दैनिक वेतन भोगियो के अच्छे दिन शुरू-समयमान वेतनमान देने का सैद्धांतिक निर्णय - Paliwalwani

दैनिक वेतन भोगियो के अच्छे दिन शुरू-समयमान वेतनमान देने का सैद्धांतिक निर्णय

Paliwalwani Newspaper

भोपाल। कर्मचारियों की नाराजगी दूर करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान 15 अगस्त को इनकी लंबित मांगें पूरी कर तोहफा दे सकते हैं। इसके लिए मंत्रालय में रोजाना बैठकें हो रही हैं। बताया जा रहा है कि दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी और कार्यभारित कर्मचारियों की मांगें पूरी हो सकती हैं।

8 अगस्त को वित्त विभाग की मीटिंग

इस पर वित्त विभाग ने भी सहमति दे दी है। वही 8 अगस्त को भी विभागिय मीटिंग होने वाली है, जिस में स्पष्ट हो जाएगा कि दैनिक वेतनभोगियों की पे ग्रेड क्या होगी। वहीं, अध्यापकों की वेतन विसंगति दूर करने को लेकर बैठकों का दौर चल रहा है। इसके अलावा 6 से 18 वर्ष के दिव्यांगों को मिलने वाली पेंशन का नाम दिव्यांग शिक्षा प्रोत्साहनश् योजना करने के साथ सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि भी दोगुनी की जा सकती है।

न्यूनतम वेतन देने का सैद्धांतिक फैसला

दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी प्रदेश में 58 हजार दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी हैं। इनमें 10 हजार कर्मचारियों को सरकार विभिन्न निर्माण विभागों में नियमित कर चुकी है। बाकी 48 हजार कर्मचारियों को नियमित करने के लिए पद नहीं हैं, इसलिए इन्हें न्यूनतम वेतन देने का सैद्धांतिक फैसला किया गया है।

2 से 3 हजार रुपए महीने का फायदा होगा

इससे कर्मचारियों को 2 से 3 हजार रुपए महीने का फायदा होगा। अभी इन्हें 8 से लेकर 11 हजार रुपए महीना मिलते हैं। वित्त विभाग ने सामान्य प्रशासन विभाग से दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों की कुशल, अर्द्ध कुशल और अकुशल श्रेणी बनाने के लिए कहा है। कार्यभारित कर्मचारी प्रदेश में 40-45 हजार कार्यभारित कर्मचारी हैं। इन्हें सभी सरकारी सुविधाएं मिलती हैं पर पदोन्नति के मौके नहीं हैं।

10 और 20 साल की सेवा पूरी करने पर समयमान वेतनमान मिलेगा

इसके एवज में इन्हें समयमान वेतनमान मिलना चाहिए पर सरकार लंबे समय से इस पर फैसला नहीं नहीं कर पा रही थी। मध्यपद्रेश सरकार ने दैनिक वेतन भोगियों का समयमान वेतनमान देने का सैद्धांतिक निर्णय किया है। इससे दैभो कर्मचारियों को 10 और 20 साल की सेवा पूरी करने पर समयमान वेतनमान मिलेगा।

अर्जित अवकाश की संख्या 20 से बढ़ाकर 30 होगा !

इसके अलावा सरकार इनके अर्जित अवकाश की संख्या 20 से बढ़ाकर 30 करने पर भी विचार कर रही है। नियमित कर्मचारियों को 30 दिन का अर्जित अवकाश मिलता है। दिव्यांग शिक्षा प्रोत्साहन योजना 6 से 18 वर्ष के दिव्यांगों को सरकार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत 150 रुपए पेंशन देती है। इसका मकसद उन्हें पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना है, इसलिए अब तय किया है कि योजना का नाम दिव्यांग शिक्षा प्रोत्साहन होगा। इसकी और अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि बढ़ाए दोगुनी करने का प्रस्ताव है, जिस पर वित्त विभाग में विचार चल रहा है। मध्यप्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री ने ने जहां शासकीय कर्मचारियों को तोहफा देने का बड़ा ऐलान 15 अगस्त को करेगी, वहीं दिव्यांगों को सरकार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में राशि बढ़ाने का निर्णय लिये जाने से इन लोगों को भी काॅफी राहत मिलेगी। एक प्रकार से मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान ने आगामी चुनाव को लेकर कमर कस ली है वही प्रतिपक्ष अभी -भी गहरी नींद में सोया हुआ है।

 Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Sunil Paliwal-Indore M.P.

Email- paliwalwani2@gmail.com

09977952406-09827052406-

Whatsapp no- 09039752406

पालीवाल वाणी हर कदम... आपके साथ...

Tags: bopal, Indore News, Latest News, Indore News in Hindi, Samaj News, Paliwal Samaj News, Paliwal in Hindi

Sponsor


Latest News
सर्व ब्राह्मण समाज वॉलीबॉल महासंग्राम 2018 प्रतियोगिता का सफल आयोजन

उदयपुर। युवाब्रह्मशक्ति उदयपुर मीडिया प्रभारी श्री योगेश पुरोहि...Read More

युवा ब्रह्मशक्ति मेवाड़ राजसमंद तहसील अध्यक्ष श्री सत्यनारायण पालीवाल मनोनित

राजसमंद। युवा ब्रह्मशक्ति मेवाड़ अध्यक्ष श्री योगेश पुरोहित ने पाल...Read More

श्री देवीलाल जोशी की प्रथम पूण्यतिथि पर 5100 रूपए प्रतिवर्ष देने की घोषणा

इंदौर। पालीवाल ब्राह्मण समाज 44 श्रेणी इंदौर के युवा समाजसेविका श्र...Read More

अखिल भारतीय पालीवाल समाज के अध्यक्ष हिम्मत भाई-महामंत्री भागीरथ भूणिया निर्वाचित

भावनगर। पालीवाल ब्राह्मण समाज गुजरात (भावनगर) द्वारा अखिल भारतीय प...Read More