Latest News
      1. नागदा-मेनारिया समाज नीमच के श्री चंद्रशेखर पानेरी अध्यक्ष-श्री राजेन्द्र बागोरा उपाध्यक्ष चुने गए      2. माँ शक्ति सेवा मंडल देगा माँ बिजासन के दरबार में नौ दिवसीय महाप्रसादी की निःशुल्क सेवा      3. पालीवाल समाज 44 श्रेणी की समाजसेविका श्रीमति केसर बाई बागोरा का निधन-अंतिम यात्रा आज      4. पालीवाल समाज की समाजसेविका श्रीमति लीलाबाई जोशी के निधन पर दी अनेक संगठनों ने श्रद्वाजंलि      5. आमेट पहुंचे अमेरिका के बर्नी मेयर गांधी अहिंसा का संदेश देने      6. आमेट तुलसी अमृत विद्या पीठ के 6 छात्रों का राज्य स्तर पर हुआ चयन

नेमावर में करोड़ों की लागत से निर्मित पंच बालयति मंदिर का पंचकल्याणक महोत्सव फरवरी में

Sunil Paliwal...✍     Category: इंदौर     19 Aug 2019 1:47 AM

भारत की शिक्षा नीति में बदलाव की आवश्यकता : आचार्य विद्यासागर जी महाराज

इंदौर। प्रसिद्ध जैन आचार्य विद्यासागर जी महाराज के आशीर्वाद से सिद्धोदय सिद्ध क्षेत्र नेमावर में निर्माणाधीन पंच बालयति सहस्त्रकूट जिनालय, त्रिकाल चौबीसी जिनालय और संत सदन का निर्माण पूर्ण होकर भव्य पंच कल्याणक महोत्सव फरवरी 2020 में आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी सिद्धोदय सिद्ध क्षेत्र, नेमावर तीर्थ क्षेत्र निर्माण समिति के प्रमुख संजय जैन ‘मैक्स’, मंत्री कमल अग्रवाल, संरक्षक अशोक डोसी, प्रचार प्रमुख प्रदीप गोयल ने स्टेट प्रेस क्लब म.प्र. एवं पालीवाल वाणी को दी। उन्होंने बताया कि, आचार्य श्री की प्रेरणा से नेमावर में इस तीर्थ का निर्माण वर्ष 1997 से चल रहा है जो अब अंतिम दौर में है।

करोड़ों रूपयों की लागत से निर्मित हो रहे इस तीर्थ के निर्माण में लोहा और सीमेन्ट की बजाये लाल-पीले पाषण का उपयोग किया जा रहा है। विश्व के श्रेष्ठ आर्किटेक्स वीरेन्द्र त्रिवेदी (अक्षरधाम मंदिर के आर्किटेक्ट) इस कार्य में अपनी सेवाएं दे रहे है। सिद्धोदय सिद्ध क्षेत्र, नेमावर तीर्थ क्षेत्र निर्माण समिति के प्रमुख संजय जैन ‘मैक्स’, मंत्री कमल अग्रवाल, संरक्षक अशोक डोसी, प्रचार प्रमुख प्रदीप गोयल ने आगे बताया कि मुख्य मंदिर का शिखर 131 फीट ऊंचा रहेगा जबकि गुरू मंडल में 11 फीट ऊंचा शिखर बनाया जा रहा है। सहस्त्रकूट जिनालय में 1008 मूर्तिया विराजित होगी। संपूर्ण परिसर के इर्द-गिर्द 2400 फीट लंबाई का परिक्रमा पथ भी बनाया जा रहा है।
मीडिया से बातचीत - आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज ने कहा कि मैकाले की शिक्षा पद्धति में सुधार की जरूरत है। हमें अपनी संस्कृति को केन्द्र में रखते हुए नई शिक्षा नीति तैयार करना होगी, जिसमें भारतीय भाषाओं का भी समावेश हो।

स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. के प्रतिनिधि मंडल के साथ आयोजित संवाद में कहा

स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. के प्रतिनिधि मंडल के साथ आयोजित संवाद कार्यक्रम में आचार्य श्री ने कहा कि अनुसरण के लिये हमें इस बात का भी अध्ययन करना होगा कि अंग्रेजी और उर्दू भाषा के बगैर किस तरह की शिक्षा पद्धति दुनिया के कई देशों में सफल तरीके से चल रही हैं। आचार्य श्री ने देश की राजनीति के गिरते स्तर पर कहा कि जब देश में कोई राजा ही नहीं बचा तो नीति कहां से बचेगी। उन्होंने तमाम राजनैतिक दलों से अपेक्षा की कि वे राष्ट्रहित में अपनी नीतियां और कार्यक्रम धर्मनिष्ठ बनाएं। उन्होंने जानकारी दी कि स्वरोजगार के लिये अनेक स्थानों पर हथकरघा योजनाएं चलाई जा रही है। देश की लगभग 15 जेलों में कैदियों के लिये भी यह योजना चल रही है, जिसके अंतर्गत प्योर काटन धागा और कपड़े बनाए जा रहे है। इस कार्य से होने वाली आमदनी से कैदियों एवं उनके परिवार का जीवन बदल रहा है। इस श्रृंखला में शीघ्र ही दिल्ली की तिहाड़ जेल में हथकरघा यूनिट आरंभ की जा रही है, जिसका शुभारंभ केन्द्रीय गृह मंत्री एवं गृह मंत्री, दिल्ली शासन के करकमलों से होगा।

जबलपुर में पूर्ण आयुर्वेदिक अस्पताल स्थापित होगा

आचार्य श्री ने देश से विलुप्त हो रही आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को संरक्षित करने की जरूरत पर बल देते हुए बताया कि जबलपुर में पूर्ण आयुर्वेदिक अस्पताल स्थापित किया जा रहा है, जिसमें भारत के श्रेष्ठ आयुर्वेदाचार्य और वैद्य नई पीढ़ी को अपनी सेवाएं देंगे। अस्पताल के लिये पाषाण का भवन तैयार हो रहा है।आचार्य श्री ने बताया कि, इंदौर, जबलपुर, रामटेक, पपोरा जी और डोंगरगढ़ में प्रतिभास्थली का संचालन किया जा रहा है, जहां 350 प्रतिभाशाली ब्रह्मचारिणी दीदियों द्वारा कन्याओं को गुरूकुल पद्धति पर आधारित संस्कार युक्त शिक्षा दी जा रही है।

स्टेट प्रेस क्लब के अभियान को दिया आशीर्वाद

इस अवसर पर आचार्य विद्यासागर जी महाराज ने स्टेट प्रेस क्लब म.प्र. के वृक्षारोपण, पौधा वितरण और जल संरक्षण कार्यक्रम के लिए शुभकामनाएं दी। आचार्य श्री की पावन उपस्थिति में वरिष्ठ पत्रकार रविन्द्र जैन, हरदा नगर पालिका अध्यक्ष सुरेन्द्र जैन, नेमावर तीर्थ के कार्याध्यक्ष संजय जैन ‘मेक्स’, महामंत्री कमल अग्रवाल, संरक्षक अशोक डोसी, प्रचार प्रमुख प्रदीप गोयल, ब्रह्मचारी सुनील भैय्या ने जल संरक्षण पर आधारित पोस्टर सीरिज का लोकार्पण भी किया। प्रारंभ में स्टेट प्रेस क्लब की ओर से प्रवीण खारीवाल, अभिषेक बड़जात्या, मनोज सिंह राजपूत, सुशील शर्मा, आकाश चौकसे, अजय भट्ट, राकेश द्विवेदी, आलोक बाजपेयी, महेन्द्र जैन, नंदकिशोर अग्रवाल, मीना राणा शाह ने आचार्य श्री को श्रीफल भेंट कर आशीर्वाद प्राप्त किया। आयोजकों ने मीडियाकर्मियों को आचार्य श्री के विभिन्न प्रकल्पों पर केन्द्रित साहित्य भी भेंट किया। इस मौके पर स्थानीय मीडियाकर्मियों के साथ वृक्षारोपण भी किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्टेट प्रेस क्लब मेंबर्स और मीडियाकर्मी मौजूद थे।
पालीवाल वाणी ब्यूरो से-Sunil Paliwal ... ✍
🔹 Whatsapp पर हमारी खबरें पाने के लिए हमारे मोबाइल नंबर 9039752406 को सेव करके हमें व्हाट्सएप पर Update paliwalwani news नाम/पता/गांव/मोबाईल नंबर/ लिखकर भेजें...
🔹 Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
www.fb.com/paliwalwani
www.twitter.com/paliwalwani
Sunil Paliwal-Indore M.P.
Email- paliwalwani2@gmail.com
09977952406-09827052406-Whatsapp no- 09039752406
▪ एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...
▪ नई सोच... नई शुरूआत... पालीवाल वाणी के साथ...