Latest News
      1. पालीवाल समाज की मातृशक्तियों ने प्रथम बार टिफिन पार्टी का लुत्फ लिया      2. श्री श्यामसुंदर पुरोहित कामधेनु सेना के जिला महासचिव मनोनित      3. पालीवाल समाज सेवा समिति के प्रथम अध्यक्ष श्री मन्नालाल पालीवाल का निधन      4. श्री राजकुमार पालीवाल राष्ट्रीय ब्राह्मण महासंघ के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मनोनित      5. श्री पूरणमल शर्मा जिलाध्यक्ष - सचिव श्रीलाल पालीवाल नियुक्त      6. श्री गोवर्धनलाल पालीवाल के प्रथम पुण्य तिथि पर अंश्रपूरति श्रद्वांजलि

मध्यप्रदेश को इंडस्ट्रीयल हब के रूप में विकसित किया जायेगा -उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल

Pulkit Purohit     Category: इंदौर     31 Jul 2016 (2:50 PM)

 इन्दौर। प्रदेश के उद्योग, रोजगार एवं वाणिज्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मध्यप्रदेश को इंडस्ट्रीयल हब के रूप में विकसित किया जायेगा। मध्यप्रदेश में औद्योगिक निवेश के लिये अनुकूल वातावरण हैं। प्रदेश में देश.विदेश के निवेशक निवेश करने के लिये आकर्षित हो रहे हैं। प्रदेश में औद्योगिक निवेश की अपार संभावनाओं को देखते हुए राज्य शासन द्वारा सर्वसुविधायुक्त नये औद्योगिक क्षेत्र विकसित किये जायेंगे। प्रदेश में छोटे.छोटे निवेशकों को भी निवेश के लिये प्रोत्साहित करने के लिये लघु एवं मध्यम उद्योग क्षेत्र के निवेशकों के लिये अलग से इन्वेस्टर्स समिट आयोजित की जायेगी। 

प्रस्तावित आईटी पार्क तथा राऊ.खलघाट फोरलेन पर स्मार्ट इंडस्ट्रीयल पार्क पर चर्चा

        श्री शुक्ल ने यह बात आज यहां सम्पन्न हुई औद्योगिक केन्द्र विकास निगम इन्दौर तथा उद्योग विभाग के अधिकारियों की बैठक में कही। बैठक में औद्योगिक केन्द्र विकास निगम इन्दौर के एमडी श्री कुमार पुरूषोत्तम सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। बैठक में श्री शुक्ल ने इन्दौर में प्रस्तावित आईटी पार्क तथा राऊ.खलघाट फोरलेन पर बनने वाले स्मार्ट इंडस्ट्रीयल पार्क के बारे में जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि इन्दौर में बनाये गये क्रिस्टल आईटी पार्क को बेहतर प्रतिसाद मिला है। इसको देखते हुए इसी के समीप एक और नया अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त आईटी पार्क बनाया जाना है। इसका भूमिपूजन शीघ्र ही प्रस्तावित है। बताया गया कि यह आईटी पार्क ढाई एकड़ क्षेत्र में विकसित होगा। इसमें से दो लाख वर्ग फिट का भवन बनाया जायेगा। यह पार्क 47 करोड़ रूपये की लागत से बनेगा। इसमें औद्योगिक केन्द्र विकास निगम का कार्यालय भी रहेगा। इसको अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाया जा रहा है। भवन ग्रीन रेटिंग रहेगा। इसी तरह एक और महत्वकांक्षी परियोजना राऊ.खलघाट फोरलेन पर नर्मदा नदी से कुछ ही किलोमीटर दूर प्रस्तावित है।

83 करोड़ रूपये की लागत से विकसित किया जायेगा

       स्मार्ट इंडस्ट्रीयल पार्क के नाम से प्रस्तावित यह औद्योगिक क्षेत्र अन्तर्राष्ट्रीय मानक के अनुरूप 383 करोड़ रूपये की लागत से विकसित किया जायेगा। इसमें छोटे.बड़े सौ औद्योगिक प्लाट, वाणिज्यिक क्षेत्र, आवासीय क्षेत्र आदि रहेंगे। इसकी डीपीआर बन चुकी है। बैठक में मंत्री श्री शुक्ल ने विशेष आर्थिक प्रक्षेत्र यएसईजेडद्धए इंफोसिस एवं टीसीएस की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली। मंत्री श्री शुक्ल ने क्रिस्टल आईटी पार्क में चल रही आईटी इकाइयों का अवलोकन भी किया। इसके बाद वे नमकीन क्लस्टर पहुंचे तथा यहां चल रहे निर्माण कार्यों को देखा। उन्होंने वृक्षारोपण भी किया। अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे नमकीन क्लस्टर में प्लाट आवंटन की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करें। मंत्री श्री शुक्ल ने रेडिमेड काम्पलेक्स तथा इलेक्ट्रॉनिक काम्पलेक्स का अवलोकन किया।

उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल की प्रमुख झलकियां

  • प्रदेश में सर्वसुविधायुक्त नये औद्योगिक क्षेत्र विकसित किये जायेंगे।
  • उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आईटी पार्क का अवलोकन किया।
  • रेडिमेड काम्पलेक्स तथा इलेक्ट्रॉनिक काम्पलेक्स का अवलोकन किया।
  • विशेष आर्थिक प्रक्षेत्र यएसईजेडद्धए इंफोसिस एवं टीसीएस की जानकारी ली।
  • एक और नया अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त आईटी पार्क बनेगा।
  • नमकीन क्लस्टर पहुंचे।
  • वृक्षारोपण भी किया।

महिपाल की कलम से 

Paliwal Menariya Samaj Gaurav