Latest News
      1. राधाकृष्ण सीरियल में गजब के दिख रहे है धनबाद के आलोक शर्मा      2. श्री गुलाबचंद्र व्यास का निधन-अंतिम यात्रा आज      3. इंदौर में भाजपा को हो रहा है नुकसान-सर्वे में कांग्रेस जीत की ओर      4. श्री बबलु बागोरा का दुःखद निधन-अंतिम यात्रा कल       5. श्रीमती बारैया सुंदरबेन का 102 वर्ष की आयु में निधन-छाई शोक की लहर      6. 24 श्रेणी पालीवाल समाज के प्रतिभावान बच्चों का 9 को होगा केलवा में सम्मान

पुरोहित भी विद्यार्थी और यजमान भी विद्यार्थी - अर्वाचीन स्कूल में नवीन शिक्षा सत्र प्रारंभ

Rahat Baig      Category: मध्य प्रदेश     19 Jun 2018 (12:31 PM)

बुरहानपुर। बहादरपुर रोड स्थित अर्वाचीन स्कूल के प्रांगण में जिस किसी भी पालक ने सोमवार की सुबह कदम रखा वह वहां का नजारा देखकर अपने आप को प्रफुल्लित होने से नहीं रोक सका, अवसर था स्कूल की नवीन शिक्षा सत्र के शुरुआत का। नजारा कुछ इस तरह था कि गायत्री परिवार से जुड़े श्रीराम गुरुकुल के बाल पुरोहित अर्वाचीन स्कूल के बालक-बालिकाओं को वेद मंत्रों के उच्चारण के साथ हवन में आहुतियां डलवाकर एक अलौकिक वातावरण का अनुभव करा रहे थे। सफेद कुर्ते-पजामे में स्कूल का स्टॉफ और पंच कुंडी यज्ञ के साथ स्कूल के नवीन सत्र का शुभारंभ स्कूल के नाम को और मूल्यों को चरितार्थ करता सा लग रहा था।

पवित्र आहुतियां यज्ञाग्नि में डाली

paliwalwani

विद्यालय के बच्चों के संस्कारवान, चरत्रिवान, सुशिक्षित, स्वस्थ एवं सफल भविष्य की मंगलकामना के साथ विद्यालय के अध्यक्ष अमित मिश्रा एवं निदेशिका श्रीमती राखी मिश्रा ने पंचकुण्डीय यज्ञ में समस्त विद्यालय परिवार का प्रतिनिधित्व करते हुए पवित्र आहुतियां यज्ञाग्नि में डाली। साथ ही विद्यालय प्राचार्य उज्जवल दत्ता ने सपत्निक हवन किया। विद्यालय में नवनियुक्त शैक्षणिक प्रमुख सुरेश कुमार नायर एवं विद्यालय में पदस्थ समस्त शिक्षिकाओं ने हवन में अपने संकल्पों की आहुतियां छोड़ी। महाहवन का भव्य आयोजन गायत्री परिवार के आचार्य बसंत मोन्डे, आचार्य विजय सार्वे, पंडित लखन विश्वकर्मा, दीदी गायत्री पाटीदार एवं श्रीराम गुरूकुल के बाल पुरोहितों के सफल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में संचालित हुआ। विद्यालय की मुख्य शैक्षणिक सलाहकार राष्ट्रीय शिक्षाविद्् कला मोहन ने भी इस पंचकुंडीय हवन में आहुति छोड़ी। अर्वाचीन इंडिया स्कूल के विद्यार्थियों, शिक्षकों, पालकों एवं अन्य समस्त सदस्यों के सुख स्वस्थ एवं सफल भविष्य की कामना से यह यज्ञ संपन्न किया गया। हवन के अंत में आचार्य बसंत मोन्डे ने बच्चों से दक्षिणा के रूप में व्यसन मुक्त जीवन जीने का संकल्प कराया।
प्रमुख शैक्षणिक सलाहकार श्रीमती कला मोहन ने भी बच्चों को अभिप्रेरित करते हुए कहा कि अर्वाचीन इंडिया का कोई भी छात्र किसी भी प्रकार के दुर्व्यसन को कभी भी धारण नहीं करेगा। उन्होंने सफल सत्र की शुभकामनाएं भी दी। निदेशिका श्रीमती राखी मिश्रा ने कहा कि वातावरण को प्रदूषण मुक्त, रोगाणु रहित एवं विद्यार्थियों के भविष्य की मंगलकामना हेतु इस तरह के और भी हवन विद्यालय में कराए जाएंगे। इस मौके पर विद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी विशाल गोजरे एवं मिनाक्षी गुप्ता ने भी प्रशासनिक विभाग की ओर से हवन में आहुतियां दी। यातायात प्रभारी संदीप श्रीवास्तव ने ड्रायवर-कंड्रेक्टर्स की ओर से हवन में आहुति दी।
जनसंपर्क अधिकारी मिर्जा राहत बेग ने कहा कि अर्वाचीन इंडिया विद्यालय शहर के बच्चों में शिक्षा के साथ संस्कार भी स्थापित करने के लिए कटिबद्ध है। यह हवन उनके लक्ष्य की ओर एक ठोस कदम है।

paliwalwani
पालीवाल वाणी समाचार पत्र ब्यूरो- मिर्जा राहत बेग
🔹Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Sunil Paliwal-Indore M.P.
Email- paliwalwani2@gmail.com
09977952406-09827052406-
Whatsapp no- 09039752406
पालीवाल वाणी हर कदम... आपके साथ...

Paliwal Menariya Samaj Gaurav