मोदी सरकार का पांचवा और अंतिम बजट पैश- जमाई चुनावी चौसर - Paliwalwani

मोदी सरकार का पांचवा और अंतिम बजट पैश- जमाई चुनावी चौसर

Paliwalwani Newspaper

राजसमंद। केन्द्र सरकार के वित्त मंत्री अरूण जेटली ने लोकसभा में मोदी सरकार के कार्यकाल का पांचवा और अंतिम बजट पैश किया। जिसको देशभर सहित जिले की जनता को भी रास नहीं आया। भाजपा ने इसे सराहा तो कांग्रेस ने इसे नकारते हुए आमजन के लिए कमरतोड़ महंगाई साबित करने वाला बताया। जिले के पुंजिपतियों को भी इस बजट से कुछ राहत नहीं मिली है सरकार द्वारा आए दिन पेट्रोल व डिजल के भाव में बढ़ोतरी कर आमजन पर बोझ डाला है। यह बजट किसी को क्या भाया या नही इसको लेकर दैनिक नवज्योति ने जिलेभर के जनप्रतिनिधी, वरिष्ठ राजनेताओं व युवावर्ग, खेलप्रेमी प्रकृति व पर्यावरण प्रेमी से प्रतिक्रिया लेकर चर्चा की। यूनियन बजट 2018 को लेकर अपोजिशन ने मोदी सरकार की आलोचना की है। विपक्ष ने कहा कि इस बजट में छोटे-मोटे लोगों का हक छीना गया है। छोटा इन्वेस्टर्स अब क्या करेगा..? चार साल से जो बोल रहे हैं, वहीं इस बार भी बोला। वहीं, भाजपा ने मोदी सरकार के इस बजट की तारीफ करते हुए कहा कि ये हमारी विकास गाथा को और आगे ले जाएगा।

▪ किसानों के लिए यह बजट महत्वकाक्षी साबित होगा। केन्द्र सरकार ने किसानों की पैरवी करते हुए किसानों की लागत का डेढ़ गुणा किमत देने का तय किया जो स्वागत योग्य है। पहली बार भारत में अमेरीका की तर्ज पर स्वास्थ्य की सुरक्षा के क्षेत्र में चालीस प्रतिशत लोगों को 5 लाख तक स्वास्थ्य के लिए कवर नोट देगी।

paliwal
-हरिओम सिंह राठोड़, सांसद-राजसमंद लोकसभा क्षेत्र

▪ मोदी सरकार का पांचवा बजट देश की लोकप्रीयता को बढाने वाला व गरीब व आमजन को सिधा फायदा दिलाने वाला सााबित होगा। जनहीत के लिए पैश किया गया बजट सुखदाई साबीत होगा। स्मार्ट सीटी के लिए उठाए गए कदम सराहनीय है।

paliwal
-सुरेशचन्द्र पालीवाल, सभापति नगर परिषद राजसमंद

▪ बजट से आम जनता को काफी उम्मीद थी लेकिन इस बजट ने युवाओं व किसानों को निराश किया। बीमा और आपदा, सिंचाई और ऋणमुक्ति पर फाइनेंस मिनिस्टर कुुछ नहीं बोले। एक भी फसल ऐसी नहीं जिस पर सरकार डेढ़ गुना एमएसपी दे रही हो। सरकार द्वारा प्रस्तुत में किसानों को लेकर झूठ बोला।

paliwal
-सुन्दरलाल कुमावत - वरिष्ठ कांग्रेस नेता

▪ केन्द्र सरकार द्वारा बजट एक हाथ से दिया और एक हाथ से छीन लिया। नौकरी पैसा वाले को इनकम टेक्स में भी आंकड़ों में उलझा दिए। युवाओं के रोजगार, किसानों की कर्ज माफी के लिए कोई कदम नहीं उठाया।

paliwal
-हरिसिंह राठोड़, प्रदेश कांग्रेस कमेटी सदस्य, राजस्थान

▪ किसानों को राहत देकर चुनावी चौसर तो जमा दी है लैकिन आम आदमी के हीत के लिए भ्रस्टाचार हटाने व कालाधन विदेशो से लाने वाले मुख्य वादों पर केन्द्र सरकार ने चुप्पी साध ली है।

paliwal
-दिनेशचन्द्र सनाढ्य, क्राति संयोजक आम आदमी पार्टी,

(6) अच्छे दिन के सपने दिखाने वाले मोदी जी ने जनता को बजट में कुछ न देकर केवल मात्र जुमले दिखाए, देश व जनता हीत के लिए कुछ नया नही दिया। जनविरोधी व महंगाई बढ़ाने वाला बजट प्रस्तुत कर आमजनता पर बोज डाला है।

Paliwalwani
-आशा पालीवाल, पूर्व सभापति नगर परिषद राजसमंद।

▪ केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट फैल है, जनता ना खुश है, इसका परिणाम आज सम्पन्न हुए उपचुनाव में देखा जा सकता है। पैश बजट से बैरोजगारी बढ़ेगी, व्यापार में निर्यात घट गया, रोजगार घटा, व्यापारियों को भी अच्छे दिन के आभास होने लग गए है। भारत को मेक इन इण्डिया नाम देने व भाषण बाजी से काम नही चलता, किसानों के हित के लिए कुछ नया काम नही किया है।

Paliwalwani
-देवकीनंदन गुर्जर, कांग्रेस जिलाध्यक्ष

▪ किसानों की अर्थव्यवस्था के सुधार पर जोर दिया गया, इसे हम आम लोगो का विकास का बजट कह सकते है, ग्रामीण विकास के साथ-साथ शहरी विकास को भी ध्यान में रखा। यह गरीबों, किसानों के विकास और उनकी आय बढ़ाने वाला बजट है। सीनियर सिटीजंस और महिलाओं को भी बहुत फायदा होगा।

Paliwalwani
-रमेश मेवाड़ा, व्यापारी

▪ सरकार के पास कोई आईडिया नहीं है। इसीलिए तो उसने एक्पपोर्ट बढ़ाने के लिए कुछ नहीं किया। इम्पोर्ट पर एडिश्नल कस्टम ड्यूटी लगाई गई है। इसका मतलब ये हुआ कि प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए भाषण को सरकार कुछ ही दिन में भूल गई। कृषि क्षेत्र में परेशानियां जारी हैं। बेरोजगारों के लिए रोजगार के साधन जुटाना आवश्यक था, मेडिकल हेल्थ केयर भी बड़ा जुमला ही है।

Paliwalwani
- महेशप्रताप सिंह लखावत,कांग्रेस जिला सचिव

▪ बजट में किसानों की आय बढ़ाने, गरीबों को आवास उपलब्ध करवाने एवं मध्यमवर्ग को राहत देने के कई उपाय किए गए हैं। रेल एवं सडक़ पर बजट में भारी वृद्धि की गई है। देश में सभी मीटरगेज लाइनों को ब्रॉडगेज में बदलने का निर्णय अत्यंत स्वागत योग्य है। परिवहन एवं संरचना पर भारी निवेश से देश में रोजगारों में भी अच्छी वृद्धि होगी। एकलव्य विद्यालय एवं उच्च शिक्षा में संचार तकनीक के प्रयोग को बढ़ावा देने के प्रयास स्वागत योग्य है।

paliwal
किरण माहेश्वरी, उच्च शिक्षा मंत्री, राजस्थान सरकार

▪ सरकार ने खिलाडियों को खेल खेलने के लिए व उनके मनोबल बढ़ाने के लिए कुछ नहीं दिया। खेलजगत ने सरकार के इस बजट को नकारा है, आमजनता पर और ज्यादा बोझ डाल दिया है, गरीब व मध्यम परिवार के साथ धोखा किया।

Paliwalwani
अशोक टांक, नेताप्रतिपक्ष

▪यह बहुत बैलेंस बजट है। इसमें समाज के हर तबके के लिए कुछ ना कुछ है। खासतौर पर किसानों और गरीबों की हेल्थ सर्विस का ध्यान रखा गया है। इकोनॉमी को भी इससे बूस्ट मिलेगा। यह गरीबों, किसानों के विकास और उनकी आय बढ़ाने वाला बजट है।

paliwal
लक्ष्मणसिंह झाला - प्रदेश प्रवक्ता भाजयुमो

पालीवाल वाणी ब्यूरो-सुरेश भाट्
आपकी बेहतर खबरों के लिए मेल किजिए- 
E-mail.paliwalwani2@gmail.com
09977952406,09827052406
पालीवाल वाणी की खबर रोज अपटेड
पालीवाल वाणी हर कदम...आपके साथ...

Tags: मोदी सरकार का पांचवा और अंतिम बजट पैश,जमाई चुनावी चौसर, जनप्रतिनिधी, वरिष्ठ राजनेताओं व युवावर्ग, खेलप्रेमी प्रकृति व पर्यावरण प्रेमी

Sponsor
Parichay Sammelan

Latest News
जकार्ता प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए श्री प्रवीण दवे चैन्नई रवाना

इंदौर। पालीवाल ब्राह्मण समाज 44 श्रेणी के श्री बिरदीचंद दवे (ब...Read More

श्री चंदप्रकाश पुरोहित सहसचिव को अपना अमूल्य वोट दिजिए

इंदौर। मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय अभिभाषक संघ, इंदौर के वार्षिक चुन...Read More

भावना पालीवाल बाल कल्याण समिति राजसमंद की सदस्य मनोनित

राजसमंद। भावना पालीवाल को राजस्थान सरकार ने बाल कल्याण समित...Read More

श्री पालीवाल ब्राह्मण समाज 24 श्रेणी इंदौर के चुनाव 27 मई को होगे

साधारण सभा संपन्न-श्री सुरेश जोशी को दी श्रद्वाजंलिRead More