Latest News
      1. भाजपा के वरिष्ठ नेता सत्तन ने इंदौर में दिया बयान-भाजपा में मचा भूचाल       2. पालीवाल समाज के तरुण व्यास पर हुआ प्राणघातक तलवार से हमला-पुलिस बचा रही है आरोपियों को      3. पालीवाल समाज ने अन्नकुट महोत्सव चारभुजा मंदिर परिसर में मनाया-उमड़ी भक्तों की भीड़      4. आज 24 श्रेणी पालीवाल समाज की प्रथम कब्बड्डी प्रतियोगिता      5. श्री पन्नालाल जोशी का निधन-अंतिम यात्रा आज      6. यलो बेल्ट की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर नुर्वी जोशी को मिल रही है बधाई

पीएस 24 श्रेणी ने रचा इतिहास, सामुहिक श्राद्व तर्पण सराबोर में डुबा समाज

अखिलेश जोशी     Category: इंदौर     27 Sep 2015 (4:56 PM)

इंदौर। पालीवाल ब्राह्मण समाज 24 श्रेणी इंदौर अध्यक्ष श्री मुकेश जोशी, उपाध्यक्ष श्री प्रकाश उपाध्याय, सचिव घनश्याम पालीवाल ने पालीवाल वाणी संवाददाता को बताया कि पालीवाल समाज में दिवंगत हुए परिवारजनो की तृप्ति, शांति एवं श्रद्वापूर्वक स्मरण कर उन के निमित दान-पुण्य व तर्पण का पखवाडा श्राद्व पक्ष 27 सिंत. 2015 को पालीवाल समाज भवन, मां अन्नपूर्णा मंदिर परिसर 152, इंमली बाजार इंदौर पर मनाया गया।

ऐतिहासिक इतिहास

समूचे पालीवाल समाज बंधुओं की सक्रिय जनभागीदारी को लेकर समाज में नई क्रांति का उदय होने लगा है। समाज अध्यक्ष श्री मुकेश सतीशचंद्र जोशी (माची) की सोच ने समाज में एक नई जान फंुक दी। जहां उन्होंने जोड़ो अभियान में सभी गुटों को साथ लेकर उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ रहे हैं। वही रचनात्मक कार्य करने में भी अग्रणी नजर आ रहे हैं। श्री जोशी के प्रयास से ही द्वितीय पितु श्राद्व पक्ष के आयोजन में भव्यता नजर आई। समाजबंधुओं की दिक्कतों को समझते हुए सामुहिक आयोजन कराना अपने आप में ऐतिहासिक इतिहास बना। 

 

श्राद्व तर्पण का महत्व जाने

श्राद्व तर्पण रविवार से प्रारम्भ हुआ। इसके तहत पालीवाल ब्राह्मण समाज 24 श्रेणी इंदौर ने भव्य सामुहिक प्रथम पितृ श्राद्व के आयोजन में समाजबंधुओं की मौजूदगी ने एक नया इतिहास रच डाला। श्राद्व पक्ष के पहले दिन पूर्णिमा तिथि के दिन दिवंगत हुए पितरो के लिए श्राद्व निकाला गया। गुरूओं, गाय, कौओं को भोजन करवाकर पितु श्राद्व पक्ष पुर्णिमा पर समाज बंधुओं की भारी मौजूदगी में परिजनों ने तर्पण किया। पूर्णिमा तिथि के दिन दिवंगत हुए पितरांे के परिवारजनो ने कागबोल निकालते हुए उनको याद करते हैं, पूजा अर्चना कर याद किया।

अनेक स्थानों पर श्राद्व पक्ष का माहौल

घरो की छतों पर कौआंे को भोजन करवाया जाता हैं। दान-पुण्य कर गरीबो, ब्राह्मणो, गुरूवो को यथाशक्ति भोजन करवाकर दक्षिणा प्रदान की जाती है। सोमबार प्रतिपदा का श्राद्व निकलेगा। पूरे सोलह दिन श्राद्व निकाले जाएंगे। वायु पुराण, पदम पुराण, याज्ञवलक्य स्मृति के अनुसार श्राद्व पक्ष में ही पित्तर अपने परिजनों द्वारा दिए गए भोजन को ग्रहण करते हैं। यह भोजन उन्हें अमृत रूप में प्राप्त होता हैं। श्राद्व करने से पितृ दोष दूर होता है। पितृ प्रसन्न होकर सुख सौभाग्य का वरदान देते हैं। नगर के अनेक स्थानों पर श्राद्व पक्ष पर तर्पण का आयोजन शुरू हो गए। पालीवाल ब्राह्मण समाज 24 श्रेणी इंदौर अध्यक्ष श्री मुकेश जोशी ने बताया कि सामुहिक श्राद्व तर्पण का द्वितीय आयोजन में उम्मीद से ज्यादा समाजबंधुओं ने अपनी भागीदारी दिखाई। श्री जोशी ने आगे बताया कि सामुहिक श्राद्व कराने का ख्याल गोम्टगीरी पर पालीवाल जय अम्बे ग्रुप ने पार्टी का आयोजन किया था वही से ख्याल आया कि सामुहिक आयोजन समाज में होना चाहिए फिर बस जुनुन था काम करना जिनके परिवार में श्राद्व होने वाले थे उससे चर्चा करी सभी ने समाज की बात पर ध्यान दिया। बस फिर किया था पिछले वर्ष की सफलता ने प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी प्रथम श्राद्व का आयोजन बेहद सफल ही नहीं रहा बल्कि ऐतिहासिक इतिहास भी रच डाला। इस आयोजन में पितृ पक्ष के परिजन, पालीवाल नवयुवक मंड़ल, पालीवाल उत्सव कमेठी, श्री पालीवाल जय अंबे ग्रुप, वरिष्ठजनों का भरपूर योगदान मिलने पर समाज की ओर से आभार प्रकट किया।


कार्यकारिणी ने माना आभार

आयोजन को लेकर समाज की कार्यकारिणी में सर्वश्री समाज अध्यक्ष मुकेश जोशी, उपाध्यक्ष प्रकाश जोशी, सचिव घनश्याम पालीवाल, सह सचिव हरलाल पालीवाल, कोषाध्यक्ष रमेश उपाध्याय, उपकोष मंत्री ललित पुरोहित, लक्ष्मण जोशी, हीरालाल जोशी, प्रकाश जोशी, बंशी जोशी, कैलाश पालीवाल सहित कई समाजसेवियों ने समाजबंधुओं का आभार माना। पालीवाल वाणी समुह ने पालीवाल ब्राह्मण समाज 24 श्रेणी के सफल आयोजन पर बधाई दी।

Paliwal Menariya Samaj Gaurav