पालीवाल समाज में देवी पार्वती को समर्पित गणगौर महोत्सव की धूम मची - Paliwalwani

पालीवाल समाज में देवी पार्वती को समर्पित गणगौर महोत्सव की धूम मची

Paliwalwani Newspaper

इंदौर । वसंत के आगमन की खुशी में देवी पार्वती को समर्पित गणगौर उत्सव की धूम रही। पालीवाल ब्राह्मण समाज की महिला अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा जोशी, उपाध्यक्ष श्रीमती लता पुरोहित ने पालीवाल वाणी को बताया कि पालीवाल समाज 44 श्रेणी इंदौर महिला मंडल के नेतृत्व में मेनारिया ब्राह्मण समाज 52 श्रेणी, पालीवाल समाज 24 श्रेणी की प्रतिनिधि मंडल की महिलाओं के साथ समाज की मातृशक्तियों ने गणगौर महोत्सव बड़े धूमधाम से पालीवाल समाज भवन, श्री चारभुजानाथ मंदिर में मनाया। गणगौर का चल समारोह में भी मातृशक्तियों की अपार भीड़ ने एक यादगार पल को सुनहरे अक्षरों में अंकित कर दिया। गणगौर मंदिर परिसर में घूमर के गीत गाते हुए घूमर करती हुई मातृशक्तियों का उत्साह चरम पर पहुंच गया। गणगौर त्योहार को उमंग, उत्साह और जोश से मनाया गया। स्त्रियां गहने-कपड़ों से सजी-धजी नजर आई। मातृशक्तियों की उमड़ी काफी भीड़ को समाने के लिए सुरेश दवे, अशोक सिलोरा, महेश जोशी, शंकर जोशी (वीरधोलिया), कैलाश दवे, घनश्याम जोशी, जमनाशंकर व्यास, जितेन्द जोशी, सुनील पालीवाल ने व्यवस्था संभाली।

बेस्ट प्रतियोगिता के भागीदार बने

वर्षों बाद पालीवाल समाज में फिर एक साथ दिखाई दी मातृशक्तियों की चर्चा समाज में होती रही। इसके पूर्व प्रथम महिला अध्यक्ष श्रीमती कलता व्यास ने समाज का गठन कर एकता के बीच रोपे थे। अब पुनः मातृशक्तियों ने पालीवाल समाज में महिला मंडल का गठन कर महिला अध्यक्ष श्रीमती पुष्षा भूरालाल व्यास ने गणगौर महोत्सव को शानदार आयोजन कर सबको अंचभित कर दिया। प्रतियोगिता में प्रथम पुरूस्कार शिव - पार्वती नेहा-अंकित व्यास प्रथम साथ में रेखा-रूपेश पुरोहित, दुसरा स्थान खुशी-ललित बागोरा साथ में ज्योति-दिनेश पुरोहित, बेस्ट पोषाक में पुनम बागोरा, प्रश्न प्रतियोगिता में रेखा-गोरीशंकर जोशी, किरण जोशी, गायत्री जोशी ने भी हिस्ता लिया। इनके साथ इत्यादि मातृशक्तियों ने भी भाग लिया।

ईसरजी काली दाढ़ी और राजसी पोशाक में तेजस्वी पुरुष रही आकर्षण का केंद्र

राजघरानों में रानियां और राजकुमारियां प्रतिदिन गवर की पूजा करती थी। इसी तर्ज पर पालीवाल समाज में भी ईसर के सामने गवरी हाथ जोड़े बैठी रही। ईसरजी काली दाढ़ी और राजसी पोशाक में तेजस्वी पुरुष के रूप में अंकित करती महिलाएं की पोषाक ने खुब मनोरंजन किया। ईसरजी सोली कुंकुम और काजल की बिंदिया लगाकर पूजन किया। मातृशक्तियों ने अपने पति ओर परिवार के साथ ही इच्छा प्राप्ति के गीत गाए। वही शंकर को पूजती कुंआरी कन्याएं प्रार्थना कर रहती है कि हमारे जीवन में हमेशा खुशियां रहे। ईारजी उनकी प्रार्थनाएं सुन कर मनचाह वर भी प्रदान करते है।

प्रतियोगिता में छाए शंकर-पार्वती

पालीवाल ब्राह्मण समाज की महिला अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा जोशी, उपाध्यक्ष श्रीमती लता पुरोहित ने पालीवाल वाणी को आगे बताया कि पालीवाल समाज 44 श्रेणी इंदौर महिला मंडल की प्रतियोगिता में शंकर-पार्वती के प्रेम की, दांपत्य जीवन की मधुर झलकियों की कथाए। शंकर और पार्वती को आदर्श दंपति माना गया है। दोनों के बीच के अटूट प्रेम के संबंध में एक कथा भी है जो गणगौर के अवसर पर सुनी जाती है। इसी तर्ज पर समाज में प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, जिसमें शिव-पार्वती क संबंध में रोचक जानकारी की प्रतियोतिगता मातृशक्तियों के बीच आकर्षण का केंद्र बिंदु रही।

पालीवाल वाणी ब्यूरो-संगीता जोशी, सुरेश दवे, महेश जोशी
www.paliwalwani.com
Sunil Paliwal-Indore M.P.
Email- paliwalwani2@gmail.com 
Whatsapp no- 09039752406
🙏Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...पालीवाल वाणी हर कदम... आपके साथ...
#एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...

Tags: पालीवाल समाज में देवी पार्वती को समर्पित गणगौर महोत्सव की धूम मची

Sponsor
Parichay Sammelan

Latest News
श्री मांगीलाल जोशी (भोपाजी) लापता

इंदौर। पालीवाल समाज 24 श्रेणी इंदौर के समाजसेवी श्री मांगीलाल जोशी (...Read More

परशुराम जयंति के लिए विप्र परिवारों को घर-घर जाकर आमंत्रित किया

उदयपुर। परशुराम जयंति के विभिन्न आयोजनों को भव्य रूप से आयोज...Read More

पालीवाल प्रतिभा सम्मान समारोह...आरंभ

झालामंड। पालीवाल युवा संघ के प्रदेशाध्यक्ष श्री मुकेश प...Read More

श्री राधेश्याम बागोरा के इलाज हेतु आपके माध्यम से सहायता राशि प्रदान की

इंदौर। पालीवाल समाज 44 श्रेणी इंदौर के श्री राधेश्याम पिता स्व. मोती...Read More