Latest News
      1. उर्त्षक जोशी, प्रखर जोशी का गोताखोर में दोनो भाई की कोई होड़ नही...इसका श्रेय श्री रमेश व्यास को       2. उर्त्षक जोशी, प्रखर जोशी का गोताखोर में दोनो भाई की कोई होड़ नही...इसका श्रेय श्री रमेश व्यास को       3. उर्त्षक जोशी, प्रखर जोशी का गोताखोर में दोनो भाई की कोई होड़ नही...इसका श्रेय श्री रमेश व्यास को       4. अच्छी बारिश और खुशहाली की कामना को लेकर मेनार में विशाल कावड़ आज      5. श्री हीरालाल जोशी, मनोज जोशी का जन्मदिन एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लेकर मनाया       6. समाजसेवी श्री सुरेश दवे का जन्मदिन संस्था ब्राह्मण परिवार ने मनाया
केला उत्पादक किसानों के लिए मुख्यमंत्री की घोषणा पर मंत्री श्रीमती चिटनिस ने माना आभार - Paliwalwani.com

केला उत्पादक किसानों के लिए मुख्यमंत्री की घोषणा पर मंत्री श्रीमती चिटनिस ने माना आभार

Rahat Baig Mirza     Category: मध्य प्रदेश     17 Jun 2018 (5:37 AM)

बुरहानपुर। महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने केला फसल उत्पादक कृृषकों के प्रति सहानुभूतिपूर्वक सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का आभार माना है। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि मुख्यमंत्री ने नियमों में संशोधन करते हुए किसानों को राहत देने की जो घोषणा की है वह किसान के श्रम और जोखिम लेने की क्षमता के प्रति श्री चौहान केे सम्मान और सहानुभूति को दर्शाता है। उल्लेखनीय है कि केला फसल को हुए नुकसान का जायजा लेने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान बुरहानपुर के दौरे पर थे। उन्होंने शाहपुर व उमरदा के खेतों के निरीक्षण के बाद शाहपुर के सामुदायिक परिसर में किसानों को संबोधित करते हुए राजस्व पुस्तक परिपत्र में संशोधन कर केले की फसल क्षतिपूर्ति का मुआवजा 13 हजार 500 रूपए प्रति हेक्टर से बढ़ाकर 1 लाख रूपए प्रति हेक्टर की दर से राहत दिलाने की घोषणा की। श्री सिंह ने पीडि़त किसानों के बिजली बिल सरकार द्वारा भरे जाने, फसल ऋण फिल्हाल स्थगित रखने और केले के खेतों में क्षतिगृृस्त फसल हटाकर खेत साफ करने के लिए छोटे व सीमान्त किसानों को राज्य सरकार द्वारा मजदूरी का भूगतान कराने की घोषणा भी की। श्री सिंह ने कहा कि केला उत्पादक किसानों के फसल ऋण का ब्याज सरकार भरेंगी और केले की अगली फसल के लिए बिना ब्याज के फसल ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

घोषणा पर मंत्री श्रीमती चिटनिस ने माना आभार

मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि अपनी छोटी बहन की विनती को जस का तस स्वीकार कर श्री चौहान ने बड़े भाई का कर्तव्य निभाते हुए छोटी बहन पर अगाध प्रेम की वर्षा की है। उल्लेखनीय है कि 4 और 6 जून को बुरहानपुर जिले में प्राकृृतिक आपदा से हुए फसल नुकसान के बाद महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस केला कृृषकों को राहत दिलवाने, ब्याज राशि माफ करने, केले के वृृक्षों की सफाई के लिए मनरेगा के अंतर्गत मदजूरी पर कार्य कराने की अनुमति जारी करने, विद्युत देयकों की राशि माफ करने आदि के लिए निरन्तर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान से आग्रह कर रही थी। श्रीमती चिटनिस ने मुख्यमंत्री से स्वयं बुरहानपुर चलकर फसल नुकसान का जायजा लेने का निवेदन भी किया था।

केले की क्षतिग्रस्त फसल के लिए 1 लाख रूपए प्रति हेक्टेयर दर से दी जाएगी राहत

paliwalwani

मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस के लगातार आग्रह पर बुरहानपुर पधारे मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चौहान ने आज किसानों को राहत की संजीवनी प्रदान की है। मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चौहान ने गुरूवार को जिले के नेपानगर एवं बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्रामों में जाकर गत दिनों आये आंधी तूफान से क्षतिग्रस्त केले की फसल का जायजा लिया। उन्होंने इस दौरान पीडि़त किसानों को ढाढ़स बंधाते हुए संकट की इस घड़ी में उन्हें हर संभव मदद दिलाने का आष्वासन दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने फसल निरीक्षण के बाद शाहपुर के सामुदायिक परिसर में किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेष सरकार राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों में शीघ्र ही संषोधन कर केले की फसल क्षति का मुआवजा 13,500 रूपए प्रति हेक्टेयर से बढ़ाकर 1 लाख रूपए प्रति हेक्टेयर दर से किसानों को राहत दिलायेगी। उन्होंने इस दौरान किसानों को फसल बीमा योजना के तहत अधिकतम बीमा राषि दिलाने के लिए बीमा कम्पनी व केन्द्र सरकार के अधिकारियों से चर्चा करने की बात कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि केला उत्पादक पीडि़त किसानों के बिजली के बिल सरकार भरेगी तथा फसल ऋण फिलहाल स्थगित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान अपने संबोधन में कहा कि केले के खेतों में क्षति ग्रस्त फसल हटाकर खेत को साफ करने के कार्य के लिए छोटे व सीमांत किसानों को मजदूरी का भुगतान भी प्रदेष सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि इस मजदूरी का भुगतान रोजगार गारंटी योजना से करवाया जाएगा, जिससे किसानों को आर्थिक रूप से राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि केला उत्पादक किसानों के फसल ऋण का ब्याज सरकार भरेगी तथा केले की अगली फसल के लिए बिना ब्याज के किसानों को फसल ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि केले की फसल बहुत नाजुक होती है, थोड़ी सी आंधी तूफान से एक बार भी अगर तना टेड़ा हो जाये तो पूरा पौधा खराब हो जाता है। इतनी नाजुक फसल का उत्पादन करने वाले किसानों को प्राकृतिक आपदा से हुई क्षति का अधिकतम मुआवजा दिलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार केला उत्पादक किसानों के साथ है और उन्हें हर संकट से निकाल लेने के लिए प्रदेष सरकार कृतसंकल्पित है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुरहानपुर जिले के ग्राम उमरदा के केला उत्पादक किसान काषीनाथ तथा शाहपुर के अनिल महाजन व भागवत उखडक़र के खेतों में जाकर फसल क्षति का जायजा लिया। अनिल ने मुख्यमंत्री जी को बताया कि उसने अपने खेत में 8 हजार केले के पौधे लगाए थे, जिसमें से अधिकांष आंधी तूफान से नष्ट हो गए है। इसी तरह काषीनाथ ने भी मुख्यमंत्री जी को अपने खेत में ले जाकर फसल क्षति दिखाई और बताया कि उसने केले के 6 हजार पौधे लगाए थे लगभग सभी क्षतिग्रस्त हो गए है।
इस दौरान क्षेत्रीय सांसद नंदकुमार सिंह चौहान, नेपानगर विधायक सुश्री मंजू दादू, नगर निगम बुरहानपुर महापौर अनिल भौंसले, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गायत्री राजाराम पाटीदार, जनपद पंचायत अध्यक्ष किषोर पाटिल, विमुक्त व घुमक्कड जनजाति आयोग के अध्यक्ष संजय जाधव, मुकेष शाह, गुलचंद्रसिंह बर्ने, युवराज महाजन, रामभाउ सोनवणे, अमित मिश्रा, वीरेन्द्र तिवारी, संभाजीराव सगरे, रूद्रेष्वर एंडोले, किषोर कामठे, सुधीर खुराना, संभागायुक्त राघवेन्द्र सिंह, अतिरिक्त पुलिस महानिदेषक अजय शर्मा, कलेक्टर डॉ.सतेन्द्र सिंह सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण मौजूद थे।
नोट :- आप भी आपकी सामाजिक गतिविधियों का निःशुल्क आनलाइन प्रकाशन करने के लिए संपर्क करें। या मेल कर सहयोग प्रदान करें। आपका प्रसार-प्रसार पालीवाल वाणी समाचार पत्र के माध्यम से होगा।
पालीवाल वाणी ब्यूरो- Rahat Baig Mirza
🔹Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Sunil Paliwal-Indore M.P.
Email- paliwalwani2@gmail.com
09977952406-09827052406-
Whatsapp no- 09039752406
पालीवाल वाणी हर कदम... आपके साथ...

Paliwal Menariya Samaj Gaurav