Latest News
      1. नाथद्वारा युवक कांग्रेस स्थापना दिवस सेवा दिवस के रूप में मनाया       2. श्री गिरीश जोशी बने मेनारिया समाज के राष्ट्रीय प्रवक्ता      3. बोल बम के साथ आज जावड़ से रामेश्वर तक कावड़ पैदल यात्रा निकलेगी      4. पालीवाल जय अंबे ग्रुप ने सावन सोमवार पर मचाई धुम      5. श्री खुमानचंद पालीवाल को दी श्रद्धांजलि      6. पालीवाल समाज द्वारा माँ रुक्मिणी जी का भव्य मंदिर बनाने का निर्णय-सहयोग की अपील
80 पार श्रृंगारी बाई के लिए वरदान साबित हुआ न्याय आपके द्वार शिविर - Paliwalwani.com

80 पार श्रृंगारी बाई के लिए वरदान साबित हुआ न्याय आपके द्वार शिविर

सुरेश भाट     Category: राजसमन्द     12 Jun 2017 (4:15 AM)

पीपरड़ा। राजसमंद राजस्व लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार के अन्तर्गत जिले में हर शिविर कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां पाता रहा है। इनमें काफी ग्रामीणों के एक साथ कई सारे काम होने की खुशी की चमक-दमक भरे चेहरे शिविर की सफलताओं का जयगान करते नजऱ आते हैं। राजसमन्द पंचायत समिति अन्तर्गत पीपरड़ा में आयोजित हुए शिविर में एक साथ कई सारे सुकून मिल जाने की खुशी में झूमते हुए अस्सी बसन्त देख चुकी, परिवार के नाम पर अकेली बुजुर्ग विधवा श्रृंगारी बाई सालवी हाथों हाथ अपने काम हो जाने की खुशी में अत्यन्त भावुक हो उठी, उसकी आँखों से आँसू छलक पड़े। श्रृंगारी बाई सालवी ने शिविर में आकर शिविर प्रभारी, उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्रप्रसाद अग्रवाल को बताया कि वह अन्त्योदय श्रेणी में शामिल है तथा 2 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से उसे अभी तक 35 किलोग्राम गेहूँ मिल रहा था जबकि पिछले 3-4 महीने से उसे राशन का गेहूँ एवं शक्कर नहीं मिल रही है। इस पर राशन डीलर को तलब कर पोस मशीन पर श्रृंगारी बाई की दसों उंगलियों को लगा कर देखा गया तो पाया कि उसका बायोमैट्रिक मिलान नहीं हो पा रहा है। अग्रवाल ने लाभार्थी की पहचान कर एसएसओआईडी के माध्यम से ई-पीडीएस पोर्टर पर जाकर अपने पासवर्ड से बाय पास के ऑप्शन का उपयोग करते हुए समस्या का समाधान कर भविष्य में स्थायी रूप से राशन प्राप्ति का मार्ग खोल दिया। उसे मौके पर ही प्रवर्तन निरीक्षक निशा मूंदड़ा की मौजूदगी में पीओएस मशीन से उसका बकाया 3 महीने का गेहूँ 105 किलो एवं 1.5 किलो चीनी उपलब्ध कराई गई।

जिला कलक्टर ने किया पट्टों का वितरण

शिविर में जिला कलक्टर प्रेमचन्द बेरवाल एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीआर मीणा ने ग्रामीणों को 51 आवासीय पट्टों का वितरण किया। शिविर में श्रमिक पंजीयन के 20 आवेदन, व्यक्तिगत लाभ श्रेणी-4 के के 8 आवेदन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 30 फार्म, पालनहार योजना में 2 आवेदन प्राप्त हुए। पाँच को भामाशाह कार्ड वितरण, 50 का नामान्तरणकरण, 8 इन्द्राज दुरस्ती, आपसी सहमति से विभाजन के दो कार्य, 82 नकलें वितरण आदि कार्य संपादित हुए। उपखण्ड न्यायालय द्वारा 24 राजस्व मुकदमों का निस्तारण किया गया। इनमें से 17 प्रकरण पहले से न्यायालय में विचाराधीन थे। मृदा स्वास्थ्य काड्र्स वितरण के साथ ही 45 रोगियों का ईलाज एवं 177 पशुओं को चिकित्सा सुविधाओं से लाभान्वित किया गया। उपखण्ड अधिकारी ने जनसुनवाई भी की और ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया।

फोटो-सुरेश भाट

आपकी बेहतर खबरों के लिए मेल किजिए
E-mail.paliwalwani2@gmail.com
09977952406,09827052406
पालीवाल वाणी की खबर रोज अपटेड
पालीवाल वाणी हर कदम...आपके साथ...

 

Paliwal Menariya Samaj Gaurav