Latest News
      1. श्री श्यामसुंदर नागदा का निधन-अंतिम यात्रा आज      2. मेनारिया समाज में अन्नकूट महोत्सव आज      3. युवा ब्रह्मशक्ति का राष्ट्रीय अधिवेशन ब्रह्मोत्सव उदयपुर में संपन्न      4. खो-खो में चार बालिकाओं का विश्व विद्यालय की टीम में चयन      5. मंत्री किरण माहेश्वरी ने किया ग्रामीण क्षैत्रों में सघन जनसम्पर्क      6. निर्वाचन से जुड़ी मशीनरी प्रोएक्टिव होकर करें चुनावी कामकाज का सम्पादन: मारुत त्रिपाठी

बिनोल में 12.63 करोड़ की पेयजल परियोजना का लोकार्पण किया

Mahaveer Vyas     Category: राजसमन्द     25 Jun 2017 (6:05 PM)

बिनोल । राजसमन्द उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा है कि ग्रामीणों की भलाई और गांवो के विकास के लिए राज्य सरकार भरसक प्रयासों में जुटी हुई है और ग्रामीणों को चाहिए कि वे अपने उत्थान तथा विकास की मुख्य धारा का लाभ पाने के लिए जागरुक होकर आगे आएं और विकास के आयामों से जुड़कर तकदीर सँवारें। उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने राजसमन्द जिले के बिनोल गांव में लोकार्पण समारोह में बड़ी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों से यह आह्वान किया।
समारोह में राजस्थान विधानसभा में मुख्य सचेतक श्री कालुलाल गुर्जर, जिला प्रमुख श्री प्रवेश कुमार सालवी, जिला कलक्टर श्री प्रेमचन्द बेरवाल, प्रमुख समाजसेवी श्री भंवरलाल शर्मा, उप जिला प्रमुख श्रीमती सफलता गुर्जर, प्रधान श्रीमती रीना कुमावत, बिनोल सरपंंच श्रीमती सोहनी देवी गुर्जर आदि ने संबोधित किया। उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती माहेश्वरी ने लोकार्पण पट्टिका का अनावरण किया तथा वॉल्व खोलकर जलप्रवाह का शुभारंभ किया। उच्च शिक्षा मंत्री ने बिनोल के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सरस्वती मन्दिर का लोकार्पण भी किया।

ग्यारह गांवों को मिलेगा लाभ

बिनोल में लोकार्पित हुई वाघेरी का नाका से संबंधित यह जलप्रदाय परियोजना 12.63 करोड़ की है और इससे 11 गांव लाभान्वितहोंगे। इसके लिए मादड़ी से बिनोल तक 8 किलोमीटर लम्बी पाईप लाईन बिछायी गई है। परियोजना में बनाई टंकी में 2 लाख लीटर पेयजल संग्रहण क्षमता है। इससे बिनोल सहित चार ढाणियों को भी स्वच्छ पेयजल पेयजल का लाभ मिलेगा। इस परियोजना से क्षेत्रवासियों की पेयजल समस्या का निदान होने का सुकून मिला है।

सड़क निर्माण की घोषणा

उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने बिनोल मेंं 50 लाख रुपए की लागत से गौरव पथ निर्माण तथा 10 लाख की लागत से गांव के भीतर सीसी सड़क बनाए जाने की घोषणा की। उच्च शिक्षा मंत्री ने राजसमन्द जिले के समग्र विकास के लिए किए गए कार्यो व उपलब्धियों पर विस्तार से चर्चा की और कहा कि हर क्षेत्र में विकास हो रहा है जिसका जनता लाभ पा रही है। इस विकास की रफ्तार को और अधिक तेज किया जाएगा।

योजनाओं का लाभ लें

समारोह को संबोधित करते हुए राजस्थान विधानसभा में मुख्य सचेतक श्री कालुलाल गुर्जर ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया और कहा कि इनके बारे में जानकारी प्राप्त कर खुद भी लाभ लें और अपने इलाके के दूसरे जरूरतमन्दों को भी लाभ पहुंचाने के लिए आगे आएं।

ग्राम्य विकास को मिला संबल

जिलाप्रमुख श्री प्रवेशकुमार सालवी ने जिले में ग्रामीण विकास की योजनाओं, कार्यक्रमों, अभियानों आदि का जिक्र किया और कहा कि गांवों का विकास प्राथमिकता से हो रहा है और ग्रामीणों की तरक्की के लिए व्यापक गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है।

जन कल्याण के लिए समर्पित है प्रशासन

जिला कलक्टर श्री प्रेमचन्द बेरवाल ने राजसमन्द जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि जिला प्रशासन हर स्तर पर जन कल्याण के साथ ही समस्याओं के समाधान के लिए ठोस प्रयासों में जुटा है। जिला कलक्टर ने एमजेएसए व स्वच्छ भारत मिशन में भागीदारी का आह्वान किया।

श्रीमती माहेश्वरी की देन है विकास

समाजसेवी श्री भंवरलाल शर्मा ने राजसमन्द जिले के चौतरफा विकास में उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी के उल्लेखनीय योगदान की चर्चा की और कहा कि उनकी पहल तथा विकास के लिए समर्पित भूमिका का ही नतीजा है कि आज राजसमन्द जिला तेजी से विकास की डगर पर है।
सरपंच श्रीमती सोहनी देवी गुर्जर ने स्वागत उद्बोधन में ग्रामीणों को पानी की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी का आभार जताया।
समारोह का संचालन शिक्षाविद् एवं साहित्यकार श्री दिनेश श्रीमाल ने किया। आभार प्रदर्शन श्री गोविन्दराम डांगी ने किया।

इनकी रही मौजूदगी

उपखण्ड अधिकारी श्री राजेन्द्रप्रसाद अग्रवाल, जलदाय विभाग के अधिशासी अभियन्ता श्री शैतानसिंह, कुंवारिया एसएचओ श्री राकेश जोशी, समाजसेवी श्री महेश आचार्य, सत्यनारायण पूर्बिया सहित जन प्रतिनिधिगण, अधिकारीगण और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।
ग्राम्यजन योजनाओं से सँवारें अपनी तकदीर - श्रीमती किरण माहेश्वरी
खुद भी लाभ लें, औरों को भी दें सुनहरा भविष्य - मुख्य सचेतक श्री गुर्जर

Mahaveer Vyas

आपकी बेहतर खबरों के लिए मेल किजिए
E-mail.paliwalwani2@gmail.com
09977952406,09827052406
पालीवाल वाणी की खबर रोज अपटेड
पालीवाल वाणी हर कदम...आपके साथ...

Paliwal Menariya Samaj Gaurav