कांग्रेस पार्टी के पार्षदों ने किया प्रदर्शन-जन समस्याओं की अनदेखी किए जाने का आरोप - Paliwalwani

कांग्रेस पार्टी के पार्षदों ने किया प्रदर्शन-जन समस्याओं की अनदेखी किए जाने का आरोप

Paliwalwani Newspaper

राजसमंद। नगर परिषद राजसमन्द के विपक्षी कांग्रेस पार्टी के पार्षदों एवं कांग्रेस कार्यकर्तााओं ने सोम अपनी विभिन्न मांगों को लेकर नगर परिषद कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन करते हुए स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक के नाम नगर परिषद आयुक्त ब्रजेश रॉय को ज्ञापन सौंपा गया। धरना स्थल पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों व कार्यकर्ताओं को प्रतिपक्ष नेता अशोक टांक सहित कई कांग्रेस पार्टी पदाधिकारियों ने सम्बोधित करते हुए नगर परिषद में विपक्ष की उपेक्षा किए जाने तथा जन समस्याओं की अनदेखी किए जाने का आरोप लगाया। इस दौरान परिषद की कमेटियों का गठन नहीं किए जाने, बोर्ड बैठक समय पर आयोजित नहीं करने, विपक्षी कांग्रेस पार्षदों के वार्डो के साथ विकास में भेदभाव करने आदि के आरोप लगाए गए। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी की तथा हाय-हाय के नारे लगाए गए तथा इसके बाद स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक के नाम पर आयुक्त ब्रजेश रॉय को ज्ञापन दिया गया। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष अशोक टांक, कांग्रेस वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रदीप पालीवाल, युवा नेता दिग्विजयसिंह राठौड़, जिला सचिव कुलदीप शर्मा, महिला कांग्रेस जिला अध्यक्ष प्रेमदेवी जाट, पार्षद रोहित पंचोली, नारायणलाल सुथार, राजकुमारी पालीवाल, नंदकिशोर कुमावत, ब्रजेश पालीवाल, सीमा खत्री, हेमंत रजक, सुनीता रजक, भूरालाल कुमावत, रेखा गायरी, रवि गर्ग, हेमंत गुर्जर, नरेन्द्रसिंह चौहान, विधानसभा अध्यक्ष मुकेश भार्गव, नगर अध्यक्ष युकां पीरू खिंची, पूर्व पार्षद शौकत हुसैन, गणेश गायरी, समीर सुराणा, धर्मराज कीर, बडारड़ा पूर्व सरपंच गणेश कुमावत, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष राजेन्द्र गौरवा, कुलदीप पालीवाल, आनंदसिंह भाटी आदि उपस्थित थे।

पूर्व में भी करवाया अवगत

विपक्ष द्वारा पूर्व में कई बार ज्ञापन आदि के माध्यम से आयुक्त, सभापति एवं प्रशासन को अवगत कराया गया, फिर भी कोई कार्यवाही नहीं की गई है, जो विपक्ष के प्रति उपेक्षापूर्ण व्यवहार को स्पष्ट दर्शाता है। नगर परिषद राजसमन्द के चुनाव सम्पन्न हुए करीब दो वर्ष होने आए है लेकिन अब तक नगर परिषद की कमेटियों का गठन नहीं किया गया है जबकि नगरपालिका अधिनियम के अन्तर्गत स्पष्ट आदेशित किया गया है कि नया बोर्ड गठन होने के बाद छह माह के भीतर कमेटियों का गठन किया जाना अनिवार्य है। इसके बावजूद अब तक कमेटियां नहीं बनाई गई है। कमेटियों के अभाव में नगर का विकास अवरूद्ध हो रहा है तथा आमजन से सम्बन्धित कामकाज प्रभावित हो रहा है वहीं नगरवासियों की समस्याओं समय पर निष्पादन नहीं हो पा रहा है जिससे आमजन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

समय पर नहीं होती बोर्ड बैठक

paliwal
इसके साथ ही ज्ञापन में बताया गया है कि नगर परिषद बोर्ड की बैठकें समय पर नहीं हो रही है जबकि नगरपालिका अधिनियम के आदेशानुसार प्रत्येक तीन माह में बोर्ड की बैठक बुलाया जाना अनिवार्य किया गया है लेकिन राजसमन्द नगर परिषद में नियमों का खुला उल्लंघन किया जा रहा है तथा 8-10 महीनों तक भी बैठक नहीं हो रही है जिससे विकास कार्यो तथा जन समस्याओं पर चर्चा नहीं हो पाने तथा प्रस्ताव एवं निर्णय नहीं हो पाने के कारण नगर के विकास को अपेक्षित गति नहीं मिल पा रही है। सत्ताधारी भाजपा पार्टी के तानाशाहीपूर्ण रवैये के कारण राजसमन्द नगर परिषद में दो वर्ष के भीतर मात्र दो साधारण सभा की बैठकें आयोजित की गई है तथा दस माह पूर्व बैठक आयोजित होने के बाद अब तक बैठक नहीं की गई है। ज्ञापन में लिखा कि नगर के आसोटिया, इन्द्र कॉलोनी एवं कोयड़ क्षेत्र में निर्मित सामुदायिक भवनों पर ताले लगे हुए है तथा आमजन के उपयोग के लिए ये भवन नहीं खोले गए है जबकि इन सामुदायिक भवनों का निर्माण एक वर्ष पूर्व हो चुका है। नगर परिषद ने इस तरह के वार्डो को भी ओडीएफ घोषित कर दिया है जो कि अनुचित है तथा स्वच्छ भारत अभियान तथा नगर परिषद की कार्यशैली की वास्तविकता को दर्शाता है।

कई मांगे को लेेकर किया प्रदर्शन

ज्ञापन के अनुसार कई वार्डो में रोड़लाईट एवं सफाई जैसी आधारभूत व्यवस्थाएं भी सही ढंग से नहीं चल रही है जिसके सम्बन्ध में आयुक्त को समय-समय पर लगातार सूचित किया जाता रहा है लेकिन किसी तरह की कार्यवाही नहीं की जा रही है। ज्ञापन में बताया गया है कि स्टेट ग्रांट एक्ट के अन्तर्गत नगर परिषद में विगत लम्बे समय से पुश्तैनी पट्टे नहीं बनाए जा रहे है। पुश्तैनी पट्टे बनाने के लिए लोगों ने महीनों पहले से अपनी पत्रावलियां पेश कर रखी है लेकिन आवेदकों को पट्टे जारी नहीं किए जा रहे है जिससे लोगों को काफी दिक्कतें आ रही है। विपक्षी पार्षदों की सुनवाई नहीं की जा रही है। नए कार्यो की स्वीकृतियां जारी करने तथा जन समस्याओं के निदान आदि के सम्बन्ध में कांग्रेसी पार्षदों के वार्डो की उपेक्षा की जा रही है। ज्ञापन में उक्त बिंदुओं के सम्बन्ध में शीघ्रता से कार्यवाही कराने तथा शहर के विकास एवं सभी वार्डो में समान रूप से विकास कार्य कराने तथा विपक्ष के साथ हो रहे भेदभाव को रोकने की कार्यवाही कराने की मांग की गई।
राजसमंद। नगर परिषद के बाहर आयोजित धरने-प्रदर्शन को सम्बोंधित करते वक्ता व ज्ञापन सौंपते कांग्रेसी पार्षद। फोटो-सुरेश भाट

उपस्थित पदाधिकारी। फोटो-सुरेश भाट
पालीवाल वाणी ब्यूरो-सुरेश भाट्
आपकी बेहतर खबरों के लिए मेल किजिए-
Email-paliwalwani2@gmail.com
09977952406,09827052406
पालीवाल वाणी की खबर रोज अपटेड
पालीवाल वाणी हर कदम...आपके साथ...

 

Tags: कांग्रेस पार्टी के पार्षदों ने किया प्रदर्शन-जन समस्याओं की अनदेखी किए जाने का आरोप

Sponsor


Latest News
युवा ब्रह्मशक्ति मेवाड़ राजसमंद तहसील अध्यक्ष श्री सत्यनारायण पालीवाल मनोनित

राजसमंद। युवा ब्रह्मशक्ति मेवाड़ अध्यक्ष श्री योगेश पुरोहित ने पाल...Read More

श्री देवीलाल जोशी की प्रथम पूण्यतिथि पर 5100 रूपए प्रतिवर्ष देने की घोषणा

इंदौर। पालीवाल ब्राह्मण समाज 44 श्रेणी इंदौर के युवा समाजसेविका श्र...Read More

अखिल भारतीय पालीवाल समाज के अध्यक्ष हिम्मत भाई-महामंत्री भागीरथ भूणिया निर्वाचित

भावनगर। पालीवाल ब्राह्मण समाज गुजरात (भावनगर) द्वारा अखिल भारतीय प...Read More

हर्ष जोशी ने जीता मेराथन प्रतियोगिता में मेडल

इंदौर। मेनारिया ब्राह्मण समाज 52 श्रेणी इंदौर के प्रतिभाशाली श्री ह...Read More