नाथद्वारा पालिका मिंटिग में सत्ता पार्षदों के बीच हुई घमासान तेज - Paliwalwani

नाथद्वारा पालिका मिंटिग में सत्ता पार्षदों के बीच हुई घमासान तेज

Paliwalwani Newspaper

नाथद्वारा (राज.)। श्रीजी प्रेस क्ल्ब के समाचारनुसार नगर के नगरपालिका के नये सभागार में पालिका की बैठक आयोजित हुई। जिसमें प्रतिपक्ष नेता ने कहा कि नये हाॅल का उद्घाटन करने अगर कोई सत्तापक्ष का नेता आता तो अच्छा रहता इस के जवाब में विधायक प्रतिनिधि व मनोनित पार्षद श्री नीरज शर्मा ने कहा कि विधायक महोदय के आने का था लेकिन अस्वस्थ्य चलने के कारण वो नही आ सके। बैठक में कई मुद्दों में सत्तापक्ष के पार्षद ही आपस में तेजी से उलझते नजर आये। बैठक के शुरूआत में चारों मनोनित पार्षद का स्वागत जोरदार तरीके से किया गया।

पत्रकारों के विरोध के बाद भुखण्ड आवंटन के प्रस्ताव निरस्त

बैठक के प्रथम मुद्दे में भारतीय जनता पार्टी कार्यालय हेतु भूखण्ड आवंटन पर प्रतिपक्ष नेता श्री प्रमोद गुर्जर ने यह कहते हुये विरोध किया कि आजादी के बाद नगरपालिका में जितने भी भाजपा अध्यक्ष बने उन्होंने कभी अपने पार्टी हितों के लिये भूखण्ड की मांग नही की। जिसके जवाब में पार्षद श्री मोहम्मद शफी ने कहा कि भाजपा कोई लाभ लेकर भूखण्ड नही लेगी। चार्ज देना पड़ा तो देगें। गौशाला निर्माण के लिये उपाध्यक्ष ने जमीन नही होने की बात कही। गौरवपथ बनाने का प्रस्ताव बैठक में सर्वसम्मति के साथ पास किया गया। पब्लिक पार्क की सुपुदर्गी को लेकर प्रतिपक्ष नेता के विरोध करने पर सत्ता पक्ष के पार्षद ने आरोप लगाये कि पूर्व बोर्ड ने गिरधर सागर में जो कार्य किये वो नही तो नगर की जनता को लाभ पहुंचा रहे हैै और नही किसी पर्यटक को। साथ ही मनोनित पार्षद श्री शिवशंकर पुरोहित ने कहा कि गिरधर सागर में जो पूर्व बोर्ड ने जो कार्य किये वो किसी निजी अखाड़ा बन जाता है और मन्दिर मंडल की जमीन पर कार्य किये। साथ ही समस्त सदन को कहा कि नगर में विकास होना चाहिये या नही ? प्रतिपक्ष नेता ने कहा है कि अगर गिरधर सागर की जाॅच में घोटाला पाया गया है तो उसकी पत्रकरों के समक्ष सदन में काॅफी उपलब्ध कराओ। चित्रकूट स्टेडियम सौदर्यकरण में सभी पार्षदों की सहमति पर पास किया गया। सुअर की बात पर उपाध्यक्ष ने कहा कि जो व्यक्ति सुअर पालन का व्यवसाय करना चाहते है उन्हें गुंजोल के यहां जमीन का आवंटन किया जायेगा। लेकिन प्रतिपक्ष नेता श्री गुर्जर ने कहा कि सत्तापक्ष के कुछ चंद लोग सुअर बेच कर दलालों का काम कर रहे है। यात्रीकर समाप्त करने पर सभी सदन एक जुट हुआ लेकिन इसके एवज में आय का क्या स्त्रोत रहेगा इसके जवाब में मनोनित पार्षद श्री नीरज शर्मा ने कहा कि सभी होटलो वालों से पालिका द्वारा निति बनाकर टैक्स लगाना चाहिये जिस पर सत्तापक्ष के ही होटल व्यवसायी पार्षद श्री नरोत्तम त्रिपाठी व श्री राजेन्द्र सनाढ्य अपने ही पार्षदों के साथ आपस में उलझ गये। तथा कहा कि यात्रियों के साथ जो बदतमीजी की जाती हैै उसकी शिकायते बहुत बार सीएमो तक पहुंची। जिस पर पार्षद ने कहा कि बड़े-बड़े लोगों की होटलें चल रही है वो बात आज तक किसी ने नही की ।

आयुक्त श्री शांतिलाल आमेटा से मांगा जवाब  नही दे सके

श्री नीरज शर्मा ने कहा कि वाटिकों के पालिका द्वारा कितने करोड़ रूपये की आमदनी हुई जिसका ब्यौरा आयुक्त श्री शांतिलाल आमेटा से मांगा जिसका जवाब आयुक्त नही दे सका । पार्षद श्री त्रिपाठी ने कहा कि 120 फीट रोड़ हो रहे कब्जे पालिका द्वारा हटाये जाये जिस पर सदन में सन्नाटा छा गया। प्रतिपक्ष नेता ने आयुक्त से कहा कि यात्रीकर स्थाई्र इंनकम है या अस्थाई इस पर आयुक्त ने स्थाई इनकम बताता। श्री नीरज शर्मा ने सदन में कहा कि 120 फीट रोड़ पर 1500 गाड़ियों की पार्किग है जिसका नगरपालिका संचालन करेगी जिससे पालिका की स्थाई इनकम बढेगी। जिस पर प्रतिपक्ष ने कहा कि 120 फीट रोड़ पर पालिका का कोई रोल नही है। 

सफाई कर्मचारियों की भर्ती नहीं होने से समस्या बनी हुई हैं

पार्षद श्रीमती रोशन देवी गहलोत ने कहा है कि सफाईकर्मी की भर्ती का एजेन्डा बार बार बोर्ड में लिया जाता है लेकिन कोई निर्णय नही लिया जाता है। तथा कहा कि प्रथम चरण की 11 कर्मचारियों की भर्ती पहले करो। वार्ड न. 6 में सड़क निर्माण पर सत्तापक्ष तथा वार्ड पार्षद श्रीमती त्रिवेणी गुर्जर ने पार्षद श्री नरोत्तम त्रिपाठी को लताड़कर कहा कि आप अपना काम करो। बार एसोशिएसन के प्राप्त पत्र में श्री नीरज शर्मा ने कहा कि इसे पास कर दिया जाये। भूमि राज्य सरकार देगी। पालिका को केवल एनओसी ही देनी है। खण्डेवाल समाज को भूखण्ड आवंटन पर श्री उषा खण्डेलवाल ने कहा जिस पर श्री नीरज शर्मा ने आवटंन करने को कहा लेकिन उपाध्यक्ष व अन्य सत्तापक्ष के पार्षदों ने पुरे सदन को गुमराह कर आवटंन को लटका दिया।

श्रीजी की नगरी होने के कारण श्रीकृष्ण की मूर्ति लगाने का प्रस्ताव सदन में

120 फीट रोड़ पर स्वागत द्वारा लगाने के लिये मनोनित पार्षद श्री नीरज शर्मा ने कहा कि श्रीजी की नगरी होने के कारण श्रीकृष्ण की मूर्ति लगाने का प्रस्ताव सदन में रखा। वार्ड न. 3 में बनास नही के बाहर कियोस्क लगाने के मुद्दे पर प्रतिपक्ष नेता ने विरोध करते हुये कहा कि कुम्हारवाड़े में कियोस्क आंवटन किये थे जिसकी वर्तमान दशा को नगरवासी देख रहा है जिस पर वार्ड पार्षद ने बेरोजगार के हितो को ध्यान में रखते हुये सदन में कहा कि कियोस्क बेरोजगारों को आंवटित कर उन्हें रोजगार दो। पालिका की भूमि को अतिक्रमण मुक्त करने के मुद्दे के लिये श्री नीरज शर्मा ने कहा कि अतिक्रमण हटाने पर कोई भेदभाव नही होगा। तथा वार्ड वाईस अतिक्रमण पालिका द्वारा की जावे।प्रतिपक्ष नेता प्रमोद गुर्जर नें इस पर कहा कि अवैध कब्जों के सबसे ज्यादा जिम्मेदार जमादार, इस्पेक्टर होते है उसके बाद जनप्रतिनिधि तक जब बात पहुंचती तब तक ये अपनी जेबे भर देते है. शिकायत के बावजूद जनप्रतिनि कारवाई क्यों नही करते हैं

सबसे चर्चित मुद्दे में से एक पत्रकरों के भूखण्ड आंवटन पर राजनीति रोटीं 

बैठक में सबसे चर्चित मुद्दे मेंसे एक पत्रकरों के भूखण्ड आंवटन था जिस पर मानोनित पार्षद श्री नीरज शर्मा ने कहा कि सभी को भूखण्ड आंवटन किया जायेगा। लेकिन पालिका आयुक्त श्री शांतिलाल आमेटा ने बताया कि पूर्व कमेटी ने जो फैसला किया है वो फैसला होगा। पूर्व के फैसले में 7 पत्रकारों को आवंटन की बात हुई लेकिन सदन में मनोनित पार्षद श्री नीरज शर्मा ने सभी प्रत्रकारों का आश्वसत करते हुये कहा कि सभी नियमानुसार भूखण्ड आंवटित किया जायेगा। सबसे चर्चित मुद्दे मेंसे एक पत्रकरों के भूखण्ड आंवटन पर राजनीति रोटीं सेंकी जा रही है, जिस पर असन्तुष्ट पत्रकारों ने भष्ट्राचार व मिलीभगत के चलते नगरपालिकाध्यक्ष श्री लालजी मीणा की सहमति पर सदन में कुछ प्रश्न किये जिस पर श्री शर्मा ने आपत्ति दर्ज करते हुये कहा कि सदन में केवल पार्षदों को ही बोलने का अधिकार है। अन्य जिसको भी कहना हो वो सम्बन्धित व्यक्ति के कार्यालय में जाकर बात करे। बैठक समाप्त होने पर पत्रकारों ने पालिकाध्यक्ष, उपाध्यक्ष आयुक्त का अध्यक्ष कार्यलय में घेराव करते हुये आपत्ति दर्ज कराई की पूर्व पालिका कार्याकाल में हुये भष्ट्र तरीके से हुये आवंटन के निर्णय के पक्ष में सहमति कर भष्ट्राचार को बढावा दिया जा रहा है। पत्रावली में नियमानुसार कार्यवाही वांछित है व मामला लोकायुक्त में लंबित हैै। अतः पत्रकार भूखण्ड आवंटन की बिंदूओं की जाॅच कर भष्ट्राचार पर लगाम लगाई जाये। अन्यथा भविष्य में होने वाले विवाद की जिम्मेदारी आपकी रहेगी। यह शिकायत पालिका अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व आयुक्त को लिखित में दी गई। आयुक्त को अध्यक्ष, उपाध्यक्ष द्वारा फाईल मंगवाने पर बहुत देर तक गुमराह किया तथा अधिक जोर देने पर फाईल को प्रस्तुत किया। जिसको देखने के बार असन्तुष्ट पत्रकारों ने पालिकाध्यक्ष श्री लालजी मीणा, उपाध्यक्ष श्री परेश सोनी आयुक्त श्री शांतिलाल आमेट को लिखित भूखण्ड आवंटन में भष्ट्राचार के विषय पर पत्र दिया। तथा सदन में हुये निर्णय को निरस्त किया। पत्रकारों के भुखंड़ मामले में भारी भष्ट्राचार की पोल मची नाथद्वारा पालिक में जिसकी विस्तार से रिपोर्ट शीघ्र पढ़े।

Tags: Nathdwara, Latest News, Shri nath ji, पुष्टि प्रसार, अधिकारी, दयाशंकर पालीवाल, पालीवाल वाणी, नरेन्द्र पालीवाल, मंदिर मंडल, पुष्टिमार्गीय, स्पर्धा,श्रीमद् वल्लभ विलास

Sponsor
Parichay Sammelan

Latest News
श्री गिरिराज पालीवाल महामंत्री मनोनित

राजसमंद। पालीवाल ट्रांसपोर्ट कंपनी राजसमंद के श्री गिरिराज पालीव...Read More

पालीवाल प्रतिभा सम्मान समारोह का प्रचार पहुंचा अंतिम दौर में

बालोतरा। पालीवाल समाज संभाग स्तरीय प्रतिभा सम्मान समारोह को लेकर ...Read More

पालीवाल समाज द्वारा खड़ी सप्ताह संपन्न

भटिंडा। पालीवाल समाज साठखेड़ा के गांव भटिंडा के तत्वाधान में आयोजि...Read More

बागोरा परिवार को पहुंच रही है आपकी मदद-दिल से धन्यवाद

इंदौर। पालीवाल समाज 44 श्रेणी इंदौर के श्री राधेश्याम पिता स्व. मोती...Read More