Latest News
      1. श्री चारभुजानाथ की भव्य पदयात्रा इंदौर से 2 सिंतबर को निकलेगी      2. श्री महाकालेश्वर की शाही सवारी के साथ उदयपुर में नगर भ्रमण      3. उर्त्षक जोशी, प्रखर जोशी का गोताखोर में दोनो भाई की कोई होड़ नही...इसका श्रेय श्री रमेश व्यास को       4. अच्छी बारिश और खुशहाली की कामना को लेकर मेनार में विशाल कावड़ आज      5. श्री हीरालाल जोशी, मनोज जोशी का जन्मदिन एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लेकर मनाया       6. समाजसेवी श्री सुरेश दवे का जन्मदिन संस्था ब्राह्मण परिवार ने मनाया
बिनोल ग्राम पंचायत हुई वाद मुक्त सालों पुराने केसों से मिली मुक्ती - Paliwalwani.com

बिनोल ग्राम पंचायत हुई वाद मुक्त सालों पुराने केसों से मिली मुक्ती

Suresh Bhat     Category: राजसमन्द     21 May 2017 (7:47 PM)

बिनोल। राजसमंद जिले में सरकार द्वारा चलाए जा रहे राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार शिविर आम ग्रामीणों के लिए राहत और सुकून भरा साबित हो रहा हैं जहां उनकी बरसों पुरानी समस्याओं का हाथों-हाथ निपटारा के साथ प्रकरणों की वजह से अर्से से जारी तनावों से मुक्ति का अहसास भी ग्रामीणवासियों ने किया। ग्रामीणों के चेहरों से अच्छी तरह पढ़ा जा सकता है कि उन्हें कितना अधिक सुकून प्राप्त हो रहा है। राजसमंद पंचायत समिति के बिनोल ग्राम पंचायत में सारे मामले निपटाकर अपनी ग्राम पंचायत को वाद मुक्त होने का गौरव दिलाने के लिए प्रशासन और ग्रामीण सब मिलकर भरसक प्रयासों में जुटे हुए हैं। इसका असर भी सामने आ रहा है। बिनोल ग्राम पंचायत ने वाद मुक्त होने का गौरव पा लिया। अटल सेवा केन्द्र पर राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार के अन्तर्गत अटल सेवा केन्द्र में शिविर व कोर्ट केंप का आयोजन किया गया। उपखण्ड अधिकारी श्री राजेन्द्रप्रसाद अग्रवाल की मौजूदगी में विचाराधीन पुराने कुल 6 प्रकरणों में सारे प्रकरण आपसी समझाईश एवं राजीनामे से समाप्त किये।

समझाईश रंग लाई

उपखंड अधिकारी श्री राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने पालीवाल वाणी को बताया कि इस गौरव को पाने में सर्वश्री बिनोल वन सुरक्षा समिति के अध्यक्ष भंवरलाल गुर्जर, सरपंच सोहनी देवी गुर्जर, भू अभिलेख निरीक्षक ईश्वरचंद पुरोहित, पटवारी हरलाल पूर्बिया, हीरालाल तेली, लालूराम लोहार, राजेश पटवारी भावा, खीमाखेड़ा निवासी लहरीलाल गुर्जर, करणपुरिया निवासी श्री लाल एव हीरालाल गुर्जर की विशेष भूमिका रही, वही प्रशासकीय विभाग के तमाम अफसर ने कड़ी मेहनत करके बिनोल गांव को वाद मुक्त करने में सफलता पाइ, वही ग्रामीणजनों को भी राहत मिलने से सरकार को धन्यवाद दे रहे है।

बरसों पुराने मामले निपट गए चंद घंटों में

इन लोगों ने रात दिन एक कर, खाने पीने की परवाह न कर 7 साल से चल रहे प्रकरण रोशन बनाम केशा में दोनों पक्ष को समझाईश की। इनके अथक प्रयासों से आखिर समझौते के लिए राजी हुए। ग्रामीण क्षेत्रों में वर्षों से चली आ रही गोदपुत्र, पुरानी चैपनिया की लिखा-पढ़ी और कानून की तकनीकी बारीकियों से उलझते हुए 85 वर्षीय केशा एवं 70 वर्षीय भारू बा की विधवा एजी बाई ने बुधवार को कोर्ट-कचहरी और वकीलों के चक्कर काटने से मुक्त होकर राहत की सांस ली ।

विभिन्न विभागों की सेवाओं से ग्रामीण लाभान्वित

शिविर में सर्वश्री विकास अधिकारी प्रदीप कुमार इनाणिया, तहसीलदार गजानंद जांगिड़, सरपंच सोहनीदेवी गुर्जर, ग्राम सेवक पदेन सचिव राजेश जोशी आदि ने शिविर गतिविधियों का संपादन किया। शिविर में इंद्राज दुरुस्ती के 13 नवीन मामले एवं 6 पुराने विचाराधीन प्रकरण आए। आयुर्वेद विभाग द्वारा 21 रोगियों तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा 36 रोगियों की जांच की गई। पशुपालन विभाग की सेवाओं से 269 पशु लाभान्वित हुए। आयुर्वेदिक औषधालयए कृषि विभाग तथा सार्वजनिक प्रयोजनार्थ भूमि आरक्षण के प्रस्ताव भी लिए गए। शिविर में उपखण्ड अधिकारी ने वृद्ध केशा का स्वागत किया।

बिनोल 27 मई को होगी ओडीएफ

शिविर विभिन्न योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित करने के साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के संकल्पों को साकार करने में भी जुटे हुए हैं। बुधवार के शिविर में ग्रामीणों की ओर से यह प्रस्ताव लिया गया कि बिनोल ग्राम पंचायत इसी माह की 27 तारीख को ओडीएफ घोषित कराई जाएगी और इसके उपलक्ष्य में सार्वजनिक समारोह आयोजित कर इस खुशी को जाहिर किया जाएगा।
राजसमंद। ग्राम पंचायत बिनोल में आयोजित राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर में ग्रामीणों की समस्या सुनते एसडीएम अग्रवाल।

पालीवाल वाणी ब्यूरो- सुरेश भाट
09977952406,09827052406
पालीवाल वाणी की खबर रोज अपटेड...
पालीवाल वाणी हर कदम...आपके साथ...

Paliwal Menariya Samaj Gaurav