Latest News
      1. मनीष पालीवाल शिव सेना प्रत्याशी घोषित-भाजपा में हड़कंम मचा      2. श्री भुपेश पुरोहित का दुःखद निधन-अंतिम यात्रा आज       3. पालीवाल समाज 24 खेङा ने किया तीन दिवसीय गंगा प्रसादी महोत्सव का समापन      4. अन्नकूट महोत्सव एवं छप्पन भोग दर्शन कल-आज सुंदर काण्ड का आयोजन      5. श्री श्यामसुंदर नागदा का निधन-अंतिम यात्रा आज      6. मेनारिया समाज में अन्नकूट महोत्सव आज

पालीवाल समाज के परिचय सम्मेेेलन में मची धुम

पालीवाल वाणी ब्यूर     Category: इंदौर     20 Jul 2015 (4:10 AM)

इंदौर। पालीवाल समाज इंदौर के लिए सामूहिक संस्कार सेवा समिति के तत्वाधान में द्वितीय युवक-युवतियों का परिचय सम्मेलन 25 मई को माँ अहिल्या पवन नगरी में एपीटीसी ग्राउंड एरोड्रम रोड़ इंदौर पर भव्य धुमधाम से संपन्न हुआ। इस आयोजन को फ्लाप करने के लिए चंद लोेगों ने काफी प्रयास किया। किन्तु कहते है कि जिस पर प्रभु श्री चारभुजानाथ जी की असीम कृपा की बरसात होती हो उसका चंद लोगों के विरोध करने के बाद भी पालीवाल समाज का सामूहिक युवक-युवतियो का परिचय सम्मेलन ऐतिहासिक ही नहीं बल्कि कई रिकार्ड भी तोड़ गया। जो आयोजन में मौजूद थे उन्होंने रसपान किया जो नहीं आ सके वो जिंदगी भर के लिए मलाल करते रहेगें कि आखिरकार हम किसके कहने से रूक गए जिनको समाज के प्रति जरा सी भी रूचि नहीं रही। समाजहित जैसे आयोजन का विरोध करने वालों का आंकड़ा भी 10 पार नहीं कर सका। फिर भी बड़े शर्म की बात है कि उन्होंने 10 मई को सहमति फिर अचानक 17 मई को सुबह पता नहीं किया हुआ बाले-बालें विरोध करते हुए मंदिर परिसर पर फतवा जारी करते हुए बोर्ड लगाकर सामूहिक संस्कार सेवा समिति के आयोजन को निजि करार दिया। जिसकी निंदा आज भी हो रही है। जिम्मेदारों की बहुत बड़ी गलती मानी जाएगी जो समाजहित जैसे आयोजन का विरोध कर बैैठे।

अतिथि पहुंचे समय पर
पालीवाल समाज सामूहिक संस्कार सेवा समिति का द्वितीय युवक-युवतियों का परिचय सम्मेलन में अतिथियों ने भी रिकार्ड तोड़ते हुए सबसे पहले पहुंचे। कांग्रेस के पूर्व मंत्री श्री सज्जन वर्मा, राजस्थान सरकार के जलप्रदाय मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी, खमनोर पंचायत की प्रधान श्रीमती शोभा पुरोहित, वरिष्ठ समाजसेवी, भामाशाह श्री जमनालाल पुरोहित, विधायक सुश्री उषा ठाकुर के मुख्य अतिथि में दीप प्रज्जलित करके कार्यक्रम की शुरूआत कराई तो खचाखच भरे पांडल में तांलियों की गूंज ओर जय छोगाला के गगनभेदी जयघोष की गूंज ने राजस्थान की परम्परा और संस्कृति का अनुपम छटा दिखाई दी। दीप प्रज्जलित के अवसर पर सर्वश्री सामूहिक संस्कार सेवा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामचंद्र भीमशंकरजी दवे (कमांडर), संयोजक देवकिशन पुरोहित, उद्योगपति उदयशंकर व्यास, समाजसेवी ललित रूपलालजी दवे, भाजपा नेता नारायण जोशी (दादा), लक्ष्मीनारायण जोशी, देवीलाल जोशी, लक्ष्मीनारायण बागोरा, प्रमोद जोशी (वकील सा.), श्याम दवे, उदयलाल व्यास, प्रदीप जोशी (कामा), पालीवाल वाणी के प्रबंध संपादक अनिल बागोरा, महेश जोशी, पालीवाल सखी से संपादिका श्रीमती भागवंती पुरोहित, प्रवीण जोशी, पालीवाल गौरव से गणेश जोशी (राही) इत्यादि मौजूद थे।

आप देर से आए लेकिन दिल जीत लिया
प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमारसिंह चैहान, राजस्व मंत्री अंतरसिंह आर्य, आईडीए अध्यक्ष शंकर ललवानी जैसे कई गणमान्य अतिथि आए थे।
आयोजन के प्रति जर्बदस्त उत्साह दिखाई दिया समाजबंधुओं में
युवक-युवतियों के परिचय सम्मेलन की घोषणा होते ही समाजबंधुओं में आयोजन के प्रति जर्बदस्त उत्साह चरम पर पहुंच चुका था। हर कोई 24 मई को इंतजार कर रहा था कि पूर्व का रिकार्ड टुटेगा कि नहीं उसी इंतजार में मौके पर आई भीड़ ने देखा कि श्री रामचंद्र दवे के देवदूत बनकर उभरेे कार्यकतों की तेजर्तरार टीम ने जिस प्रकार प्रचार-प्रसार किया ठीक उसी प्रकार से टीम ने समाजबंधुओं की फौज खड़ी करके दिखा दिया कि श्री रामचंद्र दवे को कमांडर क्यों कहते हैं। पूर्व का जहां रिकार्ड ध्वस्त हुआ वही आयोजन ने कई इबारत भी लिख दी।


सक्रिय टीम का मिला साथ समिति गद्गद् नजर आई
पालीवाल ब्राह्मण समाज 24 श्रेणी के युवा अध्यक्ष श्री मुकेश जोशी, सचिव घनश्याम पालीवाल, ललित पुरोहित, लक्ष्मण जोशी, हीरालाल जोशी, बंशी जोशी, मेनारिया ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष श्री जसराज मेहता, गणपत मेहता, राजेश जोशी, ओम पानेरी, प्रकाश जोशी, भेरूलाल जोशी अपनी, अपनी टीम के साथ कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। थोडी देर बाद क्षेत्र क्रमांक 3 की विधायिका सुश्री उषा ठाकुर, भाजपा वरिष्ठ नेता विष्णुप्रसाद शुक्ला, शहर की प्रथम महापौर मालिनी गौैड, नगर अध्यक्ष कैलाश शर्मा, टीकम जोशी, भोलाशंभु बागोरा, संतोष जोशी, पालीवाल जय अम्बे ग्रुप के 42 युवा साथी श्री अखिलेश जोशी, उमेश जोशी, कैलाश पालीवाल, रोहित पालीवाल के साथ सक्रियता से दिखाई दिए। जागरूक टीम कीे सक्रियता सेे सभी गद्गद् नजर आए।


आप भी मौजूद थे स्वागत-सत्कार में
वैसे तो कई संगठन हमें दिखाई दिये जो निरंतर समाज के प्रति जागरूक होकर काम करते हुए सतत् समाज विकास उत्थान में अपना अतुल्य योगदान देकर समाज को प्रगति के पथ पर अग्रसर करने में अपनी महŸाी भूमिका का निर्वाह करने में भी पीछे नहीं रहते। वैसे ही पालीवाल समाज 44 श्रेणी, पालीवाल समाज 24 श्रेणी, मेनारिया ब्राह्मण सामज 52 श्रेणी, पालीवाल महासभा के अध्यक्ष मांगीलाल पालीवाल, धर्मनाराण जोशी, नारायण जोशी, ओमप्रकाश जोशी, पालीवाल विकास समिति 24 श्रेणी अध्यक्ष किशन जोशी, विजय जोशी, लीलाधर दवे, पूर्व आईडीए संचालका टीकम जोशी, पत्रकार राजेन्द्र पुरोहित, सुनील जोशी, सुनील पालीवाल, भोपाल से बालकृष्ण जोशी, प्रेमनारायण जोशी, बालकृष्ण बागोरा, आनंदी त्रिवेदी, फोटो ग्राफर ललित पुरोहित, राजेश पुरोहित, पुलकित पुरोहित, विरेन्द्र व्यास, भोलीराम दवे, आनंदी दवे, गणेश दवे, पंकज दवे, घनश्याम व्यास, महेश व्यास, हरि जोशी, मुन्ना जोशी, भाजपा नेता पं.महेश जोशी, विनोद जोशी, दिनेश जोशी, इंका नेता राकेश जोशी, गिरीश जोशी, ईश्वर जोशी, भरत दवे, धनेश दवे, अरविन्द दवे, मुकेश पालीवाल, प्रेम बागोरा, संस्था दवे ग्रुप से सुरेश दवे, कैलाश दवे, पुखराज दवे आदि भी किसी से कम नहीं थे। सभी जने अपने, अपने स्तर से अतिथियों का स्वागत, सत्कार करने में लगे हुए थे।


मातृशक्ति ने कहा कि मुझे आपने बुलाया
सबसे पहले श्री सज्जन वर्मा ने कहा कि दवे से मेरा पारिवारिक रिश्ता है, दवे परिवार से मेरा घर जैसे रिश्ता है विगत 40 वर्षो से दवे परिवार मेरे हर चुनाव में दीवार बनकर खड़ा रहा। श्री वर्मा ने आगे कहा कि मै श्याम दवे के आग्रह को नही टाल सकता था इसलिए मुझे आपके आयोजन में आना पड़ा। बहुत अच्छा लगा कि संस्कार सेवा समिति ने गरीब परिवार के प्रति समाज को जाग्रृत करने का प्रयास किया। में युवक-युवतियों को बधाई देता हुँ ओ भविष्य के प्रति शुभकमानाएं प्रेषत करता हुँ। मातृशक्ति का प्रतिनिधित्व करने वाली राजस्थान सरकार की जलप्रदाय मंत्री एवं भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमती किरण माहेश्वरी ने अपने उद्बोधन में कहा कि ब्राह्मण शक्तियों के आह्वन करते हुए कहा कि मुझे खुशी हुई कि आज भी मध्यप्रदेश मेवाड़ की आन, बान, शान का प्रतिक बनकर पालीवाल समाज पूरे विश्व में छा रहा हैं। में जिस क्षैत्र का प्रतिनिधित्व करती हूँ। वहाँ बडी संख्या में पालीवाल निवास करता है। मेरा आप लोंगों से पारिवारिक रिश्ता हैं। उदयपुर से चारभुजानाथ से लेकर ब्राह्मण टुकडा तक, नाथद्वारा से लेकर कांकरोली, राजसमंद तक पालीवल का माहगढ़ है। मैं जब भी रिकार्ड मतों से जितती हुँ तो पालीवाल समाज का आर्शीवाद मेरे साथ रहता है।
पालीवाल की ख्याति राजसमंद के राजा श्री भानू पालीवाल ने राजस्थानी भाषा में राम रामसा कहा तो पूरा पांडल तांलियों की मधुर आवाज से गुंज उठा। श्री पालीवाल ने कहा कि युवक-युवतियों का परिचय सम्मेलन करना अपने आप में तरीफें काबिल हैं। में आप सबको धन्यवाद देता हुँ कि पालीवाल समाज सामूहिक संस्कार सेवा समिति के द्वारा आयोजित आयोजन में आप सब पधारें। समिति के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं को साधुवाद एवं शुभकामनाएं देता हुँ कि ऐसा आयोजन बार-बार हो।
महापौर श्रीमती मालिनी लक्ष्मण गौड ने कहा कि श्री रामंचद्र दवेे से मेरे पारिवारिक रिश्ते है वे मेरे अग्रज है बडे भाई जैसे है। वे जो धार्मिक ओर आध्यत्मिक कार्यक्रम करते रहते है, मैं उनकी आभारी हूँ जिन्होंने पालीवाल समाज के महाकुंभ में मुझे बुलाया। ऐसे आयोजन तो कोई हिम्मत वाला ही कर सकता है। पालीवालो से मेरा काफी पुराना संबंध हैं बडे भैया ने अपनी विशिष्ठ शैली में उद्बोेधन करते हुए कहा कि मेरा क्षेत्र बाणगंगा तो पालीवालो से भरा पड़ा है। कोई भी राजनीतिक दल के कार्यकर्ता पालीवालो की मदद के बगैर नहीं जीत सकता। ये परिचय सम्मेलन समाज को नई दिशा देगा मेरी ओर से आप सभी को शुभकामनाएं, बधाई। बडे भैया ने बाद में कहा कि रामचंद्र दवे के आरएसएस से जुड़ कर सामाजिक दायित्वों का निर्वाह कर रहे हैं श्री दवे ओ स्व. राजेन्द्र धारकार के बीच काफी नजदीक रहे। श्री दवे आपातकाल से साथ जुडे हुए है। आईडीए अध्यक्ष श्री शंकर लालवानी ने कहा कि दवे का अपना व्यक्त्तिव है, दवे की अपनी विचारधारा है वे होमगार्ड में काफी वरिष्ठ अधिकारी माने जाते है अभी भी शहर में प्रवेश करने वाला नया अफसर श्री दवे की राय के बिना चल नहीं सकता हैं।


युवा साथियों में जर्बदस्त उत्साह देखने को मिला

युवा समाजसेवी श्री दिनेश शिवनारायण पुरोहित(गुड़ला) ने आयोजन के प्रति दिन भर खुब मेहनत की। जेब से खर्चा कर शीतल पेय, शर्बत की व्यवस्था कराई वहीं मेडिकल की व्यवस्था श्री नाथ मेडिकल के श्री दीपक बागोरा ने अपने हाथ में ले रखी थी। एक महिला के अचानक बेहोश हो जाने पर दीपक बागोरा एवं डाॅ. की टीम ने इलाज करते हुए 10 मीलिट में उसे ठीक कर दिया। कई लोगों को शुगर की टेबलेट फ्री में वितति कराई।

Paliwal Menariya Samaj Gaurav