अहिंसा का संदेश के साथ निकली भगवान महावीर की रथयात्रा - Paliwalwani

अहिंसा का संदेश के साथ निकली भगवान महावीर की रथयात्रा

Paliwalwani Newspaper

खंडवा। सुनील जैन ने पालीवाल वाणी को बताया कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, जगत सुधार अभियान है जैसे नारे.., वो प्लास्टिक को हटा दे जो.., हाय हेलो छोडिय़े, जय जिनेंद्र बोलिए.., हेलमेट लगाओ जान बचाओ..., कटते वृक्ष उजड़ते वन, दे रहे प्रलय को आमन्त्रण..., सड़क सुरक्षा का ज्ञान, देता है जीवन दान, प्राणी जगत की चाहते हो सुरक्षा पर्यावरण की करनी होगी रक्षा...जैसे सामाजिक संदेश देते हुए संयोजिका नीता लुहाडिय़ा के संयोजन में महावीर विद्या पिच्छिका पाठशाला के बालक-बालिकाएं भगवान महावीर की रथयात्रा में उत्साह चल रहे थे। समाजजन परंपरानुसार विश्व शांति स्थापित करने के लिए भगवान महावीर से प्रार्थना करते नजर आ रहे थे। 

संदेश का कर रहे पालन

समाजसेवी एवं समाज के सचिव सुनील जैन ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी सकल जैन समाज द्वारा एक भव्य भगवान महावीर की रथयात्रा रविवार को शहर के प्रमुख मार्गो से निकली। भगवान महावीर ने हजारों वर्ष पूर्व जो संदेश दिया उसी का पालन आज भी किया जा रहा है और जनजागृति के लिए इसका प्रचार भी समय-समय पर किया जाता है। भगवान महावीर स्वामी की जन्म जयंती पर श्री महावीर विद्या पिच्छिका पाठशाला की संयोजिका नीता लुहाडिय़ा के संयोजन में 6 से 18 वर्ष तक के 100 बच्चे एवं बच्चियां पर्यावरण के साथ ही भगवान महावीर के संदेश देते हुए निकले। 

दिया एकता का संदेश

सुनील जैन ने पालीवाल वाणी को बताया कि अहिंसा के पुजारी और जियो और जीने दो का संदेश देने वाले जैन धर्म के चौबीसवें तीर्थंकर भगवान महावीर की जन्म जयंती रविवार को बड़े ही धार्मिक उल्लास के साथ सकल जैन समाज द्वारा सामुहिक रूप से मनाई गई। समाज के सचिव सुनील जैन ने बताया कि भगवान महावीर ने आज से हजारों वर्ष पूर्व जन्म लेकर मानव के लिए जीओ और जीने दो का संदेश दिया। इसका सारांश यही है कि हम भी जीये और सभी जीवों को भी जीने दें। प्रदेश में खंडवा ही एकमात्र ऐसा नगर है जहां भगवान महावीर की जयंती सकल जैन समाज द्वारा सामुहिक रूप से मनाई जाती है। कुछ वर्ष पूर्व राष्ट्रीय दिगंबर जैन संत तरूण सागर महाराज एवं श्वेतांबर जैन संत कमल मुनि महाराज का आगमन नगर में हुआ था उन्होंने अपने प्रवचनों में यही कहा कि जब हम सब महावीर की संतान है तो वीर की जयंती पर्व को अलग-अलग क्यों मनाए। संतों की वाणी को सुनकर खंडवा के सकल जैन समाज ने निर्णय लिया कि भले ही हमारी पूजा पद्धति अलग हो लेकिन भगवान महावीर जयंती का पर्व हम सब एक साथ मिलकर मनाएंगे। तब से आज तक सकल जैन द्वारा महावीर जयंती महोत्सव एक साथ मिलकर मनाया जा रहा है। 

प्रभात फेरी के बाद निकाली रथयात्रा  

सुनील जैन ने पालीवाल वाणी को बताया कि  भगवान महावीर की जयंती पर प्रात: 5.30 बजे सराफा पाश्र्वनाथ जैन मंदिर से शहर के विभिन्न मार्गो पर प्रभात फेरी निकाली गई। प्रभातफेरी के समापन पर तुलसी उद्यान में इंदुमती धर्मपत्नी स्व. पन्नालाल जी जैन टिगरियाव वाले, कमलचंद जैन पिता स्व. केशरीचंद जैन अत्तर परिवार द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इसके पश्चात भगवान महावीर स्वामी की विशाल रथ यात्रा प्रात: 8 बजे सराफा जैन मंदिर से बुधवारा, केवलराम पेट्रोल पंप, बांबे बाजार, घंटाघर महावीर जैन उद्यान पहुंची जहां एसके जैन पीडब्ल्यूडी कार्यपालन यंत्री एवं पुखराज जैन नवकार परिवार द्वारा जैन स्तंभ पर केसरिया ध्वज फहराया गया। अतिथियों का स्वागत समाज के वरिष्ठजनों द्वारा किया गया। संचालन संजय पंचोलिया ने किया। तत्पश्चात भगवान महावीर की यह रथयात्रा विठ्ठल मंदिर, बजरंग चौक से घासपुरा महावीर जैन मंदिर पहुंची जहां पर महाआरती के आयोजन के साथ महिला मंडलों एवं श्रद्धालुओं ने भक्ति नृत्य भी किया। तत्पश्चात यह रथयात्रा नमीनाथ श्वेतांबर मंदिर पहुंची यहां भी आरती की गई। यहां से रथयात्रा बजरंग चौक, घंटाघर सराफा होते हुए पोरवाड़ जैन धर्मशाला पहुंची जहां पर भगवान महावीर का अभिषेक व शांतिधारा की गई। श्रीजी को लेकर बैठने का सौभाग्य डॉ इंद्रकुमार जैन, श्रीजी के रथ को हाँकने का सौभाग्य सुरेश मीना जैन, बग्गी पर जिनवाणी लेकर चलने का सौभाग्य जड़ावचंद कुमकुम जैन, घोड़े पर धर्मध्वजा लेकर प्रांशी जैन, दर्शित जैन, देवांश जैन देवांशी जैन चल रहे थे। शांतिधारा डा. दिलीप जैन, डा. राजीव जैन, तरुण जैन, ललित जैन द्वारा की गई। अंत में धारा की माल पहनने का सौभाग्य सुनील काला परिवार को प्र्राप्त हुआ। रथयात्रा का स्वागत महादेवगढ़, भाजपा परिवार, यूथ कांग्रेस, भारत झवर परिवार, दशोरे समाज, कच्छी ओसवाल जैन समाज, जैन सोशल ग्रुप, वैश्य महासम्मेलन आदि ने किया।                 

भजनों ने भक्तिमय किया माहौल

ने पालीवाल वाणी को बताया कि इस पावन रथ को दिगंबर जैन सोश्यल ग्रुप के युवा व समाजजनों अपने हाथों से खींचा एवं भगवान महावीर की आरती भी उतारी। जगह-जगह पर रथयात्रा के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा भगवान की आरती उतारी गई। बाजे कुण्डलपुर में बधाई कि नगरी में वीर जन्मे.., पंखिड़ा रे उड़ी न जाना पावागढ़.., वीर महावीर झूले पालना महावीर.., रंगमा-रंगमा रंग गयो रे.., ये धर्म आत्मज्ञानी का, महावीर स्वामी का.., जैसे भक्तिमय भजन कांती जैन, संजय पंचोलिया, अतुल जैन एवं अन्य सामाजिक बंधुओं ने पूरी रथयात्रा में बैंडबाजों के साथ प्रस्तुत किए। अन्य सामाजिक बंधुओं द्वारा भी रथयात्रा का स्वागत किया गया। महावीर जयंती पर्व पर भगवान के अभिषेक के पश्चात जैन सोशल ग्रुप द्वारा अनाज मंडी में वात्सल्य भोज का आयोजन आयोजित हुआ जिसमें सकल जैन समाज के परिजनों ने भाग लिया। तापडिय़ा गार्डन में वात्सल्य भोज में समाजजनों के लिए देशी एसी की व्यवस्था की गई थी जिससे पूरे पांडाल में भीषण गर्मी में ठंडक थी। रात्रि में भजन संध्या के साथ ही खंडवा के सभी मंदिरों में महाआरती की गई। खंडवा के समस्त जैन मंदिरों में झांकियों के साथ ही आकर्षक पालना भी सजाया गया था। इस रथयात्रा में विधायक देवेन्द्र वर्मा, महापौर सुभाष कोठारी व सकल जैन समाज के अध्यक्ष चिंतामण जैन, हिरेन जैन, जवेरीलाल जैन, मेघराज जैन, मनोहरलाल बडज़ात्या, डा. नरेन्द्र जैन, विरेन्द्र भट्यान, नितिन जैन, सुनील जैन,  प्रेमांशु चौधरी, दिलीप पहाडिय़ा, धनपाल कासलीवाल, संजय पंचौलिया, देवेन्द्र जैन, प्रमोद जैन, शांतिलाल छाजेड़, अनिल जैन पाईप, कमलेश हुमड़, डा. दिलीप जैन, सौभाग सांड सहित हजारों की संख्या में सकल जैन के सामाजिक बंधुओं ने उत्साह से रथयात्रा में भाग लिया।

समाजजनों के साथ महापौर व विधायक ने भी खींचा भगवान का रथ, की आरती  

सुनील जैन 

पालीवाल वाणी की खबर रोज अपटेड
पालीवाल वाणी हर कदम...आपके साथ...

Tags: अहिंसा का संदेश के साथ निकली भगवान महावीर की रथयात्रा, जैन, सकल जैन समाज, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, जगत सुधार अभियान है जैसे नारे, वो प्लास्टिक को हटा दे जो, हाय हेलो छोडिय़े, जय जिनेंद्र बोलिए, हेलमेट लगाओ जान बचाओ, कटते वृक्ष उजड़ते वन, दे रहे प्रलय को आमन्त्रण, सड़क सुरक्षा का ज्ञान, देता है जीवन दान, प्राणी जगत की चाहते हो सुरक्षा पर्यावरण की करनी होगी रक्षा, खंडवा

Sponsor
Parichay Sammelan

Latest News
श्री गिरिराज पालीवाल महामंत्री मनोनित

राजसमंद। पालीवाल ट्रांसपोर्ट कंपनी राजसमंद के श्री गिरिराज पालीव...Read More

पालीवाल प्रतिभा सम्मान समारोह का प्रचार पहुंचा अंतिम दौर में

बालोतरा। पालीवाल समाज संभाग स्तरीय प्रतिभा सम्मान समारोह को लेकर ...Read More

पालीवाल समाज द्वारा खड़ी सप्ताह संपन्न

भटिंडा। पालीवाल समाज साठखेड़ा के गांव भटिंडा के तत्वाधान में आयोजि...Read More

बागोरा परिवार को पहुंच रही है आपकी मदद-दिल से धन्यवाद

इंदौर। पालीवाल समाज 44 श्रेणी इंदौर के श्री राधेश्याम पिता स्व. मोती...Read More