भोपाल में तनाव-दो समुदायों के लोग आमने-सामने, शांति बनाएं जाने की अपील - Paliwalwani

भोपाल में तनाव-दो समुदायों के लोग आमने-सामने, शांति बनाएं जाने की अपील

Paliwalwani Newspaper

भोपाल। हमीदिया अस्पताल परिसर में निर्माण कार्य के दौरान निकले कथित धार्मिक स्थल को लेकर विवाद बढ़ता ही चला जा रहा है। मंगलवार देर रात दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए। एेसे में कुछ असामाजिक तत्वों माहौल बिगाडऩे के वाहनों में तोडफ़ोड़ भी कर दी। मौके पर पहुंचे पुलिस फोर्स ने स्थिति को संभालने के लिए आंसू गैस के गोले छोडक़र भीड़ को तितर-बितर कर दिया। क्षेत्र में फिलहाल तनाव की स्थिति बनी हुई है। प्रशासन ने किसी भी प्रकार की अफवाह पर जनता को ध्यान नहीं देने की अपील की है। किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति निर्मित नहीं होने दी जाएगी। लोगों को शांति बनाएं जाने की अपील की हैं। 

बनाया जा रहा है 1200 बिस्तरों का अस्पताल- जिस जगह पर विवाद चल रहा है उसी स्थान पर सरकार की ओर से 1200 बिस्तरों के अस्पताल के लिए बहुमंजिला भवन बनाया जा रहा है। इसका निर्माण लंबे समय से जारी है। यहां अलग-अलग दिशाओं में काफी खुदाई की गई है। इस विवाद से अस्पताल के निर्माण में अडंगा भी लग सकता है। इसका असर लाखों लोगों को मिलने वाली बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं पर असर पड़ेगा।

ये है मामला- हमीदिया अस्पताल में चल रहे निर्माण कार्य के दौरान कुछ शिलालेख निकले हैं जिन्हें एक समुदाय अपना धार्मिक स्थल बता रहा है। इसके ठीक सामने मंदिर है जहां पर सुबह-शाम पूजा-अर्चना की जाती है। सोमवार को प्रशासन ने धार्मिक स्थल से लाउड स्पीकर हटवा दिया था। उसके बाद रात को एक समुदाय के काफी लोग वहां एकत्रित हो गए। मंगलवार सुबह से वहां तनाव की स्थिति थी, शाम को कुछ लोग मंदिर में आरती करने गए तो उन्हें पुलिस प्रशासन ने रोक दिया, और वहां से हटा दिया। इधर दूसरे समुदाय के लोग भी वहां एकत्रित हो गए। 

वो जगह सरकारी सम्पत्ति है, उस जगह धार्मिक गतिविधियां न हों। दस्तावेजों में भी वहां धार्मिक स्थल होने के प्रमाण नहीं मिल रहे हैं। प्रथम विश्व युद्ध के समय के कुछ प्रमाण जरूर मिले हैं।

निशांत वरवड़े, कलेक्टर

फोटो- दिनेश दवे www.paliwalwani.com

Tags: हमीदिया अस्पताल परिसर में, धार्मिक स्थल को लेकर विवाद, 1200 बिस्तरों का अस्पताल, अफवाह पर जनता को ध्यान नहीं देने की अपील

Sponsor


Latest News
सर्व ब्राह्मण समाज वॉलीबॉल महासंग्राम 2018 प्रतियोगिता का सफल आयोजन

उदयपुर। युवाब्रह्मशक्ति उदयपुर मीडिया प्रभारी श्री योगेश पुरोहि...Read More

युवा ब्रह्मशक्ति मेवाड़ राजसमंद तहसील अध्यक्ष श्री सत्यनारायण पालीवाल मनोनित

राजसमंद। युवा ब्रह्मशक्ति मेवाड़ अध्यक्ष श्री योगेश पुरोहित ने पाल...Read More

श्री देवीलाल जोशी की प्रथम पूण्यतिथि पर 5100 रूपए प्रतिवर्ष देने की घोषणा

इंदौर। पालीवाल ब्राह्मण समाज 44 श्रेणी इंदौर के युवा समाजसेविका श्र...Read More

अखिल भारतीय पालीवाल समाज के अध्यक्ष हिम्मत भाई-महामंत्री भागीरथ भूणिया निर्वाचित

भावनगर। पालीवाल ब्राह्मण समाज गुजरात (भावनगर) द्वारा अखिल भारतीय प...Read More