अगस्त से केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी बढ़ी सैलरी -7वें वेतन आयोग का नोटिफिकेशन जारी - Paliwalwani

अगस्त से केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी बढ़ी सैलरी -7वें वेतन आयोग का नोटिफिकेशन जारी

Paliwalwani Newspaper

नई दिल्ली। सरकारी नौकरी में आरामतलबी बरतने वाले कर्मचारियों की अब खैर नहीं है। केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि जिन कर्मचारियों का कामकाज अच्छा नहीं रहेगा, उन्हें सालाना इन्क्रीमेंट नहीं मिलेगा। कर्मचारियों को निजी कंपनियों की तरह ही प्रदर्शन आधारित इन्क्रीमेंट देने की बात कही है।सातवें वेतन आयोग के लिए वित्त मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा- पदोन्नति और इन्क्रीमेंट के लिए अब अच्छा के बजाय बहुत अच्छा मानक कर दिया गया है। जिनका प्रदर्शन बहुत अच्छा होगा, उनको सालाना इन्क्रीमेंट मिलेगा। मॉडिफायड एस्योर्ड कॅरियर प्रोग्रेशन (एमएसीपी) स्कीम पहले की तरह ही जारी रहेगी। इसमें 10, 20 और 30 साल की नौकरी के पुराने पैटर्न को नहीं बदला गया है। आदेश में कहा गया है कि ऐसे कर्मचारी एमएसीपी या नौकरी के पहले 20 साल के दौरान नियमित पदोन्नति के तय मानक तक नहीं पहुंच पाएंगे, उनका सालाना इन्क्रीमेंट रोक दिया जाएगा।

7000 से 18,000 तक होगी बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के लागू होते ही वृद्धि

7000 से 18,000 तक होगी बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के लागू होते ही केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में करीब 7000 रुपए से लेकर 18,000 रुपए तक की वृद्धि होगी। इस वेतन आयोग के लागू होने के बाद सरकारी कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18,000 रुपए होगा, वहीं क्लास-1 अधिकारियों का वेतन 56,100 रुपए होगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कॉफ्रेंस में बताया कि इससे हर स्तर के कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 2.57 गुना बढ़ेगी। कर्मचारियों के सालाना वेतन में करीब तीन प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होगी।

रक्षा बलों के 32 लाख -18 लाख पेंशनधारक रक्षा बलों को फायदा

 रक्षा बलों के 32 लाख को फायदा कुल एक करोड़ में करीब 14 लाख कर्मचारी और 18 लाख पेंशनधारक रक्षा बलों से हैं, जिन्हें फायदा होगा।4 माह में देगी रिपोर्ट केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्त सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाने का फैसला किया है।

कमेटी अगले 4 महीनों में रिपोर्ट देगी

कमेटी अगले 4 महीनों में रिपोर्ट देगी, जिसके बाद वेतन में बदलाव होगा।- 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को होगा फायदा- 47 लाख केंद्रीय कर्मचारी आएंगे दायरे में- 53 लाख पेंशनधारकों को होगा फायदा- 2.57 गुना बढ़ जाएगी सैलरी मूल वेतन के- 18,000 होगा न्यूनतम वेतन- 03 फीसदी सालाना इन्क्रीमेंट होगा ।

 

Tags: Delhi, Madhay Pradesh, Indore, Uttar Pradesh

Sponsor


Latest News
श्री भोमाराम पालीवाल ने जीता गोल्ड मेडल

जोधपुर। किसी ने सही कहा है मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में ...Read More

श्री जितेंद्र पालीवाल को मिला शाहिद मिर्जा पत्रकारिता पुरस्कार

राजसमंद। राजस्थान पत्रिका की ओर से पंडित झाबरमल्ल शर्मा स्मृति व्...Read More

पंडित झाबरमल्ल शर्मा स्मृति व्याख्यान एवं सम्मान समारोह...

जयपुर। राजस्थान पत्रिका की ओर से पंडित झाबरमल्ल शर्मा स्मृति व्या...Read More

द कैरियर कम्प्युटर द्वारा प्रगति उत्सव का समापन

देवगढ़। द कैरियर कम्प्युटर संस्थान के प्रबंध श्री कमलेश पालीवाल ने ...Read More