Latest News
      1. भाजपा के वरिष्ठ नेता सत्तन ने इंदौर में दिया बयान-भाजपा में मचा भूचाल       2. पालीवाल समाज के तरुण व्यास पर हुआ प्राणघातक तलवार से हमला-पुलिस बचा रही है आरोपियों को      3. पालीवाल समाज ने अन्नकुट महोत्सव चारभुजा मंदिर परिसर में मनाया-उमड़ी भक्तों की भीड़      4. आज 24 श्रेणी पालीवाल समाज की प्रथम कब्बड्डी प्रतियोगिता      5. श्री पन्नालाल जोशी का निधन-अंतिम यात्रा आज      6. यलो बेल्ट की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर नुर्वी जोशी को मिल रही है बधाई

विवेकानंद जन्म जयंति पर जिले भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

Ayush Paliwal     Category: राजस्थान     12 Jan 2016 (5:05 PM)

राजसमंद। युवाओ के प्रेरणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद की 153 वीं जयंती पर भाजयुमो द्वारा मंगलवार प्रात: 11 बजे जिलाध्यक्ष जगदीश पालीवाल की अध्यक्षता में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। मिडिया संयोजक अरविन्दसिंह भाटी ने बताया की विवेकानंद जन्म जयंती एंव राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर विवेकानंद की तस्वीर पर माल्यार्पण किया गया उसके बाद पालीवाल ने स्वामी विवेकानंद के विचारो को याद करते हुए कहा की भारतीय संस्कृति को विश्व के मानस पटल पर श्रेष्ठ शिखर पर पंहुचाने में महत्वपूर्ण भूमिका रही तथा पुरे विश्व में हिंदु धर्म को प्रचारित किया। नगर अध्यक्ष दिनेश कुमावत ने कहा की आज के युवाओ को स्वामी के आदर्शो को अपनाना चाहिए तथा अपने जीवन में उतारना चाहिए। इस अवसर पर जिला महामन्त्री खुशकमल कुमावत, मंत्री अरविंद बडाला, महेंद्र पालीवाल, मुकेश जावा, मोहन कुमावत सहित सैकड़ो कार्यकत्र्ता उपस्थित थे। इसी प्रकार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा जिलेभर में रैलियां, संगोष्ठी सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर विवेकानंद जयंति मनाई गई। नगर मंत्री ईश्वर पहाडिया ने बताया कि जिला कार्यालय पर संगोष्ठठी का आयोजन करते हुए विवेकानंद के आदर्शो एवं जीवन पर प्रकाश डाला। सभी कार्यकर्ताओं ने उनके द्वारा अपनाए गए सिद्धांतो पर चलने का संकल्प लिया। उसके पश्चात कांकरोली स्थित स्वामी विवेकानंद की प्रतीमा पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर नरेश कुमावत, अरविंद आचार्य, अनील खटीक, रजनीश अठवाल, खुशवंतसिंह झाला एवं नैमिष सनाढ्य सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

विवेकानंद यूथ वीक का आगाज

आलोक स्कूल में 12 से 15 जनवरी तक चलने वाले विवेकानंद यूथ वीक का आगाज प्राचार्य सुनील त्रिपाठी व प्रशासक मनोज कुमावत ने माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन व स्वामी विवेकानंद की तस्वीर पर माल्यार्पण कर किया। इस अवसर पर विवेकानंद यूथ वीक की शुरूआत ध्वजारोहण, मशाल प्रज्वलित एवं मार्च पास्ट सलामी के साथ किया गया। त्रिपाठी ने बताया कि विवेकानंद का जीवन हमारे लिए आदर्श प्रेरणा स्त्रोत व युवा शक्ति का प्रतीक है। युवा होने के नाते हमारा यह कर्तव्य बनता है कि हम संघठित रूप से देश व समाज के प्रति समर्पित रहे। स्वस्थ्य शरीर ही हमारे स्वस्थ्य मन का आधार होता है। निदेशक डॉ. प्रदीप कुमावत ने कहा कि हम विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा ग्रहण करके आज के दिन देश सेवा का संकल्प लें क्योंकि देश हमें देता है सब कुछ, हम भी तो कुछ देना सीखें। इस भाव से हमारे अंदर राष्ट्रीयता की भावना का विकास होगा। तीन दिन तक चलने वाले इस यूथ वीक के अन्तर्गत कक्षा नर्सरी से 11 वीं तक के विद्यार्थी विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे। स्पोर्टस के पहले दिन बैडमिंटन मैच से उद्घाटन किया गया। यूथ वीक में अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। वहीं कार्यक्रम की कड़ी में विद्या निकेतन उप्रा विद्यालय में भी विवेकानंद जयंति धूमधाम से मनाई गई। संस्था समिति अध्यक्ष लिलेश खत्री व सचिव प्रहलाद वैष्णव ने पुष्पाजंलि कर कार्यक्रम का आगाज किया। संस्था प्रधान शकरलाल पहाडिया ने अतिथियों का स्वागत किया। विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा पंथ संचलन निकाला गया।

नव चैतन्य कार्यशाला आज

विवेकानन्द जयंती पर नव चैतन्य कार्यशाला के माध्यम से युवा दिवस मनाया जाएगा। कार्यक्रम संयोजक लिलेश खत्री ने बताया कि बुधवार को प्रात: 9 बजे द्वारिकाधीश महाविद्यालय में युवाओं को नई दिशा देने के लिए नव-चैतन्य कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला तीन सत्रो में आयोजित की जाएगी। कार्यशाला के पहले सत्र को डा. राकेश तैलंग, द्वितीय सत्र को कर्नल गुमान सिंह और अंतिम व तृतीय सत्र को डा.भगवती प्रसाद शर्मा संबोधित करेंगे। कार्यशाला में सांसद हरिओम सिंह राठौड़ भी उपस्थित रहेंगे।

फोटो - स्वामी विवेकानंद की प्रतीमा पर पुष्पाजंलि करते विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ता।

Paliwal Menariya Samaj Gaurav