आपकी कलम

आचार्य चन्दनाजी जैनधर्म में दीक्षित पहली जैन आचार्य - ललित गर्ग

Lalit Garg...✍️
आचार्य चन्दनाजी जैनधर्म में दीक्षित पहली जैन आचार्य - ललित गर्ग
आचार्य चन्दनाजी जैनधर्म में दीक्षित पहली जैन आचार्य - ललित गर्ग

आचार्य चन्दनाजी जैनधर्म में दीक्षित पहली जैन आचार्य है, जिन्होंने धर्म को नया परिवेश एवं आयाम दिया है, धर्म को रूढ़ता एवं पारम्परिकता से बाहर निकाल कर सेवा, शिक्षा, संस्कार, साहित्य के आयाम दिये हैं। उनके पुरुषार्थ की प्रभावी प्रस्तुति है वीरायतन। जिसकी देश एवं विदेश में लगभग 25 शाखाएं हैं, जिनमें 25 हजार विद्यार्थी 12 विद्यालय एवं 12 महाविद्यालय में अध्ययनरत है। अनेक चिकित्सा के उपक्रम संचालित है जिनमें लाखों नेत्र एवं अन्य रोगियों ने चिकित्सा लाभ लिया है। भारत सहित नेपाल एवं अन्य देशों में स्लम एरिया में शिक्षा एवं संस्कार का अनूठा कार्य, दस हजार से अधिक भूकम्पग्रस्त बालकों को अस्थाई स्कूलों में तात्कालिक शिक्षण, कच्छ, सुनामी, कोशी, सूरत, नेपाल इत्यादि की प्राकृतिक आपदाओं में हजारों लोगों का सहयोग कर आचार्य चन्दनाजी ने अपनी साधना एवं साधुता को रचनात्मक आकार दिया है।

नेत्र ज्योति सेवा मन्दिरम् आपके द्वारा संचालित

आचार्य चन्दनाजी ने अधिकांश स्कूलें एवं चिकित्सा के केन्द्र उन क्षेत्रों में स्थापित किये हैं, जो पीढ़ियों से अशिक्षित, अभावग्रस्त एवं झोपड़ियों में रहने वाले लोग हैं। नेत्र ज्योति सेवा मन्दिरम् आपके द्वारा संचालित एवं विशिष्ट सेवा प्रकल्प है जिसमें अब तक तीन लाख आंखों के आॅपरेशन, पच्चीस लाख लोगों की नेत्र चिकित्सा, दो लाख लोगों की दंत चिकित्सा, बारह हजार तीन सौ की पोलियों चिकित्सा हो चुकी हैं। वीरायतन उनके द्वारा निर्मित एक रचनात्मक संसार है, जहां उन्होंने श्री ब्राह्मी कला मन्दिरम् में जैन संस्कृति एवं कला को मनोहारी एवं प्रभावी प्रस्तुति दी है, उनकी कल्पनाशीलता, प्रतिभा एवं ज्ञान तथा कुशल कारीगरों के सहयोग से जैन धर्म के बोध प्रसंगों को यहां उकेरा गया है। जिसे हर वर्ग एवं जाति के साठ लाख लोग देखकर अविस्मरणीय अनुभव कर चुके हैं।

paliwalwani

वीरायतन की स्थापना 1974 में हुई

भगवान महावीर के जीवन एवं दर्शन की दिव्यता को सर्व-सामान्य तक पहुंचाने का यह कार्य अनूठा एवं विलक्षण है। वीरातयन महावीर की करूणा, अहिंसा एवं शांति के सन्देश का जीवंत स्वरूप है। बिहार की वीरान एवं उपेक्षित जगह पर अपरिचित लोगों के बीच वैभारगिरी की तलहटी के राजगीर में वीरायतन की स्थापना 1974 में हुई। यह एक अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक संगठन है जो जाति, पंथ, धर्म, क्षेत्र, भाषा या लिंग के प्रति भेदभाव के बिना दूसरों के लिए आध्यात्मिक विकास, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और सेवा-परोपकार के माध्यम से गरीब लोगों के बीच सामाजिक परिवर्तन का निर्माण कर रहा है। यह संस्थान पूरे भारत में वंचितों के लिए अस्पतालों, स्कूलों, कॉलेजों और व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करता है। यह ऐतिहासिक कार्य महिला शक्ति (साध्वी-संघ) की ऊर्जा, प्रतिभा एवं क्षमताओं का विरल, अनूठा एवं दर्शनीय अध्याय है।

विदुषी महिलाओं, साध्वियों और ऋषिकाओं का महत्वपूर्ण योगदान

भारत की धार्मिक एवं आध्यात्मिक परम्परा में विदुषी महिलाओं, साध्वियों और ऋषिकाओं का महत्वपूर्ण योगदान है। वर्तमान युग-चिंतन स्त्री-पुरुष के अलग-अलग अस्तित्व का न समर्थक है और न संपोषक। वह दोनों के सहअस्तित्व और सहभागिता का पक्षधर है। ऐसे महिला शक्ति के अनूठे कार्यों एवं सेवा प्रकल्पों के कारण ही इक्कीसवीं सदी को महिलाओं के वर्चस्व की सदी मानी जाती है। आचार्य चन्दनाजी ने विभिन्न दिशाओं में सृजन की ऋचाएं लिखी हैं, नया इतिहास रचा है। अपनी योग्यता और क्षमता से स्वयं को साबित किया है। उन्होंने सेवा से लेकर साधना तक अपनी हिम्मत और हौसले की दास्तान लिखकर सिद्ध कर दिया है कि महिलाएं जिस कुशलता से घर का संचालन करती हैं उसी कुशलता से वे धर्म, शिक्षा, सेवा, चिकित्सा आदि हर क्षेत्र में अपनी क्षमताओं का उपयोग कर सकती है।

पहली बार किसी साध्वी को आचार्य बनने का गौरव

आचार्य चन्दनाजी ने इन वर्षों में अध्यात्म के क्षेत्र में एक छलांग लगाई है और जीवन की आदर्श परिभाषाएं गढ़ी हैं। उन्होंने अध्यात्म की उच्चतम परम्पराओं, संस्कारों और जीवनमूल्यों से प्रतिबद्ध होकर एक महान विभूति के रूप में चैतन्य रश्मि का, एक आध्यात्मिक गुरु का, एक ऊर्जा का सार्थक परिचय दिया है। वे जैन धर्म के प्रमुख स्थानकवासी संप्रदाय में 14 वर्ष की उम्र में दीक्षित होकर राष्ट्रसंत अमरमुनिजी महाराज की महनीय कृति के रूप में लोकप्रिय है। इतिहास में एक अभूतपूर्व घटना हुई जब पुरुषप्रधान समाज में संपूर्ण जैन धर्म में पहली बार किसी साध्वी को आचार्य बनने का गौरव उन्हें प्राप्त हुआ है। आचार्य वही जो समाज को सही दिशा दे, नये आयामों को स्थापित करे और आचार्य चंदनाजी में ये सारे गुण सहज ही विद्यमान हैं। वे त्याग, तपस्या, तितिक्षा, तेजस्विता, बौद्धिकता, परोपकारिता की प्रतीक हैं, प्रतिभा एवं पुरुषार्थ का पर्याय हैं।

paliwalwani

जीवन ज्ञान, दर्शन और चरित्र की त्रिवेणी में अभिस्नात

‘तमसो मा ज्योतिर्गमय’- मुझे अंधकार से प्रकाश की ओर ले चलो। ज्योति की यात्रा मनुष्य की शाश्वत अभीप्सा है। इस यात्रा का उद्देश्य है, प्रकाश की खोज। प्रकाश उसे मिलता है, जो उसकी खोज करता है। कुछ व्यक्तित्व प्रकाश के स्रोत होते हैं। वे स्वयं प्रकाशित होते हैं और दूसरों को भी निरंतर रोशनी बांटते हैं। आचार्य चंदनाजी ऐसा ही एक लाइट हाउस है यानी प्रकाश-गृह है, जिसके चारों ओर रोशनदान हैं, खुले वातायन हैं। प्रखर संयम साधना, श्रुतोपासना और आत्माराधना से उनका समग्र जीवन उद्भासित है। आत्मज्योति से ज्योतित उनकी अंतश्चेतना, अनेकों को आलोकदान करने में समर्थ हैं। उनका चिंतन, संभाषण, आचरण, सृजन, संबोधन, सेवा- ये सब ऐसे खुले वातायन हैं, जिनसे निरंतर ज्योति-रश्मियां प्रस्फुटित होती रहती हैं और पूरी मानवजाति को उपकृत कर रही हैं। उनका जीवन ज्ञान, दर्शन और चरित्र की त्रिवेणी में अभिस्नात है। उनका बाह्य व्यक्तित्व जितना आकर्षक और चुंबकीय है, आंतरिक व्यक्तित्व उससे हजार गुणा निर्मल और पवित्र है। वे व्यक्तित्व निर्माता हैं, उनके चिंतन में भारत की आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक चेतना प्रतिबिम्बित है।

paliwalwani

संतता एवं साधना को सेवा का आयाम

आचार्य चंदनाजी का जन्म 26 जनवरी 1937 को महाराष्ट्र के चस्मान गांव में कटारिया परिवार में हुआ था। उनकी मां, प्रेम कुवर और पिता माणिकचंद ने उनका नाम शकुंतला रखा। चस्मान में तीसरी कक्षा तक उन्होंने औपचारिक शिक्षा ग्रहण की। इन्होंने 12 वर्षों में प्रयाग से साहित्य रत्न, भारतीय विद्या भवन-मुंबई से धार्मिक परीक्षा की आचार्य डिग्री, वाराणसी हिन्दू विश्वविद्यालय से व्याकरण के साथ शास्त्री की उपाधियां प्राप्त कीं। उन्होंने संतता एवं साधना को सेवा का आयाम दिया है, उनकी दीक्षा एक संकल्प है मानव जीवन को सुंदर बनाने का, लोगों की भलाई और कल्याण का एवं स्वयं के कल्याण के साथ-साथ परकल्याण का। इससे संसार से सम्बन्ध टूटता नहीं बल्कि परमात्मा से जुड़ आत्म-साधना द्वारा जीवन पूर्णतः मानव उत्थान, समाज कल्याण, सेवा, दया और सद्मार्ग के कर्मों का पर्याय बन जाता है।

भगवान महावीर के सिद्धांतों को जीने नाम है आचार्य चंदनाजी

भगवान महावीर के सिद्धांतों को जीवन दर्शन की भूमिका पर जीने वाला एक नाम है आचार्य चंदनाजी। इस संत चेतना ने संपूर्ण मानवजाति के परमार्थ मंे स्वयं को समर्पित कर समय, शक्ति, श्रम और सोच को एक सार्थक पहचान दी है। एक संप्रदाय विशेष से बंधकर भी आपके निर्बंध कर्तृत्व ने मानवीय एकता, सांप्रदायिक सद्भाव, राष्ट्रीयता एवं परोपकारिता की दिशा में संपूर्ण राष्ट्र को सही दिशा बोध दिया है। शुद्ध साधुता की सफेदी में सिमटा यह विलक्षण व्यक्तित्व यूं लगता है मानव पवित्रता स्वयं धरती पर उतर आयी हो। उनके आदर्श समय के साथ-साथ जागते हैं, उद्देश्य गतिशील रहते हैं, सिद्धांत आचरण बनते हैं और संकल्प साध्य तक पहुंचते हैं।

आचार्य चंदनाजी को ताई महाराज के रूप में भी जाना जाता

आचार्य चंदनाजी को ताई महाराज के रूप में भी जाना जाता है। वह दृढ़तापूर्वक मानती है कि धर्म मोक्ष को खोजने के बारे में नहीं है बल्कि लोगों की रोजमर्रा की चुनौतियों को हल करने और उनके जीवन में शांति लाने के प्रयास में है। सबसे महत्वपूर्ण बात, वह जोरदार रूप से करुणा के बारे में प्रचार करने के साथ-साथ लोगों की सेवा पर ध्यान केंद्रित करती हैं। ‘धर्म अपनी संपूर्णता में जीवन को स्वीकार करता है किसी को शारीरिक या मानसिक पीड़ा से छुटकारा दिलाने के लिए काम करना सच्चा धर्म है। सेवा आध्यात्मिकता से अलग नहीं है, सेवा आध्यात्मिकता है।

संकल्प, प्रतिभा और पुरुषार्थ

आचार्य चन्दनाजी जैन शासन की एक ऐसी असाधारण उपलब्धि हैं जहां तक पहुंचना हर किसी के लिए संभव नहीं है। वे सौम्यता, शुचिता, सहिष्णुता, सृजनशीलता, श्रद्धा, समर्पण, स्फुरणा और सकारात्मक सोच की एक मिशाल हैं। कोई उनमें बौद्ध भिक्षुणी का रूप देखता है तो कोई मदर टेरेसा का। कोई उन्हें सरस्वती का अवतार मानता है तो कोई उनमें अरविंद आश्रम की श्री मां और बैलूर मठ की मां शारदा का साम्य देखता है। कोई उनमें महादेवी वर्मा की विशेषता पाता है। उनकी विकास यात्रा के मुख्य तीन पायदान हैं- संकल्प, प्रतिभा और पुरुषार्थ। उनकी संकल्पित चेतना की निष्पत्ति है- वीरायतन।

इस वर्ष का पर्युषण पर्व आराधना का कार्यक्रम

आचार्य चंदनजी की जीवनयात्रा एक संत की, एक अध्यात्मदृष्टि संपन्न ऋषि की तथा एक समाज निर्माता की यात्रा है। इस यात्रा के अनेक पड़ाव है। वहां उनकी सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, साहित्यिक, शैक्षिक आदि क्षेत्रों से संबंधित बहुमूल्य दृष्टियां एवं अभिप्रेरणाएं उपलब्ध होती हैं। अध्यात्म से लेकर आरोग्य तक, साहित्य से लेकर सेवा तक अनुभव गुम्फित है। न केवल आस्था के क्षेत्र में बल्कि सेवा के क्षेत्र में भी आपके विचारों का क्रांतिकारी प्रभाव देखने को मिलता है। आप सफल प्रवचनकार हैं और आपके प्रवचनों में जीवन की समस्याओं के समाधान निहित हैं। इस तरह हम जब आपके व्यक्तित्व पर विचार करते हैं तो वह प्रवहमान निर्झर के रूप में सामने आता है। उनका लक्ष्य सदा विकासोन्मुख है। ऐसे विलक्षण जीवन और अनूठे कार्यों की प्रेरक आचार्य चंदनाजी का इस वर्ष का पर्युषण पर्व आराधना का कार्यक्रम राजधानी दिल्ली में 6-13 सितम्बर 2018 को आयोजित होगा, जिससे प्रस्फुटित आध्यात्मिक रश्मियों से सम्पूर्ण दिल्लीवासी लाभान्वित हो सकेंगे।

paliwalwani

Sender - Lalit Garg...✍️
B-380, First Floor, Nirman Vihar, Delhi-110092
Phone: 22727486, 9811051133

 *पालीवाल वाणी ब्यूरो - Sunil Paliwal...✍️*
?Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
www.fb.com/paliwalwani
www.twitter.com/paliwalwani
www.paliwalwani.com
Sunil Paliwal-Indore M.P.
Email- paliwalwani2@gmail.com
09977952406-09827052406-Whatsapp no- 09039752406
पालीवाल वाणी हर कदम... आपके साथ...
*एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...*


whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Latest News
Trending News