Latest News
      1. जय शिव कावड़ यात्रा महासंघ ने निकाली कावड़ यात्रा-पालीवाल समाज ने किया स्वागत      2. मालवा श्रमजीवी पत्रकार संघ नीमच में जिला उपा. अभिषेक शर्मा, उपा. पंकज मेनारिया, कोषाध्‍यक्ष कपिल नागदा मनोनित      3. मालवा श्रमजीवी पत्रकार संघ नीमच में जिला उपाध्‍यक्ष अभिषेक शर्मा, उपाध्‍यक्ष पंकज मेनारिया, कोषाध्‍यक्ष कपिल नागदा मनोनि      4. बचपन में जब पूछता कोई...मीना पांडे      5. पालीवाल समाज की समाजसेविका श्रीमती शांतिदेवी बागोरा का इंदौर में निधन      6. पालीवाल समाज एवं कांग्रेस के विरिष्ठ नेता श्री प्रदीप पालीवाल का आकस्मिक निधन

पीढिय़ों का सुख-चैन चाहें तो अधिक से अधिक पेड़ लगाएं - दीपा

suresh bhat      Category: राजसमन्द     13 Jul 2017 5:05 AM

राजसमंद। जिले की प्रभारी मंत्री, पर्यटन, कला एवं संस्कृति, पुरातत्व एवं नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कृष्णेन्द्र कौर दीपा ने पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन को वर्तमान युग की सबसे बड़ी और प्राथमिक जरूरत बताया है और जन-जन से आह्वान किया है कि वे अधिक से अधिक पौधारोपण में भागीदारी निभाकर वर्तमान और आने वाली पीढिय़ों को सुकून प्रदान करें। प्रभारी मंत्री ने सोमवार को पिपरड़ा स्थित वन पौधशाला में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत आयोजित जिलास्तरीय वन महोत्सव के शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए यह आह्वान किया। समारोह की अध्यक्षता सांसद हरिओमसिंह राठौड़ ने की जबकि प्रभारी शासन सचिव आनन्द कुमार, जिलाप्रमुख प्रवेशकुमार सालवी, सभापति सुरेश पालीवाल, उप जिलाप्रमुख सफलता गुर्जर, प्रधान रीना कुमावत, जिला कलक्टर पीसी बेरवाल, पुलिस अधीक्षक मनोजकुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीआर मीणा आदि विशिष्ट अतिथि थे। समारोह का शुभारंभ प्रभारी मंत्री ने सरस्वती की तस्वीर के सम्मुख दीप प्रज्वलन कर किया। प्रभारी मंत्री कृष्णेन्द्र कौर दीपा ने अपने उद्बोधन में पौधों की बच्चों की तरह परवरिश करने का आह्वान किया और कहा कि आज हम इनका संरक्षित पल्लवन करेेंगे तो ये आने वाली पीढिय़ों को लाभ एवं सुकून देते रहेेंगे। हम सभी को अधिक से अधिक पेड़ लगाने का संकल्प लेना होगा ताकि पानी, हरियाली और परिवेशीय सौन्दर्य का आनंद प्राप्त करते रह सकें।

वृक्ष सम्पदा का संरक्षण करें

सांसद हरिओमसिंह राठौड़ ने वन संरक्षण और संवर्धन तथा वृक्ष पूजा को दैव संस्कृति का अंग बताया और लोगों से कहा कि वे वर्तमान हालातों में आत्म अनुशासन अपनाएंए पेड़ों की कटाई बन्द करें, अधिक से अधिक पेड़ लगाएं, वनों का शोषण न करें, औषधियों और परंपरागत वनस्पतियों के रोपण व पल्लवन पर ध्यान दें। आज आवश्यकता इस बात की है कि जो वन सम्पदा बची हुई है उसे बचाकर रखें और धरती पर अधिक से अधिक पेड़ लगाएं। जिलाप्रमुख प्रवेश सालवी ने बरसात के मौसम में अधिकाधिक वृक्षारोपण करने का आह्वान किया। प्रभारी सचिव आनंद कुमार ने पर्यावरण चेतना जगाने और अधिक से अधिक पेड़ लगाने का फर्ज अदा करने पर जोर दिया।

जिला कलक्टर ने दिलाई शपथ

कलक्टर प्रेमचन्द बेरवाल ने स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए जिला प्रशासन द्वारा पौधारोपण और पर्यावरण संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी और वृक्ष सम्पदा के संरक्षण के लिए समर्पित प्रयासों की शपथ दिलाई। संचालन दिनेश श्रीमाली ने किया जबकि आभार प्रदर्शन उप वन संरक्षक कुमार स्वामी गुप्ता ने किया।
फोटो- राजसमंद। पीपरड़ा में आयोजित समारोह में कल्पवृक्ष का पौधा लगाकर वन महोत्सव का आगाज करते अतिथि।
suresh bhat - आपकी बेहतर खबरों के लिए मेल किजिए...
E-mail.paliwalwani2@gmail.com
09977952406,09827052406
पालीवाल वाणी की खबर रोज अपटेड
पालीवाल वाणी हर कदम...आपके साथ...