Latest News
      1. उर्जित पटेल के पीछे छिपा इस्तीफा का राज      2. राधाकृष्ण सीरियल में गजब के दिख रहे है धनबाद के आलोक शर्मा      3. श्री गुलाबचंद्र व्यास का निधन-अंतिम यात्रा आज      4. इंदौर में भाजपा को हो रहा है नुकसान-सर्वे में कांग्रेस जीत की ओर      5. श्री बबलु बागोरा का दुःखद निधन-अंतिम यात्रा कल       6. श्रीमती बारैया सुंदरबेन का 102 वर्ष की आयु में निधन-छाई शोक की लहर

श्रीजी नगरी में स्नान यात्रा का मनोरथ धूमधाम से मनाया

Tarun Soni     Category: नाथद्वारा     08 Jun 2015 (7:18 PM)

नाथद्वारा । श्रीजी की नगरी नाथद्वारा में बुधवार को स्नान यात्रा का मनोरथ धूमधाम के साथ मनाया गया। मनोरथ के तहत ठाकुरजी को विशेष रूप से सवा लाख आम का भोग धराया गया। मनोरथ को लेकर तिलकायत के सुपुत्र विशाल बावा वैष्णव एवं सेवकों के साथ मन्दिर परिसर स्थित भीतरी बावडी पर पहुंचे तथा स्वर्ण पात्र में स्नान का जल लेकर पुनः मन्दिर पहुंचे। इस दौरान विशाल बावा के साथ श्रीजी मन्दिर के बडे मुखिया इन्द्रवर्धन गिरनारा, घनश्याम सांचीहर, भगवान दास सांचीहर, कृष्ण भण्डार के अधिकारी सुधाकर शास्त्री, मन्दिर के खवास कमल सनाढ्य सहित अन्य सेवाकर्मी व वैष्णवजन मौजूद रहे।
इसके पश्चात स्नान के जल को विविध सामग्री से अधिवासित किया गया। ज्ञात रहे कि स्नान यात्रा मनोरथ के दौरान विशाल बावा ठाकुरजी एवं नवनीत प्रियाजी को इसी जल से स्नान कराने की परम्परा अदा करी। अगले दिन सुबह स्नान यात्रा के ज्येष्ठाभिषेक के दर्शन खुलें। इस अवसर पर ठाकुरजी को विशेष रूप से सवा लाख आम का भोग आरोगाया गया। मनोरथ को लेकर मन्दिरमण्डल की ओर से करीब 80 टन आम बाहर से मंगगवाये गये। वहीं वैष्णवजनों ने ठाकुरजी के भोग हेतू बडी मात्रा में आम की सेवा भेंट की । उधर द्वितीय पीठ के विठ्ठलनाथ मन्दिर में भी विठ्ठलेश प्रभु को विशेष रूप से आम का भोग धराया गया। मनोरथ की झांकी के दर्शन को लेकर गुजरात, महाराष्ट्र्, राजस्थान, म.प्र. सहित विभिन्न राज्य, शहरों से वैष्णव यात्री नाथद्वारा पहुंचे थे।

फोटो:- स्नान का जल स्वर्ण पात्र में लेकर आते विशाल बावा।

Paliwal Menariya Samaj Gaurav