुर व राजसमंद के व्यवसायियों का प्रतिनिधि मण्डल ने मेघवाल के ज्ञापन देकर मार्बल उद्योग पर लगाई जीएसटी दर कम करने की मांग की। इससे उद्योग पर होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में विस्तृत जानकारी लेने के बाद वित्त राज्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि वे शीघ्र इस बारे में केन्द्र स्तर पर बात रखकर राहत दिलाने का प्रयास करेंगे। इस बीच, सांसद हरिओमसिंह राठौड़ ने भरोसा दिलाया है कि मार्बल उद्योग पर आया यह संकट दूर कराने के भरसक प्रयास किए जाएंगे।

अन्य व्यापार संघ भी जुड़े आंदोलन में

जीएसटी मसले पर चल रहे आंदोलन को अन्य व्यापारिक संगठनों से समर्थन का सिलसिला भी जारी है। जिला खाद्यान्न व्यापार मण्डल, वस्त्र व्यापार संघ, सर्राफा एसोसिएशन, टेऊड एसोसिएशन एवं समस्त व्यापार संघ राजनगर ने भी आंदोलन के प्रति पूर्ण समर्थन व्यक्त करते हुए सोमवार को अपना व्यवसाय बंद रखने का निर्णय किया है।

राजसमंद। मार्बल ग्रेनाईट में जीएसटी कम करने की मांग को लेकर अनशन पर बैठ सुशील बड़ाला का माला पहनाकर स्वागत करते व्यवसाई।  फोटो- सुरेश भाट

आपकी बेहतर खबरों के लिए मेल किजिए
E-mail.paliwalwani2@gmail.com
09977952406,09827052406
पालीवाल वाणी की खबर रोज अपटेड
पालीवाल वाणी हर कदम...आपके साथ...

Paliwal Menariya Samaj Gaurav