Latest News
      1. राधाकृष्ण सीरियल में गजब के दिख रहे है धनबाद के आलोक शर्मा      2. श्री गुलाबचंद्र व्यास का निधन-अंतिम यात्रा आज      3. इंदौर में भाजपा को हो रहा है नुकसान-सर्वे में कांग्रेस जीत की ओर      4. श्री बबलु बागोरा का दुःखद निधन-अंतिम यात्रा कल       5. श्रीमती बारैया सुंदरबेन का 102 वर्ष की आयु में निधन-छाई शोक की लहर      6. 24 श्रेणी पालीवाल समाज के प्रतिभावान बच्चों का 9 को होगा केलवा में सम्मान

नाथद्वारा बस स्टेण्ड के पास दिन दहाड़े खुल्ले में बिक रही है शराब

Suresh Bhat     Category: नाथद्वारा     10 May 2017 (5:22 PM)

नाथद्वारा। जिले के नाथद्वारा उपखण्ड मुख्यालय पर शराब कारोबारियों की दंबगताई के चलते प्रशासन भी नत मस्तक है तथा अपना शराब कारोबारी अपना आपस में साठगांठ अपनाकर दिन दहाड़े दुकान के अलावा, वहीं पर खुल्ले में अवैध रूप से शराब की बिक्री की जा रही है। शराब ठेकेदार की मनमानी के चलते शहर से सटे नेशनल हाईवे आठ पर बस स्टेण्ड के नजदीक दिनदहाड़े अवैध रूप से शराब बिक्री की जा रही है। यह शराब की बिक्री पूर्व में संचालित शराब की दूकानों पर ही की जा रही है इस बात से प्रशासन भी अनजान नहीं। लेकिन अवैध रूप से बिक रही शराब के कारण आमजन के साथ ही श्रीनाथजी के आने वाले वाले वैष्णवजन को परेशानियां उठानी पड़ रह है। शराब ठेकेदार शराबियों की अपनी जरूरत पुरी करने के लिए अंकित दाम से भी अधिक राशि वसुल कर रहे है।

पुलिस चौकी के पास भी यहीं हालात

यहीं हालात बस स्टेण्ड के समीप संचालित यातायात पुलिस चौकी के बाई और में बने हुए है। जिसकों विभाग के अलावा पुलिस प्रशासन ने भी नजर अंदाज कर रखा है। वहां पर शराब ठेकेदार के ऑफीसी कामकाज के नाम पर अपना ठिकाना बना रखा है। उसी के निचे देशी व विदेशी शराब की वैध शराब की अवैध रूप से बिक्री की जा रही है।

नियमों की उड़ रही है धज्जियां

आबकारी विभाग के नियमों के अनुसार विभाग द्वारा अधिकृत दुकानों पर ही शराब की बिक्री करना नियमों में है। उसके बावजूद भी शराब कारोबारी शहर के मध्य व सडक़ किनारे के महज चंद कदमों पर ही शराब की अवैध रूप से बिक्री की जा रही है। दूकानदार द्वारा सरेआम इन नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है। शहर में अवैध रूप से हो रही शराब की बिक्री की कई दिनों से आ रही शिकायत के बाद दैनिक नवज्योति जिला टीम द्वारा मंगलवार सायं साढ़े पांच बजे नाथद्वारा शहर के बस स्टेण्ड के पास संचालित ठेकेदार के कार्यालय के नीचे दूकान के बाहर जाकर पड़ताल की गई तो अवैध रूप से बिकती शराब का नजारा देखने को मिला। यहीं नहीं इससे भी बड़ा नजारा तो नाथद्वारा पुल के निचे संचालित दुकान पर देखने को मिला जहां दुकानदार द्वारा शराब की दुकान का पुरा शटर खोलकर तो कभी आधा शटर खोलकर बैखोफ खुलेआम शराब बैच रहा था। कोई भी ग्राहक दुकान के अंदर जाकर अपनी पसंदीदा ब्राण्ड की शराब खरीद सकता है। जिसके बदले दुकानदार अपनी मनमर्जी से मुहमांगे दाम वसूल कर रहे है। आबकारी विभाग की नियमित जांच के अभाव में यह हालात बने हुए है। ऐसे में इस खेल में अधिकारियों की मिलीभगत से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

नजारा: सायं 5:30 बजे

यह नजारा उपखण्ड मुख्यालय बस स्टेण्ड के सामने गुजर रहे नेशनल हाईव एलीवेटेड पुलिया के निचे मंगलवार सांय 5:30 बजे का है। जहां वित्तिय वर्ष 15-16 के दौरान पूर्व में संचालित अंग्रेजी शराब की दुकान पर दिन दहाड़े सेल्समैन बैखोफ आने वाले ग्राहकों को शराब दे रहे थे। यहीं नहीं उनके बुलंद हौसले को देखा तो हतप्रद रह गए। सैल्समैन दुकान के अंदर से अधिकत्तर बिकने वाली शराब ब्राण्ड के पव्वे, बियर सहित अन्य प्रकार की आवश्यक शराब को झोले में भरकर दुकान के बाहर कुर्सी लगाकर बैच रहे थे।

निर्धारित मूल्य से अधिक वसूलते है दाम

शराब की खरीदारी करने आने वाले ग्राहकों से दुकानदार सेल्समैन द्वारा शराब की बोतल पर अंकित मूल्य से भी तीस-चालीस रूपये अधिक वसूलते जाते है। तथा बियर की बोतल के भी मनमाने दाम वसुल रहे है। यहीं नहीं ग्राहक भी बिना किसी एतराज के अधिक मूल्य देने के लिए तैयार हो जाते है।

राजस्व लक्ष्य में विभाग

प्राप्त जानकारी के अनुसार आबकारी विभाग को अवैध रूप से हो रही शराब बिक्री की कई शिकायते की गई होगी। परंतु विभाग को राजस्व में आय का आंकड़ा लक्ष्य अनुरूप पुरा नहीं होने के इस प्रकार से शराब बैचने वालों व शराब ठेकेदार के खिलाफ कोई कानूनी या ठोस कार्यवाही नहीं करते। विभाग को केवल मात्र अपना राजस्व लक्ष्य पूरा करने में मतलब है। चाहे वो अवैध रूप से बिक रही वैध शराब की बिक्री से आए या कैसे भी जैसे तैसे जिले का राजस्व आंकड़ा पुरा करना है।

इनका कहना. . . 

(1) अवैध रूप से बिकने वाली शराब व अनाधिकृत ब्रांच पर बिकने वाली शराब की रोकथाम के लिए प्रदेशभर में 15 दिवसीय विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उसके तहत जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।
ओपी यादव - आबकारी आयुक्त, उदयपुर

(2) विभाग द्वारा जिले भर में समय-समय पर अवैध रूप से बिकने वाली शराब के लिए छापे मारी की जा रही है। हाल ही में कुछ लोगों के खिलाफ बड़ी संख्यां में अवैध शराब की बिक्री को लेकर मुकदमे भी दर्ज कर गिरफ्तारी की गई है। कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी।
रियाजुद्दीन उम्मानी, जिला आबकारी अधिकारी, राजसमंद

फोटो  नाथद्वारा बस स्टेण्ड के पास खुल्ले आम अवैध रूप से शराब बिक्री करते सैल्समैन एवं पास ही थैले में रखी शराब की बोतलें (लाल गोले में)

 

Paliwal Menariya Samaj Gaurav